FeaturedJamshedpurJharkhand

पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने किया एमजीएम मेडिकल कॉलेज परिसर में बन रहे 500 बेड के नए अस्पताल का निरीक्षण

निर्माण कार्य पर जताया संतोष, कहा- भाजपा की डबल इंजन सरकार की सोच थी झारखंड के प्रत्येक व्यक्ति को मिले बेहतर स्वास्थ्य

जमशेदपुर। डिमना स्थित एमजीएम मेडिकल कॉलेज कैंपस में 386 करोड़ की लागत से बन रहे 500 बेड के नए अस्पताल का मंगलवार को भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सह राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने निरीक्षण किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार के नौ वर्ष पूर्ण होने पर भाजपा द्वारा निर्देशित कार्यक्रम विकास तीर्थ यात्रा के तहत पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने अस्पताल के निर्माण कार्य का जायजा लिया। इस दौरान बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता व आमजन मौजूद रहे। पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने अस्पताल के तीन ब्लॉक का पैदल निरीक्षण किया। वहीं, उन्होंने निर्माण कार्य कर रहे संवेदक एल एंड टी के अधिकारियों से अस्पताल के कार्य प्रगति की जानकारी ली। पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने अस्पताल के बिल्डिंग में जाकर बन रहे 500 बेड के अतिरिक्त इमरजेंसी वार्ड, आईसीयू, सीसीयू समेत चिकित्सक कक्ष का अवलोकन किया। निर्माण कार्य से जुड़े अधिकारियों ने पूर्व सीएम रघुवर दास को अस्पताल का नक्शा दिखाकर सम्पूर्ण जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने एमजीएम मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल केदारनाथ सिंह से भी मुलाकात कर कई आवश्यक चर्चाएं की। वहीं, उन्होंने अस्पताल के निर्माण कार्य को संतोषप्रद बताते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार ने नौ वर्ष सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण को समर्पित रहे हैं। पिछले नौ वर्षों में के केंद्र सरकार ने देश के कई राज्यों में नए एम्स और नए अस्पताल की स्थापना की। पिछले नौ वर्षों में मोदी सरकार ने पंद्रह नए एम्स के साथ 225 नए मेडिकल कॉलेज बनाये। उसी क्रम, में जमशेदपुर में 500 बेड के अस्पताल के निर्माण कार्य का शिलान्यास वर्ष 2019 में किया गया।

पूर्व सीएम रघुवर दास ने कहा कि झारखंड के प्रत्येक व्यक्ति को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा और चिकित्सा मिले, इस ध्येय के साथ वर्ष 2019 में भाजपा की डबल इंजन सरकार में दुमका, हजारीबाग, पलामू और जमशेदपुर के चार अस्पताल का शिलान्यास किया गया था। उन्होंने कहा कि झारखंड में आजादी के 67 वर्ष बाद भी एमजीएम, रिम्स और पाटलिपुत्र पीसीएमएच धनबाद के रूप में तीन मेडिकल कॉलेज ही थे। तो वहीं, भाजपा की डबल इंजन सरकार में पांच नए मेडिकल कॉलेज की स्थापना की गई। जिसमें भाजपा सरकार के दौरान तीन मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन सम्पन्न हुआ। इसके अतिरिक्त दो और अन्य मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन सम्पन्न हुआ। जिसमें पलामू, हजारीबाग, दुमका, कोडरमा और चाईबासा शामिल हैं।

श्री दास ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्य किये हैं। विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना आयुष्मान भारत को झारखंड की धरती से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को समर्पित किया। कहा कि भाजपा की डबल इंजन सरकार में बाबा नगरी देवघर में एम्स की स्थापना की गयी। जिसमें ओपीडी सेवा प्रारंभ हो गयी है। इसके अतिरिक्त, पीपीपी मॉडल पर जमशेदपुर में टाटा मणिपाल मेडिकल कॉलेज एवं पलामू में चंद्रवंशी मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य किया गया।

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि एमजीएम के नए अस्पताल में हार्ट, किडनी, लीवर समेत सभी गंभीर बीमारियों का इलाज आधुनिक तरीके से करने की व्यवस्था की गई है। अभी तक इन बीमारियों से पीड़ित आम मरीजों को रिम्स रांची अथवा निजी अस्पतालों में जाना पड़ता था। इस नए अस्पताल के प्रारंभ होने से कोल्हान ही नहीं बल्कि आसपास के मरीजों को भी बड़ी राहत मिलेगी।

पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने वर्तमान हेमंत सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि राज्य सरकार के विकास विरोधी मानसिकता के कारण चाईबासा और कोडरमा में अस्पताल अब तक नही बन पाए हैं। झारखंड सरकार का स्वास्थ्य विभाग स्वयं बीमारी से ग्रषित हो गया है।

इस दौरान भाजपा व्यवसायिक प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक नीरज सिंह, झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक विकास सिंह, भाजपा जिला महामंत्री राकेश सिंह, जटाशंकर पांडेय, भाजपा नेता भूपेंद्र सिंह, जिला मीडिया प्रभारी प्रेम झा, ओबीसी मोर्चा जिलाध्यक्ष धर्मेंद्र प्रसाद, मानगो मंडल अध्यक्ष बिनोद राय, उलीडीह मंडल अध्यक्ष अमरेंद्र पासवान,नितिन त्रिवेदी, सुशील पांडेय, पुरुषोत्तम मिश्रा, शिव प्रकाश शर्मा, नित्यानंद सिन्हा, धर्मेंद्र कुमार, तन्मय झा, नंदकिशोर सिंह, कल्लू, रितु विश्वकर्मा, अंकेश श्रीवास्तव, मनोज गिरी, विजय सोय समेत अन्य भाजपा कार्यकर्ता मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button