FeaturedJamshedpurJharkhand

आज समाहरणालय सभागार में उपायुक्त की अध्यक्षता में विकास से संबंधित जिला स्तरीय समन्यव समिति की हुईं

आज समाहरणालय सभागार में उपायुक्त की अध्यक्षता में विकास से संबंधित जिला स्तरीय समन्यव समिति की बैठक की गई। इस अवसर पर PM किसान योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, बाबा साहब भीमराव अंबेडकर आवास योजना, बिरसा हरित ग्राम योजना तथा मनरेगा द्वारा संचालित योजनाओं से संबंधित किए जा रहे कार्यो की समीक्षा उपायुक्त, श्री सूरज कुमार के द्वारा की गई।
किसान क्रेडिट कार्ड- किसानों का के.सी.सी उपलब्ध कराने हेतु जिला को 44000 का लक्ष्य प्राप्त है जिसके विरुद्ध 16161 किसानों से आवेदन प्राप्त कर 8686 को स्वीकृति दी जा चुकी है। उपरोक्त संबंद्ध में लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए door to door सर्वे कर पी.एम. किसान का सत्यापन प्रखण्ड विकास पदाधिकारी एवं अंचल अधिकारी को सयुंक्त रूप से करने को कहा गया। कृषक जो इच्छुक नहीं से सर्टिफिकेट प्राप्त करना है।
साथ हीं पंचायतवार के.सी.सी. कैम्प कराते हुए योग्य लाभुक का चयन करने का निर्देश सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को दिया गया।
प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण –
1. इंदिरा आवास योजना अंतर्गत लंबित आवासों को दिनांक 31.08.2021 तक पूर्ण कराने का समय राज्य द्वारा निर्धारित है जिसे विशेष अभियान चलाते हुए एक सप्ताह में पूर्ण कराने को कहा गया।
2. पी.एम.वाई अंतर्गत राशि उपलब्ध कराने के उपरांत 1-2 वर्षों से लंबित पर सर्टिफिकेट केस करने का निर्देश के साथ साथ आवासों को पूर्ण कराने हेतु लक्ष्य निर्धारित किया गया। प्रखंड समन्यवक न होने की स्थिति में आवास के ऑपरेटर/ अककॉउंट से प्रखंड समन्वयक के कार्यो में सहयोग लेने का निर्देश दिया गया।
3. आवास जो भौतिक रूप से पूर्ण को दिनांक 07.08.2021 राशि उपलब्ध कराने को कहा गया।
4. सभी आवासों को दिनांक 09.08.2021 तक स्वीकृत करने का लक्ष्य दिया गया।
BSBAAY – अंतर्गत आवासों को पूर्ण कराने हेतु एक सप्ताह का लक्ष्य निर्धारित किया गया।
मनरेगा
1. मनरेगा अंतर्गत मटेरियल हेतु प्राप्त राशि के भुगतान के संबंध में प्राथमिकता निर्धारित करते हुए बागवानी एवं आंगनबारी की योजनाओं में कार्य करने को कहा गया।
2. बागवानी अंतर्गत Pit Filling का कार्य पूर्ण करते हुए 15 अगस्त 2021 तक पौधरोपण का कार्य पूर्ण कराने का निर्देश दिया।
3. दिनांक 09.08.2021 से माननीय की उपस्थिति में पौधरोपण का कार्य प्रारंभ करने को कहा गया।
4. Rejected Transaction तथा पी.एफ.एम.एस. को मार्गदर्शिका के अनुरूप कार्य करते हुए बसमंत करने को कहा गया।
5. मानव दिवस सृजन में गुड़ाबान्दा, डुमरिया, पोटका तथा चाकुलिया को विशेष ध्यान देने की आवश्यकता बताई गई तथा seasonality calendar के आलोक में योजना स्वीकृत करते हुए अनुसुचित जाती एवं अनुसुचित जन जाती के महिला श्रमिकों को प्राथमिकता के साथ कार्य उपलब्ध कराते हुए PD Generation करने का निर्देश दिया गया।
6. एन.एम.एम.एस. अंतर्गत मेट का रेजिस्ट्रेशन करते हुए प्रक्रिया के अधीन कार्य करने को कहा गया।
7. पशु धन विभाग से प्राप्त पत्र के आलोक में Animal Shed निर्माण हेतु मटेरियल की आवश्यकता हेतु संबंद्ध विभाग को पत्र प्रेषित करने का निदेश मनरेगा सेल को दिया।
8. जियो टैग के संबंध में योजना पूर्ण कर अविलम्ब जियो टैग करने का निदेश दिया।
कृषि ऋण माफी योजना
सभी लाभुको का के.वाई.सी. कराने का निदेश दिया गया जिसकी प्रतिदिन मॉनेट्रिंग प्रज्ञा केंद्र/आधार सेंटर से करने को कहा गया।
लाभुकों को राशन की आपुर्ति समय पर कराने एवं गोदाम का निरीक्षक समय-समय पर करने का निर्देश सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को दिया गया, तथा सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को प्रखण्ड मुख्यालय में रहने का निर्देश दिया गया।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त श्री परमेश्वर भगत, अपर उपायुक्त श्री प्रदीप प्रसाद, निदेशक डीआरडीए श्री सौरभ कुमार सिन्हा तथा सभी प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button