EducationJamshedpurJharkhand

दीपिका बनी गुरु नानक स्कूल की प्राचार्य

जमशेदपुर: गुरु नानक उच्च विद्यालय की प्राचार्य दीपिका चटर्जी बनाई गई है। उनकी नियुक्ति मात्र एक दिन के लिए हुई है और यह शिक्षक दिवस को समर्पित है।
विद्यालय प्रबंध कारिणी समिति एवं गुरुद्वारा कमेटी के प्रधान सरदार निशान सिंह ने बताया कि विद्यार्थी ही आगे चलकर देश समाज के उत्थान निर्माण में बड़ी भूमिका निभाते हैं और विद्यार्थी के शैक्षणिक सामाजिक आध्यात्मिक विकास में शिक्षकों की बड़ी भूमिका होती है।
यदि विद्यार्थी खुद शिक्षक की भूमिका में रहे तो उसे समझ में आ जाएगा कि शिक्षक देश के भविष्य निर्माण के लिए क्या-क्या कुर्बानियां देते हैं खुद तो मोमबत्ती की तरह जलते हैं परंतु दूसरे के जीवन में प्रकाश लाते हैं। सचिव के अनुसार इनमें शुरू से ही जिम्मेदारियों का अहसास होना चाहिए और परिस्थितियों का सामना करने के लिए आत्मविश्वास होना जरूरी है और इस तरह के प्रयोग भी आवश्यक है।
प्रभारी प्रधानाध्यापक कुलविंदर सिंह के अनुसार विद्यालय में बाल संसद पूरी तरह से क्रियाशील है और विद्यार्थी बड़े ही जिम्मेवारी के साथ अपना कर्तव्य का निर्वहन करते हैं और उसमें एक यह नई कड़ी जोड़ी गई है। विद्यालय के मेधावी विद्यार्थियों ने ही 5 सितंबर सोमवार को मध्य अवकाश के पहले की सारी कक्षाएं ली और विद्यालय की सहायक शिक्षिकाओं ने उनका पर्यवेक्षण किया और इनकी भूमिका की सराहना की।

Related Articles

Back to top button