FeaturedJamshedpurJharkhandNational

निर्मलनगर, चंडीनगर, छायानगर में जुस्को बिजली के लिए सब-स्टेशन का निर्माण कार्य हुआ पूर्ण : सरयू राय

जमशेदपुर। बागुनहातु क्षेत्र के लोगों ने जुस्को से बिजली कनेक्शन के लिए किया आवेदन जमा, शीघ्र मिलेगी बिजली कनेक्शन।
बारीडीह, जिला स्कूल के समीप बनेगा जुस्को का सब-स्टेशन, बारीडीह बस्ती में मिलेगी जुस्को की बिजली।
विधायक सरयू राय ने स्पष्ट कहा केबुल क्षेत्र के लोगों को व्यक्तिगत बिजली कनेक्शन दिलाने के लिए यदि न्यायालय का दरबाजा खटखटाने की जरूरत पड़ेगी तो वे न्यायालय भी जाएंगे।

टाटा लीज क्षेत्र एवं इससे सटे अन्य बस्तीयों के निवासियों को जुस्को का विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराने को लेकर बनी कमिटी की बैठक आज बिष्टुपुर स्थित विद्युत महाप्रबंधक कार्यालय में विद्युत महाप्रबंधक श्री श्रवण कुमार की अध्यक्षता में संपन्न हुई। इस बैठक मे जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री सरयू राय विशेष रूप से शामिल हुए। बैठक में अधिकारियों ने बताया कि मोहरदा, मुराकाटी क्षेत्र में जुस्को बिजली हेतु शीघ्र कार्य प्रारंभ होगा। मोहरदा ओड़िया स्कूल मैदान में सब स्टेशन के लिए सभी आवश्यक सामग्री (सीटीएसएस) जुस्को द्वारा खरीद लिया गया है। सिर्फ सब स्टेशन स्थल के लिए चिन्हित भूमि पर टाटा स्टील लीज के लिए सरकार को आवेदन देगी। सड़क में केबुल बिछाने के लिए पथ निर्माण विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए विधायक श्री राय ने पथ निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता से दूरभाष पर बात कर अविलंब अनापत्ति प्रमाण पत्र देने की बात कही। विधायक श्री राय ने बागुनहातु क्षेत्र में जुस्को बिजली देने पर जो दिया एवं क्षेत्र से प्राप्त बिजली कनेक्शन हेतु आवेदन जुस्को के महाप्रबंधक को दिया और यथाशीघ्र इसपर कारवाई करने का निर्देश दिया। अधिकारियों ने इसके लिए सर्वे टीम तैयार कर सब-स्टेशन स्थल और नेटवर्क फिजीबिलिटी का सर्वे करने की बात कही।

बैठक में जुस्को के अधिकारियों ने श्री राय को बताया कि छायानगर-चंडीनगर, निर्मलनगर के लिए सब स्टेशन निर्माण का कार्य पूरा कर लिया गया है। उपभोक्ताओं को बिजली देने के लिए एलटी लाइन का कार्य प्रगति पर है। विधायक श्री राय के इस पहल के कारण लगभग दो हजार घरों के लोग जुस्को बिजली से लभांवित होंगे। बागुननगर क्षेत्र में विद्युत क्षमता को 2 केवीए से बढ़ाकर 10 केवीए करने के लिए विधायक श्री राय की पहल पर बागुननगर में एक नया सब स्टेशन का निर्माण पूरा हो गया है, पावर भी चार्ज कर लिया गया है। क्षेत्र के निवासियों को बिजली कनेक्शन देने के लिए फाॅर्म वितरण किया जा रहा है। अभी तक 200 लोगों ने फार्म जमा भी कर दिया है जिन्हें जुस्को द्वारा शीघ्र बिजली देने के लिए एलटी नेटवर्क डेवलप किया जा रहा है। विधायक श्री राय ने बागुननगर के ‘डी’ ब्लाॅक में भी जुस्को बिजली देने का प्रस्ताव दिया। जिसपर अधिकारियों ने सहमति जताते हुए यथाशीघ्र कारवाई करने की बात कही।

