FeaturedJamshedpur

हिंदुस्तान स्काउट एंड गाइड का चार दिवसीय प्रशिक्षण शिविर एसबीएम हाईस्कूल में संपन्न

जमशेदपुर। हिंदुस्तान स्काउट एंड गाइड की ओर से मानगो के एसबीएम हाई स्कूल में चार दिवसीय बेसिक स्काउट गाइड प्रशिक्षण शिविर संपन्न हुआ।
प्रशिक्षण शिविर के समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में टाटा वर्कर्स यूनियन, माइकल जॉन रिसर्च सेंटर के फैकल्टी डा एम एससिंह मानस एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में हिंदुस्तान स्काउट गाइड, झारखंड के कोषाध्यक्ष अरविंद कुमार उपस्थित थे l मुख्य अतिथि डा एम एस सिंह मानस ने कहा कि इस तरह के शिविर से छात्रों का सर्वांगीण विकास होता है और राष्ट्रीयता की भावना जागृत होती है l
विशिष्ट अतिथि अरविंद कुमार ने हिंदुस्तान स्काउट गाइड के द्वारा राष्ट्र नवनिर्माण में के चलाए जा रहे देशव्यापी कार्यक्रमों की सराहना की l
चार दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का संचालन झारखंड राज्य के प्रशिक्षण आयुक्त प्रवीण श्रीवास्तव, विनीता तिवारी एवं रणवीर सिंह ने किया। शिविर में अनेक लोग मौजूद थे। इस दौरान प्रशिक्षण आयुक्त प्रवीण श्रीवास्तव और उनकी टीम ने स्काउट और गाइड को तीन प्रतिज्ञाओं और 9 नियमों सहित अनुशासन, बच्चों के अंदर देशभक्ति की भावना, नियम, प्रतिज्ञा ,प्रार्थना, झंडा गीत, कंपास ,झंडा बांधना ,आग जलाना ,टेंट बनाना, विसिल बजाना, आदि का प्रशिक्षण दिया।
समापन शिविर में रंगारंग कार्यक्रम, स्वागत गीत के साथ हुआl इस दौरान प्रशिक्षण शिविर में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्र छात्राओं को अतिथियों के द्वारा मेडल देकर पुरस्कृत भी किया गया l धन्यवाद ज्ञापन श्रीमती किरण चौली ने किया इस मौके पर एसबीएम हाईस्कूल के संचालक शिवम शर्मा और अन्य मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button