FeaturedJamshedpur

झारखंड प्रांतीय युवा अग्रवाल सम्मेलन के 18 गोत्रों का प्रतिनिधिमंडल सम्मेलन के महासचिव अजय चेतानी के नेतृत्व में एवं प्रांतीय अग्रवाल सम्मेलन के उपाध्यक्ष सुरेश शोनथालिया की विशेष उपस्थिति में विधायक सरयू राय से मिलें और महाराजा अग्रसेन की प्रतिमा स्थापित करने के लिए स्थान आवंटन करने की मांग कि.

जमशेदपुर;झारखंड प्रांतीय युवा अग्रवाल सम्मेलन के 18 गोत्रों का प्रतिनिधिमंडल सम्मेलन के महासचिव अजय चेतानी के नेतृत्व में एवं झारखंड प्रांतीय अग्रवाल सम्मेलन के प्रांतीय उपाध्यक्ष सुरेश शोनथालिया की विशेष उपस्थिति में रविवार को विधायक सरयू राय से उनके आवासीय कार्यालय में मिला. प्रतिनिधिमंडल ने श्री राय को एक मांगपत्र सौंप कर पूर्वी विधानसभा क्षेत्र के प्रमुख चौक चौराहे पर अग्रवाल समाज के संस्थापक एवं समाज के अग्रदूत कह जाने वाले श्री अग्रसेन महाराज की आदमकद प्रतिमा स्थापित करने के लिए स्थान आवंटन करने की मांग की. उन्होंने बताया की राजस्थान से एवं अब सदियों से देश के अलग-अलग प्रांत में निवास करने वाले महाराजा अग्रसेन जी की गाथा से पुरा देश अवगत है. जमशेदपुर शहर में सैकड़ों अग्रवाल परिवार निवास करते हैं जैसा कि सभी को विदित है अग्रवाल समाज द्वारा जन सामान्य के तहत दश्कों से देश, राज्य सहित जमशेदपुर में भी लगातार धाराप्रवाह चलता रहा है. पनशाला, धर्मशाला, अस्पताल, अन्नदान, गौ सेवा, रक्तदान, कम्बल वस्त्र आदि का वितरण जैसे अनेक कार्य अग्रवाल समाज की भागीदारी से लगातार निस्वार्थ भाव से निरंतर चलता रहता है. . अग्र समाज के संस्थापक महाराजा अग्रसेन जी के सच्चे समाजवाद की स्थापना का लक्ष्य है. ऐसी महान विभूति के समान स्वरूप केंद्र सरकार एवं देश के अन्य सरकारों ने समय-समय पर कई कार्यक्रम एवं अन्य माध्यम से उन्हें सम्मानित करने का कार्य किया है ताकि वर्तमान एवं भावी पीढ़ी उनके आदर्शों एवं प्रेरणा पर चलते हुए सामाजिक समरसता समाजवाद की स्थापना करें और मानव कल्याण के लिए निरंतर प्रयास करें. महाराजा अग्रसेन के सम्मान में सरकार द्वारा किए कुछ मुख्य कार्य इस प्रकार है:-

1. 24 सितंबर 1970 को भारत सरकार द्वारा डाक टिकट जारी किया गया

2. सन 1995 में भारत सरकार ने दक्षिण कोरिया से 350 करोड़ में एक विशेष तेल वाहक पोत जहाज खरीदा जिसका नाम “महाराजा अग्रसेन” रखा गया जिसकी क्षमता 18 लाख टन है.

3. राष्ट्रीय राजमार्ग 10 का आधिकारिक नाम महाराजा अग्रसेन पर है.

4. अग्रसेन की बाओली जो दिल्ली के कनॉट प्लेस में हरि रोड में स्थित है या 60 मीटर लंबी और 24 मीटर चौड़ी बावड़ी है जो पुरातत्व स्थल अवशेष अधिनियम 1958 के तहत भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के देखरेख में हैं.

5.सन 2012 में भारतीय डाक विभाग द्वारा अग्रसेन की बावली पर टिकट जारी किया गया.

इसी क्रम में अग्रवाल समाज अनुभव करता है कि ऐसे प्रेरणादाई और गौरवशाली व्यक्तित्व को शहर के प्रमुख चौक चौराहे पर मूर्ति स्थापित करके स्थायी सम्मान हेतु हमारे जमशेदपुर शहर को भी पहल करनी चाहिए जिसके सभी लोग प्रेरणा लेकर देश और समाज की हितों में कार्य को आगे बढ़ाएं. आपसे समाज हित के कार्यों के प्रति संवेदनशील रहते हैं आपसे सविनय निवेदन है की इस दिशा में पहल करने की कृपा करें. सरयू राय ने प्रतिनिधिमंडल को आश्वस्त किया वे इस दिशा में ठोस पहल करेंगे. इस दौरान मुख्य रूप से विधायक प्रतिनिधि (व्यवसायी मामलों) आकाश शाह , झारखंड प्रांतीय युवा अग्रवाल सम्मेलन के प्रदेश महासचिव अजय चेतानी,प्रांतीय सहायक मंत्री आनंद गोयल , प्रांतीय सह सचिव राहुल चौधरी, , प्रांतीय सह कोषाध्यक्ष अनंत मोहनका, प्रांतीय प्रवक्ता अनिल चौधरी,मनोज चेतानी, दिलीप गोयल, रामु देबुका, अमित संघी, अरूण चौधरी,बिट्ठल अग्रवाल, मनोज अग्रवाल, आनंद चौधरी, किसान संघी सहित अन्य उपस्थित थे .

Related Articles

Back to top button