FeaturedJamshedpurJharkhandNational

जमशेदपुर दुर्गा पूजा केंद्रीय समिति की बैठक वरीय पुलिस अधीक्षक के साथ संपन्न

जमशेदपुर दुर्गा पूजा केंद्रीय समिति की बैठक वरीय पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में पुलिस प्रशासन के साथ हुई।
सर्वप्रथम समिति के अध्यक्ष श्री अचिंतम गुप्ता के द्वारा पुष्प गुच्छ देकर वरिय पुलिस अधीक्षक महोदय को समिति की ओर से अभिनंदन किया। इस वर्ष होने वाले पूजा की तैयारी के बारे में विस्तृत चर्चा की गई। यह तय हुआ कि शहर में इस वर्ष 24 अक्टूबर को मां दुर्गा की शोभा यात्रा निकाली जाएगी। समिति की ओर से आने वाले दिनों में जोनल बैठकों के बारे में समिति के महासचिव आशुतोष सिंह ने जानकारी प्रदान की जोनल बैठक की अहमियत पर चर्चा हुई।

समिति के द्वारा आग्रह किया गया की विसर्जन घाटों की संख्या को बढ़ाने पर विचार किया जाए और सभी घाटों पर पिछले वर्ष की तुलना में और भी बेहतर व्यवस्था प्रदान कराया जाए।
कुछ समितियां ने अपने विसजन रूट में बदलाव करवाने का आग्रह केंद्रीय समिति से किया था, जिस पर प्रशासन के साथ विस्तृत चर्चा की गई। शहर में ट्रैफिक व्यवस्था एवं पूजा स्थल पर होने वाले पार्किंग स्थल पर भी चर्चाएं की गई।
वरीय पुलिस अधीक्षक के द्वारा कुछ दिशा निर्देश भी समिति को प्राप्त हुआ। सर्वप्रथम उन्होंने कहा कि हम लोग एक साथ मिलकर शहर में आने वाले दुर्गा पूजा के भव्य आयोजन की तैयारी में मुस्तादी से काम करेंगे। किसी भी अनहोनी की घटनाओं को समाप्त करने का भर्षक प्रयास करना है समितियां अपने पूजा पंडाल के निर्माण में प्रयोग होने वाले पदार्थ में फायर प्रूफ सामानों का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करें तो यह बेहतर होगा। अग्नि शमन यंत्र, और दूसरी वैकल्पिक व्यवस्थाएं जैसे की बालू इत्यादि पर्याप्त मात्रा में रखा जाए।
पंडाल के आसपास पंडाल तक पहुंचने में ऐसी व्यवस्था का निर्धारण करना है कि किसी भी विषम परिस्थिति में फायर ब्रिगेड की गाड़ी एवं एंबुलेंस का पहुंचाना पंडाल तक सरल हो, सीसीटीवी कैमरा तो पूजा पंडाल के द्वारा लगाए ही जाते हैं उसे जारी रखा जाए।
पंडाल की क्षमता के अनुसार ही पंडाल में श्रद्धालुओं का प्रवेश करवाने की समुचित व्यवस्था की जाए किसी भी प्रकार में अफरातफरी का माहौल नहीं बनने दे। बड़े आयोजनों पर तो सभी का नजर रहता है छोटी जगह पर पूजा पंडाल के लोगों को विशेष कर लोकल एडमिनिस्ट्रेशन के साथ समन्वय स्थापित करते रहना है।
बिजली आपूर्ति के संबंध में वैकल्पिक व्यवस्थाएं जैसे कि जनरेटर चालक अथवा जो भी इलेक्ट्रीशियन हो वे अपना नंबर लोकल थाना अथवा पूजा पंडाल के सामने जरूर लगाए, ताकि बिजली आपूर्ति बाधित होने पर उनसे तुरंत संपर्क किया जा सके और किसी भी अनहोनी घटना से लोगों को बचाया जा सके।
पंडाल के निर्माण स्थल के आसपास किसी भी प्रकार के खाने पीने की चीजों के बनाने का स्टाल ना लगे, क्योंकि उनसे निकलने वाली आग की एक चिंगारी भयावह स्थिति उत्पन्न करा सकती है।
पुष्पांजलि अथवा आरती के समय पूजा पंडाल के वॉलिंटियरों को काफी मुस्तैद रहने की आवश्यकता है, क्योंकि उस समय महिलाओं का ध्यान पूजा पर रहता है और असामाजिक तत्वों के द्वारा इसी समय अप्रिय घटनाओं का अंजाम दिया जाता है।
इस बैठक में मुख्य रूप से सहायक पुलिस अधीक्षक सुमित अग्रवाल, पुलिस उपाधीक्षक अनिमेष गुप्ता, समिति के अध्यक्ष श्री अचिंताम गुप्ता, कार्यकारी अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह महासचिव आशुतोष सिंह सचिव रामबाबू सिंह, कोषाध्यक्ष नंद जी सिंह,उपाध्यक्ष अशोक सिन्हा, गौतम प्रसाद, सामंतो कुमार, देवाशीष ना हा, राजेश राय,परमात्मानंद मिश्रा, हरि मुखी, ओमियो ओझा, नंदलाल सिंह, प्रदीप दास, मनीष कुमार, शंभू मुखी, राघवेंद्र मिश्रा , जितेंद्र कुमार, शिव शंकर सिंह मुख्य रूप से मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button