FeaturedJamshedpurJharkhand

होली पर्व व शब- ए- बारात के मद्देनजर जिला दण्डाधिकारी- सह- उपायुक्त एवं वरीय पुलिस अधीक्षक ने किया केन्द्रीय शांति समिति के सदस्यों के साथ बैठक

संवेदनशील स्थान, हुड़दंगियों पर पुलिस की रहेगी विशेष नज : वरीय पुलिस अधीक्षक

जमशेदपुर। होली एवं शब ए बारात-2023 को शांतिपूर्ण एवं आपसी सौहाद्र के साथ मनाये जाने के लेकर सिदगोड़ा टाउन हॉल, जमशेदपुर में जिला दण्डाधिकारी-सह- उपायुक्त श्रीमती विजया जाधव एवं वरीय पुलिस अधीक्षक श्री प्रभात कुमार ने केन्द्रीय शांति समिति के सदस्यों के साथ बैठक कर प्रशासन की अपेक्षाओं से अवगत कराया तथा शांति समिति सदस्यों से उनके सुझावों को सुना गया । मानगो बस स्टैंड में स्टैंड के बाहर खड़ी बसों के कारण आवागमन में समस्या, बिरसानगर में अड्डाबाजी, सिदगोड़ा में नशीली पदार्थों का सप्लाई, शब ए बारात में जाकिरनगर कब्रिस्तान एवं जवाहरनगर में होने वाली भीड को लेकर पुलिस बल व ट्रैफिक पुलिस के प्रतिनियुक्ति की मांग, परसुडीह बाजार में सांड़ का खौफ, वारिस कॉलोनी में जलजमाव तथा अधिकांश शांति समिति के सदस्यों ने शहर में बाइकर्स गैंग का उत्पात, शराबियों का हुड़दंग जो शांति व्यवस्था बनाये रखने में बाधा बन सकती है तथा नागरिक सुविधाओं पर अपने महत्वपूर्ण सुझाव दिए ।

होली पर्व एवं शब ए बारात के अवसर पर विधि व्यवस्था के बेहतर संधारण हेतु उपायुक्त एवं वरीय पुलिस अधीक्षक द्वारा संयुक्त आदेश जारी किया गया है। सूचनाओं के आदान प्रदान को लेकर साक्ची थाना परिसर में जिला कंट्रोल रूम 06 मार्च के अपराह्न से 09 मार्च के सुबह तक कार्यरत रहेगा। सभी बीडीओ/ सीओ को अपने क्षेत्र अन्तर्गत स्वास्थ्य केन्द्रों में 24×7 एम्बुलेंस, आवश्यक जीवन रक्षक दवा इत्यादि की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश है । जिले के सभी थाना क्षेत्रों को जोनवार बांटते हुए सुपर जोनल एवं जोनल दण्डाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है।

जिला दण्डाधिकारी-सह- उपायुक्त ने शांति समिति सदस्यों को आश्वस्त करते हुए कहा कि नागरिक सुविधाओं से संबंधी जितने भी शिकायत / सुझाव प्राप्त हुए हैं उन सभी का समाधान किया जाएगा । उन्होने विशेष तौर पर युवा वर्ग को सचेत करने का निर्देश देते हुए कहा कि किसी भी तरह का भ्रामक खबर दूसरों को फॉर्वर्ड नहीं करेंगे जिससे विधि व्यवस्था की समस्या उत्पन्न हो । जिले में शांति व्यवस्था बनाये रखने हेतु प्रशासनिक तैयारी पूरी है। सभी चौक चौराहों में दण्डाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी, पुलिस बल की निगरानी में नाकाबंदी रखेंगे । किसी तरह की घटना से माहौल बिगड़े नहीं इसकी सामूहिक जिम्मेदारी सभी की है । आपसी भाईचारे एवं हर्षोल्लास के वातावरण में त्यौहार मनाने की अपील करते हुए कहा कि किसी को भी जबरदस्ती रंग नहीं लगायें, सामने वाले की भावनाओं का उचित सम्मान करते हुए त्यौहार मनायें । भड़काऊ गीत व डीजे पर पूर्व की तरह ही मनाही रहेगी।

वरीय पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जिले में शांति व्यवस्था बनाये रखने को लेकर 3000 पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति रहेगी। इसके अतिरिक्त 2 टुकड़ी RAP व आवश्यकतानुरूप दूसरे जिलों से भी पुलिस बल बुलाये जाएंगे। सभी संवेदनशील धार्मिक स्थलों, चौक-चौराहों को चिन्हित किया गया है, प्रयाप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती रहेगी। स्टैटिक जांच व भ्रमणशील दल भी एक्टिव रहेंगे। किसी भी तरह से धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाली सूचना का प्रसार नहीं करें, 24×7 सोशल मीडिया की निगरानी की जा रही है। उन्होने कहा कि बाइकर्स गैंग विशेष रूप से सचेत रहें। दुर्गापूजा के दौरान 350 वाहन जब्त किए गए जिनमें करीब 200 अब भी थाना में पड़े हैं, इस बार भी कार्रवाई होगी। उन्होने अपील करते हुए कहा कि खुशी का पर्व है जिसको अच्छा लगे उसी के साथ रंग खेलें, ऐसा कुछ भी नहीं करें कि त्यौहार का समय अस्पताल या थाना में बिताना पडे़।

एसडीएम धालभूम ने बताया कि 08 मार्च को ड्राई डे रहेगा । सोशल मीडिया माध्यम से किसी भी तरह का फेक न्यूज आपके पास आए तो सबसे पहले नजदीकी थाना प्रभारी, बीडीओ, सीओ, एसडीओ या जिला स्तर के पदाधिकारियों के स्तर से उसकी सत्यता की पुष्टि होने पर ही दूसरों को फॉर्वर्ड करें। उन्होने कहा कि पर्व त्यौहार मे शांति व्यवस्था बनाये रखने में शांति समिति के सदस्यों की भी महत्वपूर्ण भूमिका है, प्रशासन की भावनाओं से समाज के लोगों को अवगत करायें तथा विधि व्यवस्था संधारण में प्रशासन का सहयोग करें।
बैठक में पुलिस अधीक्षक ग्रामीण श्री मुकेश लुणायत, एसडीएम धालभूम श्री पीयूष सिन्हा, एएसपी, निदेशक डीआरडीए, एडीएम लॉ एंड ऑर्डर, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, विशेष पदाधिकारी जेएनएसी, सभी बीडीओ, सीओ, डीएसपी, थाना प्रभारी तथा अन्य मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button