FeaturedJamshedpurJharkhand

दुमुहानी संगम महोत्सव 13,14 जनवरी को,तैयारी को लेकर हिन्दू उत्सव समिति की बड़ी बैठक सम्पन्न हुई

जमशेदपुर। शनिवार को बिस्टुपुर स्थित गोस्वामी मंदिर में हिन्दू उत्सव समिति की एक महत्वपूर्ण बैठक सम्पन्न हुई ।ज्ञात हो कि पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी सोनारी स्थित दुमुहानी घाट पर हिन्दू उत्सव समिति व उम्मीद,एक अभियान के संयुक्त तत्वाधान में दुमुहानी संगम महोत्सव-2024 का आयोजन 13 ओर 14 जनवरी को किया जा रहा है जिसमे संगम तट पर बनारस ओर हरिद्वार के तर्ज पर ही भव्य गंगा आरती का आयोजन किया जा जायेगा इस कार्यक्रम में 13 जनवरी को संध्या बेला पर , पर्यावण व नदी संरक्षण पर व्याख्यान होगा तत्पश्चात सांस्कृतिक भजन संध्या का आयोजन होगा 13 तारीख को ही जमशेदपुर के ऐसे युवाओं को सम्मानित किया जाएगा जो समाज व धर्म क्षेत्र में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे है,14 तारीख को नदी पूजन,एवं आकर्षण का केंद्र भगवती स्वरूपा स्वर्ण रेखा की भव्य आरती(गंगा आरती) किया जाएगा।

इस बार के आयोजन में पहले के अपेक्षा ज्यादा श्रद्धालुओं के शामिल होने की संभावना ,एक लाख लोग करेंगे शिरकत – रवि प्रकाश सिंह
कार्यक्रम की जानकारी देते हुए हिन्दू उत्सव समिति के अध्यक्ष श्री रवि प्रकाश सिंह ने कहा कि पिछले साल के कार्यक्रम में हजारों हजार लोग उपस्थित हुए इसप्रकार का भव्य कार्यक्रम पहली बार हुआ था।.शहरवासी जो उपस्थित नही हो पाए थे उन्हें इसका मलाल था लेकिन इस बार वो सभी लोग इस आरती में शामिल होंगे समाज मे अब इस कार्यक्रम का इंतजार है अतः समिति द्वारा कार्यक्रम स्थल पर लगभग एक लाख श्रद्धालुओं के उपस्थित होने की व्यवस्था की गयी है।
इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य शहर की जीवन रेखा कही जाने वाली स्वर्ण रेखा नदी को आस्था से जोड़कर इसके वर्तमान स्वरूप को बचाये रखना है, प्रत्येक वर्ष नदी के जलस्तर का गिरना और नदी का प्रदूषित होना चिंता का विषय है। ऐसे में हर संभव प्रयास कर लोगों को नदी एवं प्रकृति के प्रति संवेदनशील बनाना है।
गंगा माँ का भव्य आरती करने के लिए बनारस से 11 पुरोहित को बुलाया जा रहा है जो पारंपरिक परिधान में बड़े दिया और डमरू के साथ 48 मिनट का गंगा आरती को सम्पन्न करेंगे।
अंत मे व्यवस्था से संबंधित सभी कार्यकर्ताओं को जिमेदारी दी गयी,एवं बस्ती सह बैठके कर कार्यक्रम की जानकारी आम लोगो को दी जाए।

Related Articles

Back to top button