FeaturedJamshedpurJharkhand

विधायक सरयू राय ने जिला प्रशासन से की पेशकश, कहा प्रशासन एक समिति बना दे तो हनुमान मंदिर अपने खर्चे से बनवा देंगे

जमशेदपुर । पूर्वी विधानसभा क्षेत्र के विधायक सरयू राय ने जिला प्रशासन से पेशकश किया है कि प्रशासन एक तटस्थ समिति बना दे तो साकची स्थित बसंत सिनेमा के समीप विवाद की जड़ बना श्री हनुमान मंदिर का निर्माण वे अपने खर्चे से करा देंगे। इसके लिए अपने बैंक खाता से 5 लाख रूपया देने के लिए वे तैयार हैं। इस बारे में प्रशासन समिति बना दे तो वे 5 लाख रूपए का चेक समिति को सौंप देंगे।

श्री हनुमान जी के मंदिर के निर्माण का विवाद हिंदू उत्सव समिति आर सनातन उत्सव समिति के बीच है। सनातन उत्सव समिति में दबंग लोग हैं। जिनपर कई मुकदमे जमशेदपुर और आदित्यपुर में चल रहे हैं। ये लोग विवादस्पद निर्माण स्थल पर आतंक का वातावरण कायम कर रहे हैं। मंदिर निर्माण का राजनीतिकरण और अपराधीकरण हो रहा है।

प्रसंगिक मंदिर की जमीन टाटा लीज की है। वहाँ जनसुविधाएं टीएसयूआईएसएल देता है और कानून व्यवस्था का जिम्मा प्रशासन के ऊपर है। मंदिर निर्माण के लिए एक ऐसी समिति प्रशासन बना दे जिसमें टाटा स्टील लैंड डिपार्टमेंट के प्रतिनिधि, टीएसयूआईएसल के प्रतिनिधि हों और प्रशासन का प्रतिनिधि हो। ये समिति मंदिर के निर्माण करने के लिए ऐसा नक्शा बनवाएं जिससे पीपल का पेड़ भी बच जाए और सुंदर मंदिर भी बन जाए, तो वे मंदिर निर्माण का खर्च वाहन करने के लिए तैयार हैं। इससे उनलोगों के मनसूबा भी नकाम होगा जो मंदिर निर्माण की आड़ में चंदा का व्यवसाय करना चाहते हैं।

राय ने उनलोगों को चिन्हित करने करने और उनपर मुकदमा दायर करने की मांग किया है जिन्होंने पीपल के पेड़ को काटने के लिए सूखा देने की साजिश किया है। इन्होंने पीपल पेड़ की जड़ और तना को 2 फीट कंक्रीट और कोट डालकर जामकर दिया है, ऐसा करना सर्वोच्च न्यायालय और एनजीटी के निर्देशों के विपरीत है। प्रशासन को चाहिए कि पीपल पेड़ के जड़ और तना से कंक्रीट की मोटी परत अविलंब हटवाए। ताकि पीपल पेड़ के सूखने का खतरा टल जाय।

Related Articles

Back to top button