FeaturedJamshedpurJharkhandNational

कर्मचारियों को वेतन पुनरीक्षण की जानकारी नहीं देना गलत : रघुवर

पूर्व मुख्यमंत्री ने विशाल बादशाह को लिखा पत्र

जमशेदपुर। राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवर दास ने टाटा मोटर्स के उपाध्यक्ष (सी.वी.ओ.) विशाल बादशाह को पत्र लिखकर कंपनी के जमशेदपुर प्लांट के श्रमिकों को मिलने वाली सुविधा में की गयी कटौती की ओर ध्यान आकृष्ट करते हुए उसके निराकरण करने का आग्रह किया है।
श्री दास ने पत्र में कहा है कि कंपनी के कर्मचारियों को हाल के वेतन पुनरीक्षण की जानकारी नहीं दी गयी है, जबकि इसके पूर्व कर्मचारियों को इसकी जानकारी दी जाती रही है। उन्होंने शिकायत की है कि कंपनी कर्मचारियों के अगस्त 2023 में सुरक्षा सूचनांक के नाम पर प्रत्येक कर्मचारियों के वेतन से 12 सौ रुपये की कटौती की गयी है। इसी माह में मेजर परफॉर्मेंस प्रोड्क्शन सेंगमेंट में 5,500 रुपये की कटौती की गयी है। इतना ही नहीं श्रमिकों को वेतन भुगतान की जो पर्ची दी गयी है, उसमें सुरक्षा सूचकांक गायब है, जो वेतन पुनरीक्षण समझौते के विरूद्ध है।
श्री दास ने पत्र में यह भी कहा है कि कोविड-19 महामारी के दौरान बंद किये गये कंपनी का एक नंबर गेट को अभी तक नहीं खोला गया है, जिससे कर्मचारियों को असुविधा हो रही है। इसके अलावा कंपनी कर्मचारियों को बैंकिंग प्रक्रिया पूरी करने, अंतिम संस्कार में शामिल होने और बच्चों के लिए स्कूल जाने जैसे आवश्यक कार्यों के लिए महीने में तीन दिन की मिलने वाली छुट्टी बंद कर दी गयी है, जिससे कर्मचारियों में असंतोष है। पत्र में कहा गया है कि पूर्व में कर्मचारी की आकस्मिक मृत्यु पर अनुग्रह राशि दी जाती थी, जो बंद कर दी गयी है। अगर किसी के परिवार को यह रकम मिलती है तो उस कर्मचारी की ग्रुप इंश्योरेंस से वह राशि काट ली जाती है।

Related Articles

Back to top button