FeaturedJamshedpurJharkhandNational

एडीएल सोसाइटी के अध्यक्ष वाई ईश्वर राव और उनकी टीम भ्रष्टाचार में लिप्त : एम नागेश्वर राव

जमशेदपुर। शहर के सभी तेलुगु नागरिकों को अपने फायदे के लिए ए.डी.एल. सोसाइटी में वाई ईश्वर राव और उनके अनुयायियों के गलत कृत्यों से अवगत कराने के लिए एक प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया है, जिनका उल्लेख नीचे किया गया है।
इस संबंध में ए डी एल सोसाइटी
के महासचिव एम नागेश्वर राय ने वर्तमान कमेटी के पदाधिकारियों पर कई गंभीर आरोप लगाए। उन्होंने कहा कि वर्तमान कमेटी भ्रष्टाचार का अड्डा बना हुआ है विरोध करने पर उसे निष्कासित करने की धमकी दी जाती है। सोसायटी के अध्यक्ष वाई ईश्वर राव और कोषाध्यक्ष पी सिम्हाद्रारी राव फंड का दुरुपयोग कर अपने निहित स्वार्थ में लगा रहे हैं।
उन्होंने बताया कि
1,के गुरुनाथ राव को महासचिव के पद से हटाने के बाद मुझे उनके स्थान पर इस शर्त पर शामिल किया गया कि मैं एडीएल सोसाइटी के कामकाज को बेहतर जानता हूं और मैं चुनाव में गुरुनाथ का अगला उम्मीदवार था। मैंने स्कूलों और समाज के विकास के लिए काम करने के अच्छे इरादे से प्रस्ताव स्वीकार कर लिया।

2. मेरे समिति में शामिल होने के कुछ दिनों बाद ही ईश्वर राव, एनवीआर मूर्ति, पी सिम्हाद्रि राव, एम कमल कुमार और पी रवि प्रकाश ने मुझसे सलाह या मुझे बताए बिना अपनी शैली और इच्छानुसार काम करना शुरू कर दिया। वे मुझे अपनी कठपुतली के रूप में इस्तेमाल करना चाहते थे, जब मैंने सवाल करना शुरू किया और अनियमितताओं को उठाना शुरू किया तो उन्होंने मुझे अलग-अलग तरीकों से परेशान करना शुरू कर दिया और यहां तक ​​कि कमल कुमार और सिम्हाद्री ने ईश्वर राव के सामने कहा कि “रहना है तो रहो नहीं तो घर जाओ” अन्यथा आपको भी वैसे ही हटाया जाएगा जैसे हमने पिछले महासचिव गुरुनाथ राव को हटाया था।

3.उपरोक्त सभी व्यक्ति टाटा स्टील के ठेकेदार हैं और उन्होंने एक मंडली बना ली है और उसी तरह वे अपने लाभ के लिए एडीएल सोसायटी में काम करना चाहते थे। वाई ईश्वर राव के मार्गदर्शन में कई अनियमितताएं हुईं, जिन पर मैंने आपत्ति जतानी शुरू कर दी

4. (i) सभी अनुबंध अप्रत्यक्ष रूप से कार्य करने के लिए अपने स्वयं के ठेकेदारों को नियुक्त करके किए जाते हैं। उदाहरण के लिए, सोलर लाइट का काम उस विक्रेता को दिया गया, जिसने सबसे कम बोली लगाने वाले से एक लाख रुपये अधिक बोली लगाई थी, लेकिन काम सिम्हाद्री और प्रकाश के परिचित व्यक्ति को दिया गया, क्योंकि वे दोनों चचेरे भाई हैं।
(ii) पिछली समिति के शासनकाल में बहुत अफवाह थी कि पुस्तक विक्रेता ने समिति के लोगों को रिश्वत दी है और यहां तक ​​कि ईश्वर राव और सिम्हाद्रि ने भी उस समय उपायुक्त से शिकायत की थी कि एडीएल सोसायटी पुस्तक विक्रेता से पैसे ले रही है। अब पुस्तक विक्रेता का चयन कमल कुमार और सिम्हाद्रि ने निजी तौर पर कर लिया है और बाद में बताया कि पुस्तक विक्रेता ने स्कूल को तेरह लाख रुपये देने की पेशकश की है, जबकि यह रकम कहीं अधिक थी. पुस्तक विक्रेता के चयन पर मैंने उसकी साख के कारण आपत्ति जताई थी, लेकिन चूंकि ये सभी लोग बहुसंख्यक हैं, इसलिए एनवीआर मूर्ति और ईश्वर राव ने मुझे चुप रहने की सलाह दी, अगर ईश्वर और मूर्ति ईमानदार हैं तो वे इन सभी चीजों की अनुमति कैसे दे रहे हैं। पुस्तक विक्रेता विफल हो गया है क्योंकि वह सभी पुस्तकों की आपूर्ति नहीं कर सका और एनवीआर मूर्ति और कमल कुमार ने कोई रुचि नहीं ली है और छात्रों और अभिभावकों को बहुत परेशानी हो रही है। पुस्तक विक्रेता अभिभावकों को बाजार से पुस्तक की फोटोकॉपी कराने की सलाह देते हैं, कमल ने व्हाट्स एप ग्रुप में लिखित रूप से याद दिलाया है कि मुझे बंधक बना लिया गया है और यह मुद्दा उठाया जा रहा है।

