FeaturedJamshedpurJharkhand

कार्यपालक पदाधिकारी दीपक सहाय की अध्यक्षता में क्लाइमेट चेंज अवेयरनेस कैंपेन कार्यक्रम के तहत वेबीनार का आयोजन

स्कूल, कॉलेज, प्रशिक्षण केंद्र के प्रिंसिपल प्रशिक्षक छात्र नोडल कर्मी आदि हुए शामिल

जमशेदपुर। वेबीनार में कार्यपालक पदाधिकारी ने क्लाइमेट चेंज के संदर्भ मे प्लास्टिक, थर्मोकोल आदि का उपयोग नहीं कर कागज, कपड़े आदि के थैले आदि का उपयोग करने संबंधी जानकारी दी गई और शहर को प्रदूषण से मुक्त रखने का हर संभव प्रयास किए जाने के बारे में बताया गया।
पदाधिकारी ने बताया हमें बच्चों को मार्गदर्शक के रुप में देखना चाहिए तथा बच्चों को शुरू से ही शिक्षा देनी चाहिए कि वह इन्वायरमेंट के प्रति जिम्मेवार बने स्कूल कॉलेजों में क्लाइमेट चेंज से संबंधित जागरूकता बच्चों को देने संबंधी निर्देश दिए गए। कार्यपालक पदाधिकारी के द्वारा जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न चुनौतियों से संबंधित विषयों पर चर्चा की गई।
कार्यपालक पदाधिकारी ने webinar के क्रम में अपने अपने सुझाव देने की अपील किया एवं बताया कि अच्छे सुझाव को नगर निगम क्षेत्र में क्रियान्वित किया जाएगा।
करीम सिटी कॉलेज के भूगोल विभाग के विभागाध्यक्ष डॉo ए अली के द्वारा भी कई सुझाव दिए गए डॉ अली ने बताया स्कूल कॉलेजों में क्लाइमेट चेंज संबंधी चुनौतियां और उसके निष्पादन को अभियान के रूप में चलाया जाए एवं क्लाइमेट चेंज से संबंधित कई जानकारी दी गई।
एसबीएम सेल के आलोक कुमार ने भी कई सुझाव दिए।
साईं ब्यूटी एंड हेल्थ केयर प्रशिक्षण केंद्र के अंजली कुमारी के द्वारा प्लास्टिक के उपयोग नहीं करने से संबंधित सुझाव दे दिया गया।
नगर प्रबंधक निशांत कुमार के द्वारा बताया गया कि हमें एनवायरनमेंट को प्रदूषण से रोकने के लिए घर से ही शुरुआत करनी चाहिए घर से निकलने वाले कचरे को उचित ढंग से निष्पादन करना चाहिए तथा जहां तक संभव हो वाहनों का उपयोग नहीं कर पैदल या साइकिल का उपयोग करना चाहिए।
कार्यपालक पदाधिकारी ने बताया क्लाइमेट चेंज को लेकर स्कूल कॉलेजों प्रशिक्षण केंद्रों में जागरूकता अभियान जारी रहेगा। केरला पब्लिक स्कूल, आरबीएस स्कूल, विवेकानंद स्कूल, साईं ब्यूटी एंड हेल्थ केयर प्रशिक्षण केंद्र ,करीम सिटी कॉलेज आदि कई स्कूलों के प्रतिनिधि शामिल हुए।

Related Articles

Back to top button