FeaturedJamshedpurJharkhandNational

सिविल सर्जन कार्यालय में एक दिवसीय राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम आयोजित

सिविल डिफेंस रेल के जवानों और स्कूली बच्चों को तंबाकू न सेवन करने की दिलाई गई शपथ

जमशेदपुर। टाटानगर रेल सिविल डिफेंस के जवानों को सिविल सर्जन ने एक दिवसीय राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत तंबाकू के उपयोग से होने वाले बीमारी के विकराल परिणाम होते हैं । समाज और स्कूली बच्चों को जागरूक करने का प्रशिक्षण दिया । तंबाकू सेवन न करने की सामूहिक शपथ दिलाई गई।

सदर अस्पताल खास महल सिविल सर्जन कार्यालय के सभागार में एक दिवसीय राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम आयोजन किया गया ।सिविल सर्जन डॉक्टर जोहर माझी ने बताया मेहरबाई टाटा कैंसर अस्पताल में कैंसर पीड़ित 70% मरीज तंबाकू सेवन लत के ग्रसित है जो गुटखा पान मसाला सिगरेट के रूप में तंबाकू का सेवन करते हैं ।डॉक्टर एमडी हुसैन ने तंबाकू सेवन से बीमारी फैलने से शरीर के स्वस्थ अंग को संक्रमित कर निष्क्रिय कर देती है । डॉक्टर मौसमी ने तंबाकू सेवन का सार्वजनिक स्थल पर सेवन करते पकड़े जाने पर विभिन्न धाराओं में दंड प्रावधान को प्रशिक्षित किया ।
कार्यक्रम के आयोजक कुंदन कुमार ने बताया तंबाकू सेवन की लत स्कूल कॉलेज के बच्चों को गलत संगत में लग जाती है अतः स्कूलों-कॉलेजों में ही बच्चों को प्रशिक्षित किया जाना चाहिए और तंबाकू सेवन के दुष्परिणाम बतानी चाहिए । एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में सिविल डिफेंस स्वयं सेवक सदस्य के साथ एन जे एम एस , स्काउट एंड गाइड एनसीसी और रेड क्रॉस संस्था के स्वयंसेवक उपस्थित रहे
कार्यक्रम के अंत में सिविल सर्जन द्वारा उपस्थित स्वयंसेवकों को शपथ दिलाई गई की स्वयं तंबाकू का सेवन नहीं करेंगे और अपने आस पास समाज के लोगों को तंबाकू सेवन नहीं करने के प्रति जागरूक करेंगे ।
जागरूकता प्रशिक्षण कार्यक्रम में सिविल सर्जन जोहर माझी डॉक्टर एमडी हुसैन डॉक्टर मौसमी कुंदन कुमार सिविल डिफेंस प्रशिक्षक कल्याण कुमार साहू अनिल कुमार सिंह राजेश कुमार सत्य प्रकाश गीता कुमारी सरस्वती मुर्मू तेजीता दास बलिराम दुर्गा सिंह सूबेदार एन बी थापा एवं अन्य पैंतिस स्वयंसेवक उपस्थित हुए ।

Related Articles

Back to top button