FeaturedJamshedpurJharkhandNational

कांग्रेस भवन चाईबासा में युवा कांग्रेस के सुपर शक्ति कार्यक्रम के तहत इंदिरा फेलोशिप योजना को सांसद गीता कोड़ा एवं पूर्व मुख्यमंत्री मधु ने लॉन्च किया

चाईबासा । युवा कांग्रेस के द्वारा बैंगलोर अधिवेशन में महिलाओं के हक व हिस्सेदारी के लिए सुपर शक्ति -SHE कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया था। युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी के निर्देशानुसार स्वतंत्रता दिवस पर सभी प्रदेशों के जिला मुख्यालय व विधानसभा क्षेत्र में महिला सशक्तिकरण का परिचय देते हुए महिलाओं द्वारा ध्वाजारोहण किया गया।

सांसद गीता कोड़ा
इसी के क्रम में कांग्रेस भवन चाईबासा में भी महिला सशक्तिकरण का परिचय देते हुए कांग्रेस पार्टी ने महिलाओं को ध्वाजारोहण करने का अवसर दिया। ध्वजारोहण के बाद मुख्य अतिथि माननीय सांसद गीता कोड़ा और पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा ने युवा कांग्रेस व जिला कांग्रेस के उपस्थित पदाधिकारियों के साथ कांग्रेस भवन प्रागंण में वृक्षारोपण किया । वृक्षारोपण कार्यक्रम के बाद कांग्रेस भवन में युवा कांग्रेस जिलाध्यक्ष प्रीतम बांकिरा की अध्यक्षता में मुख्य अतिथि सांसद गीता कोड़ा और पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा की उपस्थिती में सुपर शक्ति-SHE कार्यक्रम के तहत इंदिरा फेलोशिप योजना के लॉन्च के लिए एक बैठक हुई।
पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद श्रीमती गीता कोड़ा जी ने कहा कि स्वतंत्रत भारत में जो संविधान बना उस संविधान में भी महिलाओं के समानता की बात कही गई।यह समानता सिर्फ रहन-सहन,या खान-पान के के लिए ही नहीं बल्कि राजनैतिक रुप से भी सशक्त होने के लिए दी गई।लेकिन परिवार की जिम्मेदारियों या अन्य कारणों से आज महिलाएं पुरुषों की तुलना में काफी पीछे हैं । सांसद गीता कोड़ा ने कहा कि भारत जैसे देश में जबतक आप राजनैतिक रुप से अपने अधिकारों का प्रयोग नहीं करेंगे तो कहीं भी आपको आपकी हिस्सेदारी नहीं मिलेगी इसलिए आज सभी महिलाओं को आज राजनैतिक रूप से जागरूक होने की आवश्यकता है, राजनैतिक जागरूक का मतलब है कि हम संसद में या विधानसभा में ऐसे प्रतिनिधियों को चुनकर भेजें जो हमारे हक अधिकारों की बात कर सकता हो और हमारे अधिकारों की रक्षा के लिए कानून बनवा सकता हो। आगे सांसद गीता कोड़ा ने कहा कि इंदिरा फेलोशिप योजना से जिला के ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को जोड़कर उनको राजनैतिक रुप से जागरूक करने की आवश्यकता है क्योंकि आज महिलाओं के ऊपर लागातार अत्याचार के मामले बढ़ते जा रहे हैं। पिछले दिनों मणिपुर में घटित घटना का जिक्र करते हुए सांसद ने कहा कि आज मणिपुर ही नहीं कई अन्य जगहों में भी महिलाओं के साथ किसी न किसी रूप में अत्याचार किया जा रहा है । सांसद गीता कोड़ा ने कहा कि आज जब हमलोग संसद में महिलाओं पर अत्याचार पर सवाल करते हैं, महिला सुरक्षा की बात करते हैं तो देश की महिला व बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी जी बड़े बेशर्मी के साथ यह जवाब देती हैं कि हमने तो शौचालय बनवा दिया, इनके अलावा उसके पास महिला सुरक्षा के लिए कोई जवाब नहीं होता है क्योंकि उन्होंने अभी तक के अपने कार्यकाल में महिलाओं के सशक्तिकरण,सुरक्षा और उनके विकास के लिए कोई काम ही नहीं किया है । अतः आज हम सभी को ऐसे जनप्रतिनिधियों को जवाब देने की आवश्यकता है। पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा ने संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी हमेशा से ही महिला सशक्तिकरण की पक्षधर रही है।आज कांग्रेस पार्टी की देन है कि पंचायत चुनाव में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण प्राप्त है। इसलिए आज कांग्रेस पार्टी द्वारा महिलाओं के लिए किए गए कार्यों को लेकर इंदिरा फेलोशिप योजना योजना के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को जोड़ें और उनके साथ कांग्रेस पार्टी को मजबूती प्रदान करते हुए व देश को सशक्त बनाएं।इस अवसर पर युवा कांग्रेस जिलाध्यक्ष प्रीतम बांकिरा,सुपर शक्ति कार्यक्रम की जिला संयोजक अनुप्रिया सोय,कांग्रेस जिलाध्यक्ष चन्द्रशेखर दास, सांसद प्रतिनिधि अंबुराय चौधरी, प्रदेश महासचिव रंजन बोयपाई, जिला बीस सूत्री सदस्य सह सांसद प्रतिनिधि त्रिशानु राय, युवा कांग्रेस जिला महासचिव राजू कायम,चाईबासा नगर अध्यक्ष राहुल दास,चक्रधरपुर नगर अध्यक्ष अमन महतो , जिला महासचिव ज्योति मुंडरी, लीगल सेल की मिली बिरूवा,कोल्हान सोशल मीडिया संयोजक कंचन गागराई, सांसद प्रतिनिधि विश्वनाथ तामसोय,राकेश सिंह,मुकेश कुमार,बलेमा कुई ,राखी सलूजा, जिला प्रवक्ता जितेंद्र ओझा, सेवादल संगठक लक्ष्मण हांसदा,ओबीसी प्रकोष्ठ के रंजीत यादव, युवा कांग्रेस प्रदेश महासचिव सौरभ अग्रवाल, सन्नी राॅबर्ट अंथोनी,अनिता सुंबरुई,आनन्द सिंकु,संतोष सिन्हा, सहित अन्य कांग्रेसजन मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button