FeaturedJamshedpurJharkhandRanchiUncategorized

छोटी छोटी जागरूक प्रयासों से हम पर्यावरण का संरक्षण कर सकते हैं : राजीव रंजन

बिरसा युवा मंच ने किया दलमा ट्रेक का आयोजन, 18 वर्ष से अधिक 100 युवकों ने कराया पंजीकरण

जमशेदपुर । विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर सामाजिक संस्था बिरसा युवा मंच द्वारा वॉकिंग अलोंग यूथ के सहयोग से दलमा ट्रेक का आयोजन किया गया। जिसमें करीब 100 से ज्यादा 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले युवा पंजीकरण कर भाग लिए।

पूर्व आईपीएस श्री राजीव रंजन ने कहा की जिस प्रकार भारत देश का शीष हिमालय है, उसकी प्रकार जमशेदपुर के उत्तर में विराजमान दलमा हिल्स है जो पूरे शहर की ऑक्सीजन दायिनी है। लोग आजकल टूरिज्म के नाम पर हिल्स पर गंदगी एवं कचरा फैलाते है। उससे प्रकृति एवं जंगल को भारी खतरा है। साथ ही विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर सभी युवाओं को संकल्प लेना चाहिए की प्राकृतिक स्थानों पर प्लास्टिक के उपयोग कम करने की कोशिश करे। अगर करते भी है तो जागरूक नागरिक के समान उससे कूड़ेदान में डाल दे। ऐसे छोटी छोटी जागरूक प्रयासों से हम अपने पर्यावरण का संरक्षण कर सकते है। ट्रेक का उद्देश्य युवाओं को जल जंगल पहाड़ से जोड़ने था, जिससे उनके भीतर प्रकृति एवं पर्यावरण से लगाव होगा।

इस ट्रेक कार्यक्रम का प्रारंभ एनएच 33 स्थित वेव इंटरनेशनल से सभी भाग लेने वाले युवा इकट्ठा हुए जहां श्री राजीव रंजन सिंह द्वारा बच्चो को उचित दिशा निर्देश एवं शुभकामनाएं दिया। 9 किलोमीटर ट्रेक के बाद हिल्स की चोटी पर पर्यटक स्थल पर सभी सदस्यों द्वारा पड़े कचरों का सफाई किया गया। दलमा हिल्स के गुफा मे स्थित महादेव एवं हनुमान जी का दर्शन एवं पूजा अर्चना कर आशीर्वाद लिया गया।
संयोगवस विश्व पर्यावरण दिवस के मौका पर पूर्व आईपीएस श्रीं राजीव रंजन सिंह का जन्मदिन भी होता है ।सभी युवा के साथ पर्यावरण दिवस के साथ पौधरोपण एवं जन्मदिन केक काटकर सभी के साथ मनाया।

मौका पर वॉकिंग अलोंग योथ के अध्यक्ष अमित खंडेलवाल,बिरसा मुंडा मंच के दीपक सिंह,अशोक सिंह मुंडा,सुखदेव सिंह,अनिल कुमार सिंह,एवं चांडिल के डीएसपी श्री संजय सिंह ,रिटायर्ड पुलिस अधिकारी श्री मदन मोहन सिंह,श्री अरविंद सिंह एवं 100 से अधिक की संख्या में शामिल थे।

Related Articles

Back to top button