FeaturedJamshedpur

‘‘दिशोम‘‘ लीडरशिप स्कूल के एक प्रतिनिधिमंडल की मुलाकात पूर्वी जमशेदपुर के विधायक महोदय सरयू राय से उनके बिष्टुपुर स्थित आवास पर की।

जमशेदपुर। एक अत्यंत आंतरिक सत्र में विभिन्न प्रकार के प्रश्नों का और उनके उत्तरों का आदान-प्रदान हुआ और जीवन को समझने के लिए माननीय श्री सरयू राय की जीवन यात्रा का एक तरह से अध्ययन किया और उनसे उनकी कार्यप्रणाली एवं आम जनता में उनकी लोकप्रियता के गुण जानने का प्रयास किया। किसी व्यक्ति को राजनीति में सक्रिय रूप से कार्य करना है तो किन-किन चीजों को समझना चाहिए। किस तरह के त्याग की जरूरत है। किस तरह के आमजनता से जुड़ी समस्याओं के समाधान की जरूरत है ।किस तरह से पवित्रता ,ईमानदारी एवं विश्वास और प्रेम की भावना से एक ऐसे नेतृत्व को दिया जा सकता है जो प्रेम पर आधारित हो कर समाज में एक सकारात्मक बदलाव लाए। श्री सरयू राय से उनके आवास पर आज दिन में 10 बजे से 11.30 बजे तक की मुलाकात को एक प्रेरणा के स्रोत के रूप में माना जा सकता है।

‘‘दिशोम‘‘ लीडरशिप स्कूल की स्थापना फरवरी 2021,पंचगनी (MRA Centre) महाराष्ट्र में हुई। इसका उद्देश्य है कि किस तरह से युवा साथियों में सेवा भावना वाले नेतृत्व कर्ता का विकास किया जाए जो सार्वजनिक जीवन पर असर डालें। जो सेवा भाव से प्रभावित है और जो नफरत की दीवारों को तोड़कर प्रेम के पुल का निर्माण करते हैं। इस टीम में 19 लोग हैं जो विभिन्न जीवन के आयामों से आते हैं। इनमें 13 पुरुष 5 महिलाएं और 1 दिव्यांग हैं जो पिछले 9 महीने से एक साथ हैं। इस समूह ने देश के विभिन्न राज्यो के विभिन्न भागों में अपनी यात्रा की है और यात्रा के दौरान विभिन्न चीजों से संबंध रखने वाले लोगों से मुलाकात की है जिसमें हर वर्ग के लोग जैसे सिविल सोसाइटी के लोग हैं कलाकार हैं कारखानों में और दफ्तरों में काम करने वाले लोग हैं और ऐसे युवा से भी उन्होंने मुलाकात की जो विभिन्न तरह के कार्यों में लगे हुए हैं। उनमें इंजिनीयर,पत्रकार और जनसेवक तथा इस प्रकार विभिन्न विचारधाराओं और विभिन्न धारणाओं में विश्वास करने वाले लोगों से उनकी लगातार मुलाकात हो रही है। इस टीम में 19 सदस्य हैं जो 23 वर्ष से 38 वर्ष के बीच के हैं । जहां तक इन 19 व्यक्तियों के समूह में कुछ लोग अपने जीवन में व्यपारी, कृषक रहे हैं। कुछ लोगों ने छात्र जीवन में राजनीति में सक्रिय भूमिका निभाई है। कुछ सामाजिक कार्यकर्ता है पत्रकार हैं और मानव विज्ञान को समझने वाले लोग हैं और विभिन्न प्रकार के कार्यों को विभिन्न प्रकार की जीवन धाराओं में दिशा देने वाले लोग शामिल हैं। दिशोम जो लीडरशिप स्कूल में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं पिछले 10 दिनों से जमशेदपुर के आसपास ग्रामीण क्षेत्रो तथा विभिन्न उद्योगों में विभिन्न लोगों से मिल रहे हैं ।

कार्यक्रम का संयोजन विधायक सरयू राय के उद्योग प्रतिनिधि इन्द्रजीत सिंह ने किया, धन्यवाद ज्ञापन दिशोम टीम के युवा प्रतिनिधि श्री मनोज सोय ने की। नेतृत्व बिरेन भूट्टा, अमित राणा तिर्की और श्री ने किया। मुख्य रूप से सुधीर सिंह, अमित शर्मा तथा आकाश साह उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button