(iii) शैक्षणिक और गैर-शिक्षण नियुक्तियाँ उनकी इच्छा के अनुसार की गईं। वरिष्ठ समन्वयक को 2021 में पिछली समिति द्वारा इंग्लिश स्कूल में वाइस प्रिंसिपल के रूप में अस्थायी रूप से नियुक्त किया गया था और गैर-प्रदर्शन के कारण उनकी पुष्टि नहीं की गई थी। प्रिंसिपल की प्रतिक्रिया के अनुसार दोनों पूर्व महासचिवों ने उन्हें वाइस प्रिंसिपल के रूप में पुष्टि नहीं की है। इस विषय पर 24/3/23 को मुख्य प्रबंध समिति की बैठक में चर्चा की गई थी और कमल कुमार और ईश्वर राव को छोड़कर अध्यक्ष स्कूल एनवीआर मूर्ति सहित अधिकांश सदस्य उनकी पुष्टि के खिलाफ थे। निम्नलिखित बैठक में इस पर विचार किया गया और इसकी पुष्टि की गई। इसके विपरीत आश्चर्यजनक रूप से श्री ईश्वर राव, एनवीआर मूर्ति और ऊपर नामित अन्य व्यक्तियों ने निर्णय लिया
प्रबंध समिति की बैठक में बिना अनुमोदन या महासचिव को सूचित किए बिना आपस में ही उनका स्थायीकरण पत्र जारी कर दिया। महासचिव को समाज की किसी भी घटना के बारे में आमसभा को जवाब देना होता है लेकिन उन्होंने मुझे नजरअंदाज कर दिया।

(iv) ट्रस्टियों को सूचित किए बिना, उपरोक्त नामित व्यक्ति सीधे विनीत सिन्हा आर्किटेक्ट के साथ काम कर रहे हैं जो अपने लाभ के लिए इन लोगों के एजेंट के रूप में कार्य कर रहे हैं। उन्हें टाटा स्टील ने केवल टाटा स्टील की सलाह के अनुसार चित्र विकसित करने के लिए नियुक्त किया था, लेकिन अब उन्होंने ईश्वर राव के सलाहकार और सलाहकार के रूप में काम करना शुरू कर दिया और उनके माध्यम से वे एमपी हॉल के निर्माण के लिए ठेकेदार का चयन कर रहे हैं। जब महासचिव के रूप में मैंने ईश्वर राव से अनुरोध किया था ट्रस्टियों को हर बात से अवगत कराया तो ईश्वर राव और एनवीआर मूर्ति ने कहा कि सभी मामलों में उनकी भागीदारी जरूरी नहीं है।

(v) एमपी हॉल निर्माण लागत मूल लागत से लगभग दोगुनी होने जा रही है। सामान्य सभा से अनुमोदन नहीं है. अब उपरोक्त सभी ठेकेदार विनीत सिन्हा के माध्यम से अपने स्वयं के लाभ के लिए टाटा स्टील विशेषज्ञों की भागीदारी के बिना अपने स्वयं के अंतिम ठेकेदारों के माध्यम से कार्य करना चाहते हैं। विनीत सिन्हा की हरकत भी संदेह की गुंजाइश दे रही है.

(vi) सोसायटी के संविधान के अनुसार महासचिव किसी भी बैठक को बुलाने के लिए अधिकृत है, लेकिन ईश्वर राव ने पी रवि प्रकाश को संविधान के खिलाफ सचिव सोसायटी के रूप में कार्य करने का अधिकार दिया है और महासचिव की जानकारी के बिना बैठक के नोटिस जारी किए हैं। उदाहरण के लिए, उन्होंने 16 जुलाई 2023 को बैठक के लिए एक बैठक नोटिस जारी किया। मैंने तुरंत अध्यक्ष, ईश्वर राव से संपर्क किया और विरोध अगल व्यक्त की और उनसे 19 तारीख को बैठक करने का अनुरोध किया क्योंकि मैं स्टेशन से बाहर रहूंगा। वह सहमत हुए और मुझे नोटिस जारी करने के लिए कहा। अगले दिन उन्होंने फिर कहा कि संयुक्त सचिव प्रकाश के बताये अनुसार ही 16 को बैठक होगी. यह अत्यंत अनियमित असंवैधानिक है। मैंने इसकी जानकारी ट्रस्टियों को दे दी है.’ 16 तारीख को उनकी बैठक थी और बैठक में बिना किसी एजेंडे के नोटिस में महासचिव की जानकारी के बिना उपप्रधान के स्थायीकरण की पुष्टि कर दी गई।

