FeaturedJamshedpurJharkhandNational

केबल टाउन में श्री श्री लक्ष्मीनाराण की संगमरमर प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा 7 जुलाई को होगी : सरयू राय

भगवान शिव एवं शिव परिवार, मां काली मां सरस्वती का विग्रह स्थापित किया जाएगा विघ्नहर्ता श्री गणेश और बजरंगबली की भी प्रतिमाएं होगी स्थापित

जमशेदपुर : गोलमुरी के केबुल टाउन में स्थित श्री श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर में श्री लक्ष्मी नारायण की संगमरमर प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा आगामी 07 जुलाई, 2024 (रथ यात्रा के दिन) को आषाढ़ नवरात्र की शुभ घड़ी में होना है। मंदिर के निर्माण एवं प्राण प्रतिष्ठा के समारोह के आयोजन के लिए गठित समिति का विस्तारीकरण किया जा रहा है। इस समिति के संयोजक जमशेदपुर पूर्वी के विधायक श्री सरयू राय हैं। समिति में केबुल टाउन के सभी हिस्सों- केबुल टाउन ओल्ड, केबुल टाउन न्यू, ओल्ड डीएस और न्यू डीएस, केबुल बस्ती, केबुल हरिजन बस्ती आदि के सभी घरों के निवासी समिति के सदस्य होंगे।

इसके अतिरिक्त पारडीह काली मंदिर, बेल्डीह काली मंदिर, श्री भुवनेश्वरी मंदिर टेल्को, श्री कृष्ण मंदिर टेल्को, श्री राम मंदिर टेल्को, श्री राम मंदिर, विष्टुपुर सहित शहर के अन्य प्रमुख मंदिरों का प्रतिनिधित्व समिति में रहेगा। इसके अतिरिक्त विभिन्न राजनीतिक दलों और सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि भी समिति में शामिल किये जायेंगे। साथ ही पुरोहित संघ, पत्रकार संगठनों, व्यवसायी वर्ग, अधिवक्ता, चिकित्सक, विभिन्न उद्योगों और ट्रेड यूनियनों के प्रतिनिधि, कला-संस्कृति एवं क्रीड़ा क्षेत्र के प्रतिनिधि भी समिति में शामिल किये जायेंगे।

समिति में जिला प्रशासन, धार्मिक न्यास बोर्ड, पर्यटन विभाग, टाटा स्टील लिमिटेड, टाटा स्टील यूआईएसएल, जेएनएसी आदि का प्रतिनिधित्व भी रहेगा।ऐसे सभी व्यक्तियों और संस्थाओं से श्री श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर केबुल टाउन, गोलमूरी की इस समिति में शामिल होने के लिए लिखित सहमति प्राप्त की जाएगी। तदुपरांत इनके नामों की घोषणा की जाएगी।

श्री श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर के गर्भ गृह का अंदरूनी हिस्सा बनकर तैयार हो गया है। इसके बाहरी हिस्सा को सुदृढ़ एवं सुसज्जित करने का कार्य प्रगति पर है। मंदिर के प्रवेश द्वार (गोपुरम) की मरम्मत एवं रंगाई प्राण प्रतिष्ठा के पूर्व कर दी जाएगी। मंदिर प्रांगण में स्थित गरूड़ स्तम्भ की मरम्मत तथा मंदिर के सीढ़ियों की मरम्मत प्राण प्रतिष्ठा दिवस के पूर्व पूरा कर लिया जाएगा। इसके साथ ही मुख्य मंदिर के चारो ओर बने हुए मंदिरों में से एक में भगवान शिव एवं शिव परिवार, एक में माँ काली, एक में माँ सरस्वती का विग्रह स्थापित किया जाएगा। मुख्य मंदिर के सामने के दो मंदिरों में विध्नहर्ता भगवान श्री गणेश और बजरंगबली-हनुमान जी की प्रतिमायें स्थापित की जाएगी। प्रयास होगा कि मुख्य मंदिर के गर्भ गृह में श्री लक्ष्मी नारायण की प्राण प्रतिष्ठा के साथ ही इन सभी देवताओं के विग्रहों की प्राण प्रतिष्ठा भी कर ली जाए। तदुपरांत मंदिर के शेष बचे विशाल भाग का जीर्णोद्धार एवं मंदिर परिसर के सौंदर्यीकरण किया जाएगा।

समिति में सदस्य के रूप में जिनसे प्रतिनिधि हेतु आग्रह किया जा रहा है, उनकी लिखित सहमति प्राप्त होने के उपरांत विस्तारित समिति की घोषणा की जायेगी और एक बड़ा बैठक बुलाकर प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारी के साथ उन्हें जोड़ा जाएगा। केबुल टाउन के उपर लिखित सभी क्षेत्रों के वैसे सभी व्यक्तियों, जो सामाजिक कार्यों में रूचि रखते हैं, उनसे अनुरोध है कि वे अपनी सुविधानुसार मंदिर परिसर का भ्रमण कर और प्राण प्रतिष्ठा समारोह तक होने वाले कार्यों को संपन्न करने में सलाह और सुझाव दें।

यह मंदिर जमशेदपुर के धार्मिक और पर्यटन स्थल के रूप में प्रसिद्ध होगा और इसके प्रांगण में केवल और केवल आध्यात्मिक एवं मांगलिक कार्य ही सम्पन्न होंगे। किसी भी तरह की व्यवसायिकता का पुट मंदिर के कार्यक्रमों में नहीं होगा। साथ ही इस मंदिर परिसर को वेद अध्ययन अनुशीलन केन्द्र के रूप में भी विकसित करने की योजना पर काम किया जाएगा। अधिवक्ता श्री अखिलेश श्रीवास्तव समिति के विधि परामर्शी नियुक्त किये गए हैं।

Related Articles

Back to top button