FeaturedJamshedpurJharkhand

जिला निर्वाचन पदाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक ने ईवीएम डिस्पैच/ रिसिविंग सेंटर व ईवीएम वेयर हाउस का किया निरीक्षण

जमशेदपुर। लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर सभी विधानसभा क्षेत्रों के लिए बनाये गए स्ट्रॉन्ग रूम में राजनीतिक दलों के एजेंट की मौजूदगी में ईवीएम शिफ्टिंग का कार्य आज से शुरू है । इस मौके पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी श्री अनन्य मित्तल एवं वरीय पुलिस अधीक्षक श्री किशोर कौशल द्वारा को-ऑपरेटिव कॉलेज, एलबीएसएम कॉलेज एवं कीताडीह स्थित ईवीएम वेयर हाउस का निरीक्षण किया गया । मौके पर उप विकास आयुक्त श्री मनीष कुमार, सिटी एसपी श्री मुकेश लुणायत, रूरल एसपी श्री ऋषभ गर्ग समेत प्रशासन एवं पुलिस के अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।

गौरतलब है कि 24 मई को को-ऑपरेटिव कॉलेज से 47-जुगसलाई, 48-जमशेदपुर पूर्वी व 49-जमशेदपुर पश्चिमी तथा एलबीएसएम कॉलेज से 44-बहरागोड़ा, 45-घाटशिला, 46-पोटका का ईवीएम डिस्पैच किया जाना है, वहीं सभी छह विधानसभा क्षेत्रों के ईवीएम रिसिविंग सेंटर को-ऑपरेटिव कॉलेज में बनाया गया है । निरीक्षण के दौरान जिले के वरीय पदाधिकारियों ने रूट प्लान, कम्यूनिकेशन प्लान, सुरक्षा व्यवस्था, यातायात व्यवस्था आदि की समीक्षा की ।

स्ट्रॉन्ग रूम में ईवीएम के सुरक्षित रखरखाव, बेरिकेडिंग, सीसीटीवी से 24X7 निगरानी, स्ट्रॉन्ग रूम एवं पूरे कॉलेज परिसर में सुरक्षा व्यवस्था, पार्किंग एवं सुगम यातायात व्यवस्था आदि की समीक्षा कर मौके पर मौजूद पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया । साथ ही वेयर हाउस निरीक्षण के क्रम में चुनाव आयोग की मार्गदर्शिका के अनुसार ईवीएम शिफ्टिंग को लेकर किए गए प्रबंधों की जानकारी ली। साथ ही शिफ्टिंग टीम को स्पष्ट निर्देश दिया गया कि जीपीएस लगे वाहनों से ही ईवीएम की शिफ्टिंग हो। स्ट्रॉन्ग रूम के लॉक पर सील और सीसीटीवी से 24×7 निगरानी की व्यवस्था, स्ट्रॉन्ग रूम खोलते समय निर्धारित नियमों का ध्यान रख जाने आदि को लेकर निर्देशित किया गया । प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल को सख्त निर्देश दिया गया कि डिस्पैच व रिसिविंग सेंटर स्थित स्ट्रॉन्ग रूम में किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति का प्रवेश नहीं हो, स्ट्रॉन्ग रूम पर तैनात गार्ड का लॉग बुक रजिस्टर पूरी तरह से अपडेट रखेंगे।

Related Articles

Back to top button