FeaturedJamshedpurJharkhandNational

उपायुक्त से मिला सेंट्रल दुर्गा पूजा समिति का प्रतिनिधिमंडल, गोविंदपुर रोड, पंडालों को राशन, सीसीटीवी, घाटों के मरम्मत की उठाई मांग

जमशेदपुरः पूर्वी सिंहभूम सेंट्रल दुर्गा पूजा समिति के प्रतिनिधिमंडल ने केंद्रीय अध्यक्ष पूर्व मंत्री दुलाल भुइयां के नेतृत्व में पूर्वी सिंहभूम के उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री से उनके कार्यालय में मुलाकात की। इस दौरान डीसी को एक ज्ञापन सौंपकर शहरी, अर्ध शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों की दुर्गा पूजा समितियों की समस्याओं से अवगत कराया। इस मौके पर वरीय पुलिस अधीक्षक कौशल किशोर भी उपस्थित रहे।
प्रतिनिधिमंडल ने उपायुक्त को जादूगोड़ा मऊभंडार सहित ग्रामीण क्षेत्र के विसर्जन घाटों की बदहाली, ग्रामीण क्षेत्रों में जो छोटी पूजा समितियां उन्हें सीसीटीवी कैमरा लगाने से छूट देने, कॉरपोरेट संस्थाओं से सीएसआर के तहत छोटे पूजा पंडालों में राशन की व्यवस्था करने की मांगों को प्रमुखता से रखा।
इसके अलावा अध्यक्ष ने उपायुक्त को अवगत करवाते हुए कहा कि कई ऐसी दुर्गा पूजा समितियां हैं, जो काफी वर्षों से पूजा समारोह का आयोजन करती आ रही हैं, मगर उनकी अनुज्ञप्ति लंबित है। इसे प्राथमिकता से लेते हुए इसका निष्पादन करने की मांग की। इसके साथ ही विसर्जन घाटों पर डेंजर जोन चिन्हित कर गोताखोर की व्यवस्था करने और गोविंदपुर रेलवे अंडर पास के अंदर वाली रोड को पूजा तक दुरुस्त करवाने की भी जरूरत बताई गई।
उपायुक्त ने सेंट्रल कमेटी की बातों को ध्यान से सुना और मांगपत्र में सुझाए गए बिंदुओं पर सहमति जताते हुए कहा कि प्रशासन सेंट्रल कमेटी के साथ समन्वय स्थापित कर कार्य करेगा। उपायुक्त ने भोग वितरण को प्लास्टिक मुक्त रखने के साथ ही ईको फ्रेंडली पूजा पर जोर दिया। उन्होंने इस दिशा में भी पूजा कमेटी को जागरूक करने को कहा। उपायुक्त ने कहा कि प्रशासन का यह प्रयास होगा की 14 अक्टूबर तक सभी समस्याओं का समाधान हो जाए। कहा कि कॉरपोरेट घरानों को भी निर्देशित किया जाएगा कि वे अपने अपने क्षेत्रों में पूजा समितियों को पानी का टैंकर सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाएं। लंबित लाइसेंस के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि इसके अलावा जो पूजा समितियां 50 वर्षों से पूजा करती आ रही हैं, उन्हे प्राथमिकता के स्तर पर समीक्षा के उपरांत अनुज्ञप्ति निर्गत करने की दिशा में काम किया जाएगा। विसर्जन घाटों पर प्रशासन के स्तर से जो सुविधा होगी वो उपलब्ध करवाने का प्रयास किया जाएगा। इसके साथ कॉरपोरेट घरानों के साथ बैठक कर उन्हें भी निर्देशित किया जाएगा कि वो घाटों पर विसर्जन को सुलभ बनाने की दिशा में कार्य करें। यूसिल जादूगोड़ा और एचसीएल के अधिकारियों को भी अपने अपने घाटों को दुरुस्त करने के निर्देश दे दिए जाएंगे। ग्रामीण और शहरी और अर्ध शहरी क्षेत्रों की पूजा को शांति से संपन्न करवाने के लिए जो भी माकूल उपाय होंगे वो किए जाएंगे।
एसएसपी ने पूजा के दौरान पार्किंग की व्यवस्था सभी के लिए सुलभ हो और संभव हो तो इसे निशुल्क रखने के लिए सभी पूजा समितियों को जागरूक करने को कहा। पंडालों की व्यवस्था के लिए अपने स्वयंसेवकों को तैनाती करने को कहा। कहा कि पुलिस के जवान और महिला आरक्षी की व्यवस्था हर पंडाल और भीड़ भाड़ वाले स्थानों पर रहेगी ।
प्रतिनिधि मंडल में केंद्रीय अध्यक्ष के साथ कार्यकारी अध्यक्ष प्रमोद तिवारी, तापस चटर्जी, महासचिव ललन यादव, वरीय उपाध्यक्ष आशीष गुप्ता, शंभू चौधरी, लक्ष्मण बाग, मानस दास, नीलू दत्ता, उपस्थित थे। इस मौके पर अपर जिला दंडाधिकारी (विधि व्यवस्था) दीपू कुमार, सीसीआर डीइसपी अनिमेष गुप्ता, धालभूम एसडीओ पीयूष सिन्हा, ग्रामीण पुलिस अधीक्षक पीयूष गर्ग भी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button