विधायक श्री राय ने जुस्को के अधिकारियों को बिरसानगर क्षेत्र में जुस्को बिजली देने का प्रस्ताव दिया। अधिकारियों ने बताया कि आपके निर्देशानुसार, बिरसानगर, जोन नं. 10, जोन नं. 8, जोन नं. 7 के सब-स्टेशन के लिए स्थल का चयन प्रक्रिया में है। विधायक श्री राय ने बिरसानगर, जोन नं. 7 के गीतांजली अपार्टमेंट में बिजली कनेक्शन शुल्क को कम करने तथा अर्पामेंट के अलावा भी आसपास के बस्तीवासियों को जुस्को बिजली मुहैया कराने का प्रस्ताव दिया। जुस्को के अधिकारियों ने बिरसानगर क्षेत्र के अन्य इलाकों में जल्द ही जुस्को बिजली की संभवना का सर्वे कराने की बात कही। विधायक श्री राय ने बारीडीह बस्तीवासियों को जुस्को बिजली देने एवं सब-स्टेशन का निर्माण जिला स्कूल के समीप करने की बात कही। बारीडीह के शक्तिनगर, शांतिनगर को भी जुस्को की बिजली देने के लिए सर्वे का कार्य जारी है। जुस्को के अधिकारियों ने विधायक श्री राय को बताया कि मोहरदा वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में जा रही बिजली से शांतिनगर, शक्तिनगर, वास्तुविहार बिजली देने की संभावना पर कार्य किया जा रहा है। उक्त क्षेत्र के लिए शांतिनगर पुलिया के समीप सब-स्टेशन का निर्माण की संभावना पर सहमति जताया।

विधायक श्री राय ने गोलमुरी के केबुल टाऊन और केबुल बस्ती के प्रत्येक घरों को अलग-अलग बिजली प्रदान करने की प्रगति की जानकारी माँगी। जिसपर जुस्को के अधिकारियों ने बताया कि मामला एनसीएलटी में होने के कारण अभीतक एनओसी प्राप्त नहीं हुआ है। जिसपर विधायक श्री राय ने इनकैब को पुनर्विचार के लिए पुनः वार्ता करने के लिए कहा अन्यथा न्यायालय के माध्यम से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त करने की बात कही। जिसपर अधिकारियों ने विधायक श्री राय को आश्वस्त किया कि अगले महीने तक इसका सकारात्मक हल निकाल लिया जाएगा। विधायक श्री राय ने बैठक में स्पष्ट कहा कि केबुल क्षेत्र के लोगों को व्यक्तिगत बिजली कनेक्शन दिलाने के लिए यदि मुझे कोर्ट का दरबाजा खटखटाने की जरूरत पड़ेगी तो वे कोर्ट का भी सहारा लेंगे।

विधायक श्री राय के प्रयास पर पूर्वी विधानसभा के 20 हाईमास्ट लाइटों में जुस्को से विद्युत आपूर्ति का कार्य पूरा कर लिया गया है। अब नए अधिष्ठापित हाईमास्ट लाइटों पर भी जुस्को को विद्युत कनेक्शन के लिए जमशेदपुर अक्षेस से आवेदन माँगा गया है। बैठक में श्री राय ने स्पष्ट कहा कि क्षेत्र में जो काई भी जुस्को की बिजली प्राप्त करने के लिए आवेदन करता है तो उसे बिजली दी जाय। बिजली और पानी जैसी मूलभूत सुविधाओं के लिए प्राथमिकता के आधार पर सुविधा बहाल की जाय। ज्ञात हो कि विधायक श्री राय के पहल पर बर्मामाइंस ओड़िया कोयला टाल, दास बस्ती में एलटी नेटवर्क तैयार कर लिया गया है। जिन उपभोक्ताओं से आवेदन प्राप्त हुए हैं उन्हें बिजली देने के लिए आवश्यक कारवाई की जा रही है। विधायक श्री राय ने बर्मामाइंस के सिद्धु कान्हू बस्ती में जुस्को बिजली देने की जानकारी माँगी, जिसपर जुस्को के महाप्रबंधक ने बताया कि सितंबर, 2023 तक सिद्धु कान्हू बस्ती में भी एलटी नेटवर्क तैयार कर उपभोक्ताओं को बिजली देने का कार्य शुरू हो जाएगा।
ज्ञात हो कि जमशेदपुर पूर्वी के विधायक श्री सरयू राय ने जुस्को द्वारा लीज क्षेत्र के नागरिकों को विद्युत कनेक्शन देने में मनमानी करने का मामला विधानसभा में उठाया था। जिसके उपरांत जुस्को क्षेत्र के सभी नागरिकों को विद्युत आपूर्ति प्रदान करने के लिए जमशेदपुर के विद्युत महाप्रबंधक की अध्यक्षता में एक कमिटी का गठन किया गया ताकि इसकी जांचकर लीज क्षेत्र के सभी निवासियों को विद्युत आपूर्ति प्रदान की जा सके।

बैठक में झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड, कार्यपालक अभियंता, जुस्को के प्रतिनिधि, जमशेदपुर अक्षेस के प्रतिनिधि, विधायक सरयू राय के निजी सचिव सुधीर सिंह के साथ ही अन्य पदाधिकारीगण मौजुद थे।

Related Articles

Back to top button