FeaturedJamshedpurJharkhand

बाढ़ की आपदा में सहयोग करने वाले युवाओं के सम्मानित करेंगे विधायक सरयू राय

जमशेदपुर: विधानसभा क्षेत्र के जिन नागरिकों ने, खासकर युवकों ने, बाढ़ की आपदा से राहत कार्य में विगत तीन दिनों में सराहनीय कार्य किया है। उन्हें अगले रविवार 28 अगस्त को जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री सरयू राय के द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा। विधायक सरयू राय ने कहा है कि विगत 3 दिनों में जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा क्षेत्र में प्रायः उन सभी स्थलों का भ्रमण किया जहाँ अनेकों घर बाढ़ की पानी में डूब गये थे। मैंने पाया कि स्वतः प्रेरणा से नागरिकों एवं युवकों के समूह जगह जगह पर बाढ़ पीड़ितों की यथासंभव सहायता कर रहे थे। कोई बाढ़ के पानी में घिरे घरों से समान बाहर कर रहा था, कोई वहाँ पर से महिलाओं और बच्चों को बाहर निकालने में लगा था, तो कोई उनके लिए भोजन और आवास का इंतजाम कर रहा था। इसी तरह मेरे बारीडीह विधानसभा कार्यालय स्थित बालाजी अन्नपूर्णा भोजनालय से खिचड़ी, पूड़ी-सब्जी, चूड़ा-गुड़ एवं इडली का वितरण विभिन्न क्षेत्रों में दो दिनों तक किया गया। इसमें महिला, पुरुष, युवा कार्यकर्ताओं ने मनोयोग से कार्य किया और जिनके जिम्मे जो कार्य दिया गया उस कार्य को उन्होंने तत्परता पूर्वक किया। ऐसे सभी युवा एवं नागरिक भविष्य में स्वयं सेवी कार्यों को करने में जुटने के लिये प्रेरित हो इसलिये उन्हें उनका उनका मनोबल बढ़ाने के लिये प्रोत्साहित करने का निर्णय लिया गया है।
पूर्वी सिंहभूम जिला प्रशासन और जमशेदपुर अक्षेस के अधिकारी एवं कर्मियों ने भी बाढ़ आपदा राहत कार्य में अपने दायित्वों का निर्वाहन मनोयोग से किया है। बाढ़ का पानी बढ़ने की प्रवृत्ति की सूचना मिलते ही उनके द्वारा लाउड स्पीकर से लोगों को सावधान किया गया, जिसके कारण उन्हें काफी कम हानि हुई। इन्होंने न केवल बाढ़ में फँसे घरों के परिवारों को निकालने में मदद की बल्कि राहत सामग्रियाँ भी उपलब्ध कराया। बारीडीह के नागाडुंगरी क्षेत्र मे ंजमशेदपुर अक्षेस के विशेष पदाधिकारी मेरे साथ 2 बजे रात तक नदी तट पर खड़ा रहे। गोताखोरों का इंतजाम कराया और ट्यूब की नाव से बच्चों और महिलाओं को बाढ़ मुक्त घरों से निकालने में लगे युवकों का मनोबल बढ़ाया।
कल रात से ही बाढ़ का पानी कम हो रहा है। आज लोग साफ-सफाई कर घरों में जाने लगे हैं। मैंने कल ही जिला प्रशासन और जमशेदपुर अक्षेस से अनुरोध किया था कि बाढ़ का पानी उतरते ही प्रभावित इलाकों में ब्लीचिंग पाऊडर का छड़काव किया जाय। मुझे प्रसन्नता है कि जमशेदपुर अक्षेस के कर्मी आज सुबह से ही प्रभावित क्षेत्रों में ब्लीचिंग पउडर का छिड़काव में लग गये हैं। क्षेत्रीय नागरिकों और युवकों का भी इन्होंने भरपूर सहयोग लिया। अपने कर्तव्यों का तत्परता पूर्वक निर्वाहन करने के लिए ये बधाई के पात्र हैं।

Related Articles

Back to top button