FeaturedJamshedpurJharkhandNational

हार्पिक के संयुक्त अभियान ‘मिशन स्वच्छता और पानी’ ने 1400 दिनों में बदल दी लाखो लोगों की आदतें


नई दिल्ली : स्वच्छ शौचालय पर चर्चा अब देशभर में आम बातचीत का हिस्सा बन गई है। आम व्यवहार में यह एक महत्वपूर्ण बदलाव है, जो पहले अकल्पनीय जैसा था। हार्पिक और न्यूज 18 द्वारा संयुक्त रूप से शुरू ‘मिशन स्वच्छता और पानी’ अभियान पिछले 1400 से अधिक दिनों से इस बदलाव का नेतृत्व कर रहा है। यह अपनी तरह का पहला जागरूकता अभियान है, जिसने देशभर में स्वच्छ शौचालय पर चर्चा की पहल की। इस जश्न में शामिल ‘मिशन स्वच्छता और पानी’ अभियान के ब्रांड एंबेसडर अभिनेता अक्षय कुमार, केंद्रीय मंत्रीगण गजेंद्र सिंह शेखावत एवं मनसुख मंडाविया, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे सहित विभिन्न हस्तियों ने स्वच्छ एवं स्वस्थ भारत के प्रति व्यापक जनजागरूकता को और आगे बढ़ाने पर जोर दिया।
‘स्वच्छ भारत मिशन’ और संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों के अनुरूप, हार्पिक और न्यूज़18 की संयुक्त पहल ‘मिशन स्वच्छता और पानी’ ने विभिन्न हितधारकों- नीति निर्माताओं, कला-संस्कृति की शख्सीयतों, अन्य मशहूर हस्तियों, विचारकों, शिक्षाविदों, विकास क्षेत्र के पेशेवरों, जल और सार्वजनिक स्वास्थ्य के विशेषज्ञों आदि को एकजुट किया है। गौरव कपूर का एक स्टैंड-अप, ग्रैमी विजेता रिकी केज का स्वास्थ्य और स्वच्छता के बारे में एक गीत, अक्षय कुमार का एक संदेश और ‘कर लो कर्मों का उद्धार’ जैसी लघु फिल्म आम लोगों से अपील करती है, उन्हें सोचने पर मजबूर करती है और दृष्टिकोण एवं व्यवहार में बदलाव लाने के लिए प्रेरित करती है।

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने स्वच्छ भारत अभियान के स्थायी प्रभाव पर जोर देते हुए कहा, ‘भारत ने स्वच्छता और अच्छे स्वास्थ्य के मामले में एक क्रांतिकारी परिवर्तन देखा है।
केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री, मनसुख मंडाविया ने अच्छे स्वास्थ्य को बनाये रखने में अच्छी स्वच्छता की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला, और ‘स्वच्छ भारत मिशन’ को देशभर में स्वास्थ्य एवं स्वच्छता का संदेश फैलाने का श्रेय दिया।
जश्न के दौरान, डायरेक्टर, एक्सटर्नल अफ़ेयर्स और पार्टनरशिप – एसओए, रेकिट रवि भटनागर ने कहा, ‘हार्पिक का ‘मिशन स्वच्छता और पानी’ शुरू से ही समाज में, विशेष रूप से युवाओं के बीच स्वच्छता की संस्कृति विकसित करने की दिशा में काम कर रहा है, ताकि शौचालयों की स्वच्छता सुनिश्चित की जा सके।
नेटवर्क18 (ब्रॉडकास्ट) के सीईओ और ए प्लस ई नेटवर्क के एमडी अविनाश कौल ने शौचालय से संबंधित आदतों पर गहराई से प्रभाव डालने वाले एक ऐसे अभियान का नेतृत्व करने पर गर्व व्यक्त किया, जो पिछले तीन वर्षों में पूरे भारत में लाखों लोगों तक पहुंचा है।

Related Articles

Back to top button