FeaturedJamshedpur

ग्रामीण विकास की ओर से शिकायतों का किया गया निष्पादन

जमशेदपुर। सचिव, ग्रामीण विकास विभाग द्वारा सभी जिलों के उप विकास आयुक्त के साथ आहूत बैठक में मनरेगा योजना अंतर्गत सामाजिक अंकेक्षण के दौरान पाए गए मामलों के निष्पादन, NMMS के तहत मजदूरों के उपस्थिति अपलोडिंग की स्थिति, Area Officer Monitoring App के माध्यम से लक्ष्य के विरुद्ध निरीक्षण की स्थिति, CPGRAM एवं अखबार के माध्यम से आये शिकायतों के निष्पादन, GPDP तथा अन्य विषयों की विस्तृत समीक्षा की गई। समीक्षा के क्रम में Area officer Mobile application माह अगस्त से माह दिसंबर तक में किए गए मनरेगा योजनाओं का निरीक्षण की प्रगाति की चर्चा की गई। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी, कनीय अभियंता , सहायक अभियंता को निर्धारित लक्ष्य के अनुसार Area Officer App में प्रतिवेदन फोटो अपलोड करने का निर्देश दिया गया। app के माध्यम से उन चालु योजनाओं का निरीक्षण किया जाएगा जिसमें ई मास्टर रोल के अनुसार मजदूर कार्यरत हैं।

उसी प्रकार National Mobile Monitoring software के माध्यम से 100%मजदूरों की उपस्थिति upload करने का निर्देश दिया गया।upload किए गए उपस्थिति विवरणी के अनुसार ही मजदूरी भुगतान किया जा सकेगा। उक्त के आलोक में उप विकास आयुक्त पूर्वी सिंहभूम द्वारा सभी प्रखंडों को 100% मजदूरों की उपस्थिति NMMS के माध्यम से अपलोड करने का निर्देश दिया गया।

सामाजिक अंकेक्षण के दौरान पाए गए मामलों के विरुद्ध वसूली की स्थिति के समीक्षा के क्रम में सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को शत प्रतिशत एटीआर अपलोड करने एवं राशि की वसूली करने का निर्देश दिनांक 30 दिसंबर 2021 तक दिया गया। निर्धारित तिथि तक राशि की वसूली एवं ATR अपलोड नहीं होने की स्थिति में संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी के वेतन को रोकते हुए विभागीय कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया। GIS Based plan अंतर्गत दिनांक 30/12/21 तक 100% plan upload करने का निर्देश सभी कनीय अभियंता, सहायक अभियंता को दिया गया। बैठक में परियोजना पदाधिकारी डीआरडीए, सहायक परियोजना पदाधिकारी डीआरडीए, एमआईएस नोडल पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button