FeaturedJamshedpur

सनातन स्वाभिमान मंच की ओर से काशी डी में मनाया गया महाराणा प्रताप की पुण्यतिथि


जमशेदपुर। सनातन स्वाभिमान मंच के ने काशिडीह स्थित दुर्गा मंदिर के प्रांगण सभागार मे वीरता के प्रतिक श्रद्धेय पूज्य महाराणा प्रताप की पुण्यतिथि मनाया गया।
इस अवसर में भारतीय जनता पार्टी धनबाद जिला के संगठन प्रभारी एवं झारखंड भाजपा के वरिष्ठ नेता अभय सिंह स्वर्ण फाउंडेशन प्रदेश संयोजक डी डी त्रिपाठी स्वाभिमान आंदोलन के प्रदेश के नेता राजकुमार वर्मा भाजपा ओबीसी मोर्चा के जिला अध्यक्ष छोटे भाई धर्मेंद्र प्रसाद भी उपस्थित थे कार्यक्रम का संचालन श्री सम्राट सिंह रघुवंशी ने किया।

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए यह पुण्य तिथि को मनाया गया

कार्यक्रम में उपस्थित जनों को संबोधित करते हुए श्री अभय सिंह ने कहा अखंड भारत के एक ऐसे महान योद्धा महाराणा प्रताप थे जिन्होंने जिंदगी भर दुश्मनों के आगे घुटने टेके नहीं
महाराणा प्रताप के इतिहास को महान बताने वाले एवं बामपंथी विचारधारा के लोगों ने भारत के स्वाभिमान एवं भावनाओं के साथ खिलवाड़ किया है।

महाराणा प्रताप जिनका जन्म 9 मई 1940 को मेवाड़ की धरती में हुआ मात्र 57 वर्ष की आयु में अल्पकाल में उनकी मृत्यु हो गई जो जीवन भर भारत का भगवा ध्वज मेवाड़ की धरती में झुकने नहीं दिया जहां दुश्मन के आगे सारे वीर राजाओं के द्वारा आत्मसमर्पण एवं नतमस्तक होना पड़ा, वहीं वीरता के प्रतीक महाराणा प्रताप जीवन भर जंगल में यातना सहते रहे लेकिन उन्होंने किसी भी कीमत में घुटने नहीं टेके

उनके मृत्यु में स्वयं उस के सबसे बड़े दुश्मन अकबर भी रो दिया था उनकी चर्चा केवल भारत के अंदर नहीं बल्कि वियतनाम ऐसे देश में भी लोग उनकी गाथा गाते हैं।
विगत दिनों जब वियतनाम के प्रधानमंत्री आए उन्होंने महाराणा प्रताप के धरती हल्दीघाटी जाना सौभाग्य समझा।
हल्दीघाटी का युद्ध जो 1573 में लड़ा गया था अरावली पर्वत के समीप उसमें महाराणा प्रताप ने चंद लोगों को लेकर अकबर की सेना जहां 80000 से भी अधिक थी उस से युद्ध में जीते थे। महाराणा प्रताप की वीरता पराक्रम से घबड़ाकर अकबर अपनी राजधानी आगरा से बदल कर लाहौर ले गया जब तक महाराणा प्रताप जीवित रहे अकबर कभी भी उनके जीवन काल में आगरा वापस नहीं आया।

उनके पुण्यतिथि पर हमें संकल्प लेना है ऐसे महाराणा महाराज कभी-कभी देश में जन्म लेते हैं जिनकी वीरता को अध्ययन करने से हमें सौभाग्य प्राप्त होता है साथ ही वीरता को हम नमन करते हैं काफी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित थे और इसके अलावा इस कार्यक्रम को डी डी त्रिपाठी, राजकुमार वर्मा और ओबीसी मोर्चा भाजपा के जिला अध्यक्ष श्री धर्मेंद्र प्रसाद ने भी संबोधित किया कार्यक्रम में काफी संख्या में उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button