FeaturedJamshedpur

सीबीएसई का बड़ा ऐलान, कोविड-19 महामारी के कारण माता-पिता को खोने वाले बच्चों से 10वीं और 12वीं का नहीं लेगा रजिस्ट्रेशन और एग्जाम फीस, आदेश जारी

रौशन कु पांडेय
जमशेदपुर. सीबीएसई बोर्ड का बड़ा ऐलान कोविड-19 महामारी के दौरान अपने परिजन यानी माता-पिता को खोने वाले बच्चों को बड़ी राहत देते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने ऐलान किया है कि अगले साल की बोर्ड परीक्षाओं के लिए इन बच्चों से कोई भी रजिस्ट्रेशन शुल्क व परीक्षा शुल्क नहीं लिया जायेगा। इस बार सीबीएसई ने आदेश जारी किया है ऐसे बच्चों की पहचान करके उनके स्कूल परीक्षा के लिए आवेदन के जानकारी देंगे। पूरे मामले पर सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज के मुताबिक कोविड-19 महामारी के प्रभाव को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

सीबीएसई शिक्षा सत्र 2021-22 के लिए निर्णय
सीबीएसई बोर्ड ने अभी शिक्षा सत्र 2021-22 के लिए निर्णय लिया है कि जिन बच्चों के माता-पिता की कोरोना की वजह से मौत हो गयी है। ऐसे बच्चों से परीक्षा शुल्क व रजिस्ट्रेशन शुल्क नहीं लिया जायेगा।
इसके लिए जल्द प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। ऐसे बच्चों की पहचान के लिए एक नियमावली बनाई जाएगी जिसके जरिए ज्यादा से ज्यादा प्रभावित बच्चों को लाभ दिया जाएगा। ऐसे बच्चों की पहचान उनके स्कूल नियमावली के तहत करेंगे और उसकी जानकारी सीबीएसई बोर्ड को उपलब्ध कराएंगे जिससे उन्हें छूट प्रदान की जा सके।

Related Articles

Back to top button