FeaturedJamshedpur

जेंडर आधारित हिंसा के खिलाफ 16 दिवसीय अभियान शुरू

हिंसा मुक्त समाज का हो निर्माण: संजीव सरदार

जमशेदपुर। महिलाओं के अधिकार और महिला हिंसा के खिलाफ लगातार आवाज उठाने वाली संस्था ” युवा ” ने आज तेतला पंचायत भवन से अपने १६ दिवसीय कार्यक्रम का शुभारंभ किया ।
कार्यक्रम की शुरुआत सबसे पहले ” बलून बंडल्स ” को हवा में छोड़कर किया गया जिसमे पोटका के विधायक “संजीव सरदार”, झारखंड विकलांग मंच के अध्यक्ष “अरुण कुमार सिंह” , तेतला की मुखिया दीपांतरी सरदार, सरदार और “युवा” की सचिव “वर्णाली चक्रवर्ती ” मुख्य रहे । इस कार्यक्रम का उद्देश्य लोगो को, खासकर महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करना है । दस दिसंबर तक चलने वाले इस कार्यक्रम में अलग अलग माध्यम से लोगो के बीच ” मुझे नहीं मेरे अधिकारों को सुरक्षित करो ” के थीम पर बात की जाएगी और उन्हें उनके हक की लड़ाई लड़ने के लिए तैयार किया जाएगा ।
कार्यक्रम के संबध में जानकारी देते हुए युवा संस्था की सचिव वर्णाली चक्रवर्ती ने ने कहा कि महिलाओं , थर्ड जेंडर और LGBTQ के साथ जो भेदभाव पूर्ण व्यवहार किया जाता है उसके खिलाफ आवाज़ उठाना और उन्हें उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करना इस कार्यक्रम का उद्देश्य है। १६ दिवसीय कार्यक्रम के आग़ाज़ में शिरकत करते हुए तेतला पंचायत की मुखिया दीपांतरी सरदार ने युवा संस्था को धन्यवाद देते हुआ कहा कि इस तरह के कार्यक्रम से न सिर्फ लड़कियों, महिलाओं और विकलांग युवतियों का मनोबल बढ़ेगा बल्कि वो खुद ही आगे बढ़ के अपने हित में फैसला ले सकेंगी । ग्रामीण इलाको में बाल विवाह , लिंग असमानता और एक ही काम के लिए अलग मानदेय जैसे समस्या ज्यादा देखने में आते है और कोई भी आगे नहीं आता। युवा बहुत अच्छा काम कर रही है जो इन समस्याओं पर लोगो को, खासकर इन समस्याओं से पीड़ित लोगो को उनके हक के लड़ाई लड़ने के लिए जागरूक कर रही है ।
” अरुण कुमार सिंह ” ( अध्यक्ष – झारखंड विकलांग मंच) ने कहा कि हर तरह के भेदभाव की शुरुआत घर से ही शुरू होती है । जिस महिला की पूजा हम समाज में शक्ति की देवी के रूप में करते हैं उसी को इस समाज में अपने मूलभूल जरूरतों के लिए संघर्ष करना पड़ता है । उन्होंने पंचायत के हर दिव्यांग को चिन्हित करने की बात की ताकि उसे मुख्यधारा में जोड़ा जा सके । इस सोलह दिवसीय अभियान का उदघाटन पोटका के विधायक संजीव सरदार ने किया । इस अवसर पर विधायक संजीव सरदार ने कहा कि हिंसा मुक्त समाज के निर्माण के लिए जरूरी हैं कि समाज के हर स्तर पर यौनिक एवं जेंडर हिंसा को खत्म किया जाए । युवा जिन समस्याओं को लेकर समाज में लौ जला हैं है उसकी जरूरत कई साल पहले से है । उन्होंने बच्चियों से आह्वान किया कि पढ़ाई सिर्फ नौकरी पाने और आजीविका के लिए मत करो बल्कि अपनी अधिकारों के प्रति जागरूक बनो । महिलाओं पर हो रही हिंसक घटनाएं अतीत की बात नही बल्कि ये आज भी हो रही है जिसके खिलाफ उन्हें खुद ही आगे बढ़ना होगा । कोई भी कानून तब तक लागू नहीं माना जा सकता जब तक आप जागरूक नहीं हैं तो जागरूक बनिए और समाज को समाधान की तरफ मोड़िए ना की समस्या की तरफ । ”
इस सोलह दिवसीय अभियान के तहत हिंसा मुक्त समाज निर्माण के लिए महिलाओं व ख़ासकर विकलांग महिलाओं के अधिकारों को सुरक्षित करने के लिए नुक्कड़ नाटक , सभा , पेंटिंग्स सहित विभिन्न कार्यक्रमों के जरिए लोगों को जागरूक एवं संगठित किया जाएगा जिसमे सभी वर्ग के महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका होगी । विधायक श्री संजीव सरदार ने फीता काट कर इस अभियान के रथ को रवाना किया जो अगले सोलह दिन तक पोटका ब्लॉक में विभिन्न कार्यक्रम संचालित करेगा ।
कार्यक्रम को सफल बनाने में युवा की ट्रेनर अंजना देवगम ज्योति हेंब्रम रितिका कुमारी चंद्रकला मुंडा प्रफुल्लित अवंती सरदार मायनो डोबो चकिया सूरज कुमार अनिल बोदरा आदि ने सक्रिय भूमिका निभाई

Related Articles

Back to top button