FeaturedJamshedpurJharkhand

पांच बार अंगूठा लगाने में 20 से 30 मिनट लग रहा है समय, कार्डधारी परेशान: ज्योतिर्मय दास

जमशेदपुर: पूर्वी सिंहभूम जिले के राशन कार्डधारियों को राशन लेने के लिये काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। एक राशनकार्डधारी को ई पॉश मशीन में 5 बार अंगूठा लगाने में 20 से 30 मिनट समय लग रहा है,जिसके कारण ग्रामीणों को घंटो इंतेज़ार करना पड़ रहा है। राशन लेने के लिये ग्रामीणों को चार से पांच दिनों तक भूखे प्यासे एवं काम काज छोड़ कर दौड़ना पड़ रहा है।
इस संवंध में समाजसेवी सह अधिवक्ता ज्योतिर्मय दास ने खाद्य आपूर्ति मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव और विभागीय अधिकारी को ईमेल और डिजिटल शिकायत कर ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के समस्या का जानकारी देते हुए ई पॉश मशीन में सुधार करने का अनुरोध किया।
श्री दास ने पत्रकार को बताया पहले राशन उठाव करने के लिए ई पॉश मशीन में एक बार अंगूठा लगाना पड़ता था,खाद्य आपूर्ति विभाग की ओर से नए आदेश जारी किया गया, उसके बाद से राशन कार्ड धारियों को राशन लेने के लिए कई बार अंगूठा लगाना पड़ रहा है चावल, गेहूं, नमक, किरोसिन आदि लेने के लिए अलग-अलग अंगूठा लगवाया जा रहा है।
ग्रामीण क्षेत्र में अधिकांश हिस्सों में नेटवर्क की समस्या निरंतर रहती है. इस वजह से केवल राशनकार्डधारियों को ही नहीं बल्कि राशन डीलर को भी परेशानी हो रही है।
राशन उठाव को लेकर परेशानी के संबंध में ग्रामीणों ने कहा कि सरकार और विभाग के द्वारा नये नियम लागू कर ग्रामीणों को परेशान किया जा रहा है।कई बार ठप्पा नही लगा पाने के कारण वापस घर लौटना पड़ जाता है।ग्रामीणों का कहना है कि विभाग को पहले नियम लागू करना चाहिए। महिलाओं को विशेष रुप से परेशानी उठानी हो रही है। सरकार को ग्रामीणों के परेशानी के बारे सोचना चाहिए।

Related Articles

Back to top button