FeaturedJamshedpurJharkhandNational

रविन्द्र भवन सभागार, साक्ची में निर्वाचन साक्षरता क्लब (Electoral Literacy Club) के लिए आयोजित हुई एक दिवसीय कार्यशाला

जिला निर्वाचन पदाधिकारी एवं उप विकास आयुक्त ने किया संबोधित

जिले के विभिन्न स्कूल/कॉलेज के ELC सदस्य हुए शामिल, मतदाता जागरूकता में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की अपील की गई

10 अप्रैल तक सभी कॉलेज में ईएलसी नोडल एवं कैम्पस एम्बेसडर शत प्रतिशत युवा मतदाताओं का पंजीकरण सुनिश्चित करें… श्री अनन्य मित्तल, जिला निर्वाचन पदाधिकारी

जमशेदपुर। आगामी लोकसभा चुनाव में शत प्रतिशत युवा मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित कराने हेतु जिला प्रशासन द्वारा जिले के ELC सदस्यों के लिए एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन रविन्द्र भवन सभागार, साक्ची में किया गया । कार्यशाला में जिला निर्वाचन पदाधिकारी श्री अनन्य मित्तल एवं उप विकास आयुक्त श्री मनीष कुमार ने युवा मतदाताओं के बीच व्यापक स्तर पर मतदाता जागरूकता अभियान चलाने का संदेश दिया ।

पहला लक्ष्य शत प्रतिशत योग्य मतदाताओं का इनरॉल्मेंट

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने अपने संबोधन में कहा कि हमारे लोकतंत्र को अधिक मजबूत बनाने के लिए, हमारा उद्देश्य सभी पात्र मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में दर्ज कराना है। मतदाता शिक्षा का मुख्य उद्देश्य मतदाताओं को सूचित करना, उन्हें नैतिक जिम्मेदारी से अवगत कराना और उनकी भागीदारी को बढ़ाने में मदद करना है। उन्होंने कहा कि सभी लोग बीएलओ के माध्यम से या वोटर हेल्पलाइन एप, वोटर सर्विस पोर्टल तथा टोल फ्री नंबर 1950 के माध्यम से ऑनलाइन अपना नाम मतदाता सूची में चेक कर सकते हैं या टोल फ्री नंबर से करा सकते हैं। यदि 18 वर्ष से ऊपर के किसी नागरिक का नाम मतदाता सूची में नहीं है तो तुरंत एप के माध्यम से ऑनलाइन फॉर्म 6 भरकर या बीएलओ के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं जिससे 25 मई को आप मतदान कर सकें । उन्होने कहा कि सभी कॉलेज में ईएलसी नोडल एवं कैम्पस एम्बेसडर 10 अप्रैल तक शत प्रतिशत युवा मतदाताओं का पंजीकरण सुनिश्चित करें ताकि आगामी चुनाव में वे अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें।

ईएलसी को सक्रिय करें, युवाओं की शत प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित करायें


उप विकास आयुक्त ने कहा कि लोकसभा निर्वाचन-2024 में अधिक से अधिक मतदान कराने के उद्देश्य से निर्वाचन साक्षरता क्लब (ईएलसी) का गठन किया गया है । अपने-अपने स्कूल व कॉलेजों में गठित ईएलसी को सक्रिय करते हुए निरन्तर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलायें और 25 मई को मतदान करने के लिए सभी मतदाताओं को प्रेरित करें जिससे जिले के मतदान प्रतिशत में युवाओं की बड़ी भागीदारी परिलक्षित हो । इसके माध्यम से एक मजबूत आंदोलन चलाते हुए सभी मतदाताओं को मतदान करने के लिए जागरूक व प्रेरित करें ।

Related Articles

Back to top button