JamshedpurJharkhand

नाम्या स्टाइल फाउंडेशन ने मनाया विश्व स्तनपान दिवस

जमशेदपुर। नाम्या स्माइल फाउंडेशन, रोटरी क्लब ओफ़ जमशेदपुर स्टील सिटी एवं जमशेदपुर ऑबशटिशियन एवं गायनेकोलॉजिस्ट सोसाइटी जीवीके संयुक्त तत्वावधान में विश्व स्तनपान सप्ताह के उपलक्ष में स्तनपान के महत्व एवं स्तन कैंसर विषय में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन झाबरी बस्ती सामुदायिक भवन में किया गया। इस अवसर पर आयोजकों ने सर्वप्रथम नाम्या स्माइल फाउंडेशन के संस्थापक कुणाल षाडंगी का आभार व्यक्त किया जिनके सहयोग एवं मार्गदर्शन से यह कार्यक्रम संभव हुआ । कुणाल षाडंगी ने स्तनपान के महत्व और इसकी जागरूकता को महिलाओं द्वारा अधिक संख्या में समाज में फैलाने की प्रेरणा दी, उन्होंने यह भी कहा की हमें हर उस सार्थक पहल का साथ देना चाहिए जो इस विषय में जागरूकता फैलाएं। कार्यक्रम की मुख्य वक्ता गायनेकोलॉजिस्ट एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ सुभद्रा मल्लिक ने स्तनपान के महत्व एवं स्तन कैंसर के कारणों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि मां का दूध ईश्वर द्वारा प्रदत सुनहरा अमृत है। यह शिशु को रोग प्रतिरोधक क्षमता देते हुए भविष्य में भी मधुमेह है हृदय रोग एवं अन्य रोगों से रक्षा करता है। माताओं को गर्भावस्था के दौरान एवं मां बनने के पश्चात पौष्टिक आहार पर ध्यान देने की जरूरत है। स्तनपान कराने से माताएं स्तन कैंसर से भी बच सकती है। स्तनपान के अनेक फायदों को गिनाते हुए उन्होंने इसकी जागरूकता पर विशेष बल दिया डॉ प्रियंका ब्रह्मानंद नारायण हृदयालय ने स्तन कैंसर के परीक्षण की पद्धतियों पर प्रकाश डालते हुए अस्पताल द्वारा चलाए जाने वाले निशुल्क जांच शिविरों की भी जानकारी दी।

महिलाओं ने बच्चों के बीच में फल और बिस्कुट भी वितरित किए गए।

कार्यक्रम के दौरान आज़ादी का अमृत महोत्सव व हर घर तिरंगा मनाने के उद्देश्य से बस्ती वासियों के बीच तिरंगा झंडा बाँटने के कार्यक्रम की शुरुआत की गई। इस अवसर पर कुणाल सारंगी ने कहा कि कई ऐसे ज़रूरतमंद लोग हैं जिनके पास झंडा को ख़रीदने की आर्थिक क्षमता नहीं है ऐसे हज़ारों लोगों के बीच आने वाले दिनों में तिरंगा झंडा का वितरण किया जाएगा।

कार्यक्रम का सफल संचालन रोटरी की डॉ प्रियांका ने किया और अंत में धन्यवाद ज्ञापन रोटरी काल ऑफ स्टील सीटी कृष्णा खरिया ने किया।कार्यक्रम को सफल बनाने में नाम्या स्माइल फाउंडेशन से राहुल तिवारी, सरस्वती लोधी,माया साहू,सरिता लाल, दिलीप साहू,अमित दास,रोटरी क्लब ओफ़ जमशेदपुर स्टील सिटी से गर्विता टोंक, रक्षा माकाती, विधिसा मित्तल मुख्य भूमिका रही।

Related Articles

Back to top button