FeaturedJamshedpurJharkhand

विधायक सरयू राय ने बर्मामामाइंस में बन रहे भवन का मुआयना किया

जमशेदपुर । पूर्वी के विधायक सरयू राय ने आज बर्मामाइंस स्थित विनोभा आश्रम के समीप बनाये गये उस तीन मंज़िला भवन का निरीक्षण किया जिसे आश्रम सहित अन्य स्थानों के विद्यार्थियों को हाई स्कूल तक की शिक्षा देने के लिए उद्यमी श्री आर के अग्रवाल ने कोरोना काल के पहले बनवाया था और झारखंड की तत्कालीन राज्यपाल और वर्तमान में महामहिम राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने किया था।

कतिपय विवाद के कारण इस विद्यालय भवन को जेएनएसी ने सील किया हुआ है। कल इस विद्यालय भवन का जनहित में उपयोग करने के लिए मैं पूर्वी सिंहभूम की उपायुक्त से मिला और आग्रह किया कि विवाद का शीघ्र निपटारा कर इस भव्य भवन का इस्तेमाल शीघ्र शिक्षा हित में किया जाए। मैंने इसके बारे में टाटा स्टील के अधिकारियों से भी वार्ता किया है ताकि ज़मीन संबंधी विवाद का फ़ैसला हो जाए और आवश्यक हो तो कतिपय नियमों में ढील भी दिया जाय।

उपायुक्त और टाटा स्टील का रूख इस बारे में सकारात्मक है। मैं उपायुक्त से आग्रह करूँगा कि वे विद्यालय स्थल का दौरा करें और देखें कि काफ़ी दिनों से बंद रहने के कारण यहाँ की परिसम्पतियों को कितना नुक़सान पहुँचा है और भवन की संरचना पर कितना कुप्रभावों पड़ा है।

विद्यालय भवन के गेट में ताला लगा रहने के कारण मैं अंदर जाकर भवन एवं परिसंपत्तियों का मुआयना नहीं कर सका पर गेट से ही दिखाई पड़ा कि भवन के भीतर के दरवाज़े खुले हुए हैं। संभव है कि अंदर की परिसम्पतियों की चोरी हुई हो अथवा संरचना को नुक़सान पहुँचा है। आसपास के नागरिकों ने बताया कि दीवाल फाँदकर असामाजिक तत्व रात में भवन के भीतर घुसते हैं और चोरी करते हैं। हाल ही में एक चोर को लोगों ने पकड़ा भी था।

विडम्बना है कि एक नवनिर्मित भव्य भवन को सील करने के बाद जेएनएसी ने इसके रख रखाव और सुरक्षित ध्यान नहीं दिया। सील करते समय जेएनएसी ने परिसम्पत्तियों की सूची ज़रूर बनाया होगा. उसके साथ मिलान करने पर वस्तुस्थिति का पता चल सकता है।

एकलव्य भवन जिसका उद्घाटन तत्कालीन माननीया राज्यपाल और वर्तमान राष्ट्रपति ने किया वह अनुपयोगी पडा हुआ है। जनहित मे उसके बारे मे सोच समझकर कदम उठाना चाहिए। मैं इस बारे में उपायुक्त और टाटा स्टील अधिकारियों से पुनः वार्ता करूँगा और ज़रूरत पड़ी तो श्री आर के अग्रवाल से भी मिलकर जानकारी लूँगा।

Related Articles

Back to top button