FeaturedJamshedpurJharkhand

सोलर बिजली से चलने वाला पूर्वोत्तर भारत का पहला गुरुद्वारा होगा साकची गुरुद्वारा साहिब

आधुनिक तकनीक, सामाजिक दायित्व और आस्था का अनूठा उदहारण होगा साकची गुरुद्वारा: निशान सिंह

जमशेदपुर । साकची गुरुद्वारा केवल झारखंड राज्य ही नहीं बल्कि पुरे पूर्वोतर भारत का सोलर बिजली से चलने वाला पहला और एकमात्र गुरुद्वारा बन गया है जो अपने आप में एक कीर्तिमान है। गुरुद्वारा साहिब में 55 किलोवाट बिजली उत्पादन के सोलर प्लांट का शुभारम्भ रविवार को संगत की उपस्थिति में किया जायेगा।

शनिवार को साकची गुरुद्वारा के प्रधान निशान सिंह ने महासचिव परमजीत सिंह काले, ट्रस्टी जगजीत सिंह, अवतार सिंह फुर्ती, चेयरमैन महेंदर सिंह समेत उपाध्यक्ष सतनाम सिंह घुम्मन, सलाहकार सुरजीत सिंह छीते, त्रिलोचन सिंह तोची, सुखविंदर सिंह निक्कू, मनोहर सिंह मिट्टे और दलजीत सिंह की उपस्थिति में प्रेस वार्ता के दौरान सोलर बिजली प्लांट के शुभारंभ की घोषणा की।
साकची गुरुद्वारा प्रांगण में पत्रकारों को संबोधित करते हुए साकची गुरुद्वारा के प्रधान निशान सिंह ने कहा की संगत को यहाँ आधुनिक तकनीक और धार्मिक आस्था के साथ सामाजिक दायित्व का अनूठा संगम देखने को मिलेगा। उन्होंने कहा 195 सोलर पैनल की मदद से 50 किलोवाट बिजली उत्पादन की व्यवस्था की गयी जो गुरुद्वारा साहिब की कुल बिजली खपत के लिए प्रयाप्त है। 50 किलोवाट बिजली पैदा होने से कार्बन डाई ऑक्साइड से वातावरण को मुक्ति मिलेगी। इस प्रोजेक्ट को स्थापित करने के लिए लगभग चार माह का समय लगा है। महासचिव परमजीत सिंह काले का कहना है की यह प्रणाली स्थापित करने से बिजली बचत के साथ-साथ प्रतिवर्ष वित्तीय लाभ होने की भी सम्भावना है।

Related Articles

Back to top button