FeaturedJamshedpurJharkhand

उपायुक्त विजया जाधव ने एनीमिया मुक्त भारत कार्यक्रम की बैठक की


जमशेदपुर। उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी विजया जाधव द्वारा 1 जुलाई 2022 से संचालित “एनीमिया मुक्त भारत कार्यक्रम” से संबंधित जिला समन्वय समिति की बैठक की गई। बैठक के दौरान असैनिक शल्य चिकित्सक सह मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ जुझार मांझी के द्वारा आगामी कार्यक्रम से संबंधित कार्य योजना विस्तार पूर्वक प्रखंड विकास पदाधिकारी, शिक्षा विभाग के जिला स्तरीय/प्रखंड स्तरीय, समाज कल्याण विभाग के जिला स्तरीय/प्रखंड स्तरीय तथा स्वास्थ्य विभाग के जिला स्तरीय/प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों के समक्ष प्रस्तुत किया गया।

उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी द्वारा सभी संबंधित विभागों को निर्देश दिया गया कि इस कार्यक्रम का संचालन दिशा निर्देश के आलोक में किया जाए । सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को कार्यक्रम के व्यापक रूप से प्रचार प्रसार करने का निदेश दिया गया। उन्होंने कहा कि सभी स्कूलों में मध्याह्न भोजन के बाद आइरन एवं फॉलिक एसिड की गोली जरूर दें बल्कि सप्ताह में बुधवार को एक दिन निश्चित करते हुए मेनू के बगल में लिखें कि खाने के बाद फॉलिक एसिड एवं आयरन की गोली जरूर लेना है।

सिविल सर्जन डॉ जुझार मांझी ने बताया कि एनीमिया का सबसे बड़ा कारण शरीर में आयरन की कमी होना है। जब शरीर में रेड ब्लड सेल्स धीरे धीरे खत्म होने लगते है और, बॉडी को जरूरत के अनुसार डाइट नहीं मिलती तो इससे खून की कमी होने लगती है। इसके साथ ज्यादातर ये समस्या किशोरावस्था और महिलाओं में पीरियड्स के दौरान खून की कमी से भी होती है।

साथ ही आकांक्षी जिला के स्वास्थ्य एवं पोषण के इंडिकेटर में पिछड़ने पर उपायुक्त द्वारा नाराजगी जाहिर की गई। उन्होंने बीडीओ, सीडीपीओ एवं एमओआईसी को आपस मे समन्वय स्थापित करते हुए स्वास्थ्य एवं पोषण के इंडिकेटर्स में जून माह के रैंकिंग में अपेक्षित सुधार लाने के निर्देश दिए।

Related Articles

Back to top button