FeaturedJamshedpurJharkhand

विधायक सरयू राय ने बिरसानगर में निर्माणाधीन प्रधानमंत्री आवास योजना का औचक निरीक्षण किया

अनंत सिंह
जमशेदपुर : पूर्वी के विधायक श्री सरयू राय ने बिरसानगर में निर्माणाधीन प्रधानमंत्री आवास योजना का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण करने के बाद उन्होंने कहा कि लाभुक के पैसे का कोई इंजीनियर या कंट्रैक्टर गलत ढंग से मुनाफा कमाये ये कहीं से भी जायज नहीं है। निरीक्षण में उन्होंने पाया कि निर्माणाधीन आवास में निम्न स्तर व कम गुणवत्ता का कंक्रीट और काला ईटा का उपयोग किया जा रहा है। बिल्डिंग के फाउंडेशन निर्माण में भी काले ईटे का उपयोग किया जा रहा है जो मानक के अनुरूप नहीं है। लोहे का उपयोग भी डिजायन के अनुरूप नहीं है। कई जगहों पर 10 एमएम के रड के स्थल पर 8 एमएम का रड का इस्तेमाल किया जा रहा है। पिलर की ढलाई में उपयोग किये गये कंक्रीट की गुणवत्ता मानक के अनुसार नहीं है। राफ्ट की ढलाई के पूर्व किए गये पीसीसी जो कि 3 इंच किया जाना है उसे भी लगभग डेढ़ इंच ढलाई करके छोड़ दिया गया है। विधायक श्री राय द्वारा पूछने पर वहाँ मौजूद एक भी अधिकारी कुछ भी बता पाने में असमर्थ था। विधायक श्री राय ने काले ईटे और छड़ का एक-एक नमूना भी अपने साथ वहाँ मौजूद अधिकारी से हस्ताक्षर कराकर रख लिया ताकि इसकी गुणवत्ता की जाँच की जा सके।

विधायक सरयू राय ने कहा कि केन्द्र सरकार और राज्य सरकार के पैसे से ज्यादा लाभुक का पैसा लग रहा है। इसलिए किसी भी कीमत पर लाभुक के साथ गलत नहीं होनी चाहिए। निर्माणाधीन परियोजना में विभिन्न ब्रांड के सीमेंट और छड़ का भी उपयोग किया जा रहा है। जिसकी स्वीकृति केबिनेट काॅर्डिनेशन विजिलेंश डिपार्टमेंट से होनी चाहिए। अलग-अलग ब्रांड के अलग-अलग दामों के समानों का उपयोग कर बिल्डिंग तैयार किया जा रहा है। लाभुकों से भी इसी के अनुरूप फ्लैट की कीमत लेनी चाहिए। सभी लाभुकों से एक समान कीमत लेकर कम दामों के समानों से बने बिल्डिंग लाभुकों को मिले ये न्यायसंगत नहीं है। इसके लिए थर्ड पार्टी मूल्यांकन करने की आवश्यकता है।

विधायक सरयू राय ने कहा कि इतनी बढ़ी आबादी को इस आवास योजना के तहत बसाने की योजना है। जबकि इसका सीवरेज लाइन और ड्रेनेज सिस्टम का डिजाईन अभीतक स्पष्ट नहीं है। विधायक श्री राय ने बताया कि इसके लिए वे विभागीय सचिव से बात कर इसका समाधान करायेंगे। इतनी बड़ी परियोजना सरकार के द्वारा करायी जा रही है लेकिन इसका देखरेख के लिए कोई भी विभाग के अधिकारी कार्यस्थल पर नियुक्त नहीं हैं। उन्होंने कहा कि जमीन का समतलीकरण किये बगैर अलग-अलग ऊँचाई पर बिल्डिंग बनाये जा रहे हैं। इसके लिए उन्होंने पूर्व में सचेत किया था परंतु विभाग द्वारा ट्रेसिंग करने की बात कही गयी थी जो कहीं भी धरातल पर दिखाई नहीं दे रहा है। एक बिल्डिंग से दूसरे बिल्डिंग का लगभग 30 फीट ऊँचाई में अंतर होना उचित प्रतीत नहीं होता है। श्री राय ने कहा कि बिल्डिंग निर्माण हेतु खुदाई से निकले मिट्टी का उपयोग भी आवश्यकता के अनुसार इसी परिसर में किया जाना चाहिए। जबकि मिट्टी को बाहर फेंका जा रहा है।
निरीक्षण के दौरान जमशेदपुर अक्षेस के विशेष पदाधिकारी कृष्ण कुमार, भाजमो के प्रदेश उपाध्यक्ष रामनारायण शर्मा, जिला अध्यक्ष सुबोध श्रीवास्तव, विधायक सरयू राय के निजी सचिव सुधीर सिंह, विधायक जनसुविधा प्रतिनिधि हरेराम सिंह, मनोज उज्जैन, भाजमो युवा मोर्चा के अध्यक्ष अमित शर्मा, विजय नारायण सिंह, एम चन्द्रशेखर राव, अमरचंद्र झा, धर्मेन्द्र प्रसाद, काशीनाथ प्रधान, बलकार सिंह, संजय झा, गौतम धर सहित कई भाजमो कार्यकर्ता एवं स्थानीय लोग उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button