(vii) अन्य विषय जो मैंने पिछले महासचिवों, एम रवि कुमार और उनके बाद के गुरुनाथ राव द्वारा सरकारी नियुक्तियों में अनियमितताओं और पिछले सचिव वाई नागेश्वर राव, हिंदी मीडियम स्कूल के हेड मास्टर्स द्वारा सरकारी धन के गबन के बारे में जारी किए गए पत्रों के बारे में उठाए हैं। प्रभात कुमार और के वाणीश्री। पिकनिक के पैसे निकालना, फ़र्निचर ख़रीदने के लिए पैसे निकालना और फ़र्निचर पहुँचे बिना बिल बनाना। एनवीआर मूर्ति और ईश्वर राव ने कहा कि दफनाए गए शवों को न खोदें। अनियमितताओं को प्रबंधित करने के लिए कोषाध्यक्ष सिम्हाद्रि की सलाह पर प्रभात कुमार द्वारा इन्वेंट्री का मिलान करने के लिए 2 घूमने वाली कुर्सियाँ स्कूल में लाई गई हैं।

(viii) प्रभात कुमार जोकी हाई स्कूल का प्रधानध्यापक है लेकिन अभी ईश्वर राव की टीम का सलाहकार बना हुआ है और मध्य विद्यालय की शिक्षक बहाली के लिए शिक्षा विभाग दौड दूप कर रहा है। क्योंकि वे सभी अपने-अपने लोगो को बहाल करना चाहते हैं। जिसकी, के वी आर मूर्ति जो इंटरनल ऑडिटर है लगे हुए है अपनी बेटी को हिंदी मीडियम स्कूल जो सरकारी विद्यालय है। ईश्वर राव टीम कर देंगे क्योंकि मूर्ति ऑडिट रिपोर्ट उनके मन मुताबिक करने के लिए.

(ix) ईश्वर राव और अनुयायी पूरी तरह से जानते हैं कि सभी अजीवन सदस्य लोग ईश्वर राव और उनके अनुयायियों (जो टाटा स्टील के प्रमुख ठेकेदार हैं) के कुप्रबंधन के कारण बहुत नाराज हैं, जिन्होंने गुरुनाथ राव को हटा दिया है और उनकी जगह मुझे रखा है। सरकारी जांच जारी है और किसी भी दिन अंतिम नतीजा आ जाएगा. इससे पहले मेरी इच्छा के विरुद्ध उन्होंने अगले चुनाव में वोट पाने के लिए अपने समूह परिवार के 450 आजीवन सदस्यों और दोस्तों के नामांकन की प्रक्रिया की है। मैं फॉर्म पर हस्ताक्षर करने में अनिच्छुक था लेकिन ईश्वर राव ने मुझे ऐसा करने के लिए मजबूर किया। मैं मानता हूं कि यह मेरी गलती थी जो नहीं करनी चाहिए थी।’

(x) ईश्वर राव का चरित्र ऐसा है कि वह अपने फायदे के लिए लोगों को दो हिस्सों में बांट देगा. उदाहरण हैं कि पहले उन्होंने एबीके समाजम को विभाजित किया, फिर एडीएल सोसाइटी को, जहां उन्होंने महासचिवों के साथ लड़ाई की। वी शंकर राव (बड्डू)। फिर एम रवि कुमार, के गुरुनाथ राव और अब मेरे (एम नागेश्वर राव) के साथ। उन्होंने झारखंड तेलुगु सेना को भी तोड़ दिया और अपनी अध्यक्षता में समानांतर झारखंड कल्याण सेना का गठन किया।

उपरोक्त टाटा स्टील ठेकेदारों की इन सभी अनियमितताओं और कुप्रबंधन के कारण, जो एडीएल सोसाइटी पर कब्जा करना चाहते हैं और हमेशा के लिए शासन करना चाहते हैं, मैंने नई प्रबंध समिति बनाने के लिए नए सिरे से चुनाव बुलाने का फैसला किया है, जिसके बारे में मैंने पहले ही अनुमंडल पदाधिकारी, धालभूम, को पत्र सौंप दिया है।

इस प्रेस कॉन्फ्रेंस/प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से मैं एडीएल सोसाइटी की प्रबंध समिति को तत्काल प्रभाव से भंग कर देता हूं।

Related Articles

Back to top button