EducationJamshedpurJharkhand

हम सबके अन्दर एकात्मकता का भाव है, सबके प्रति आत्मीयता जरूरी : राजेश शुक्ल

ग्रेजुएट कॉलेज में राजेश शुक्ल का क्रिसमस गैदरिंग में भव्य अभिनन्दन


जमशेदपुर: केवल हमारे समाज पर ही नही पूरी सृष्टि पर हमारा जीवन अवलंबित है, तूफान,आधी,वर्षा के लिए भी हम एक दूसरे पर निर्भर है। समाज मे विभिन्न धर्मों और वर्गों में भगवान के रूप में महामानव हुए, सबके आदर्श एक थे मानवता की रक्षा और उच्च आदर्श स्थापित करना। उक्त उदगार गुरुवार को जमशेदपुर ग्रेजुएट स्कूल कॉलेज फ़ॉर वीमेन में एक्स मस गेदरिंग के अवसर पर कोल्हान विश्वविद्यालय के संस्थापक वरिष्ठ सिंडिकेट सदस्य श्री राजेश कुमार शुक्ल ने व्यक्त किए।
वरिष्ठ अधिवक्ता और झारखंड स्टेट बार कौंसिल के वाईस चेयरमैन श्री शुक्ल ने कहा कि सुख चार प्रकार के होते है भौतिक, मानसिक, आध्यात्मिक, और बौद्धिक ।जो इन चारों सुखों से मिला दे, वही धर्म का रास्ता है। समाज मे अपनापन, प्रेम, सहयोग और परस्पर सहयोग की भावना को मजबूत और भी करना है। ईशा मसीह ने भी त्याग और बलिदान का रास्ता बताया।
श्री शुक्ल ने छात्रों, शिक्षको और शिक्षकेत्तर कर्मचारियों को बड़ा दिन और नव बर्ष की बधाई देते हुए कहा कि छात्राएं हमारा भविष्य है समाज की संरचना में इनका महत्वपूर्ण योगदान है। ये जीतना शिक्षित होंगी समाज भी शिक्षित और विकसित होंगा। धर्म संस्कृति का आधार है बृक्ष अपने फल स्वयं नही खाता। वह अपने सम्पूर्ण जीवन रस को फल में रख देता है। नदियां भी सबको पानी देती है। उसी तरह सभी वर्ग और संप्रदाय के महामानवों ने हमे त्याग, बलिदान, प्रेम और सहयोग के मार्ग पर चलना सिखाया। दुसरो के कष्ट को अपना समझकर मदद करने प्रेरणा दी।
इस अवसर पर ग्रेजुएट कॉलेज की प्राचार्या डॉ मुकुल खंडेलवाल ने स्वागत भाषण करते हुए कहा कि छात्राओं को ऐसे पर्व और महापुरुषों के आदर्शों से प्रेरणा लेनी चाहिए।
इस अवसर पर ग्रेजुएट कॉलेज की तरफ से कोल्हान विश्वविद्यालय के वरिष्ठ सिंडिकेट सदस्य और वरिष्ठ अधिवक्ता श्री राजेश कुमार शुक्ल को महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ मुकुल खंडेलवाल ने शाल ओढ़ाकर, पुष्प गुच्छ देकर और मोमेन्टो देकर सम्मानित किया और कोल्हान विश्वविद्यालय के प्रगति में श्री शुक्ल के योगदान की सराहना की।
इस अवसर पर ग्रेजुएट कॉलेज के बीएड विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ विशेस्वर यादव ने कहा कि श्री शुक्ल के प्रयास से ही बीएड के शिक्षको को बेहतर सुविधाएं मिल रही है और आशा है कि श्री शुक्ल के प्रयास से जल्द ही अन्य विश्वविद्यालय की तरह यहां भी बीएड शिक्षको के वेतन और सुविधा होंगे। इस अवसर पर समन्यवक डॉ मुकुल भेगराज ने ईशा मशीह के त्याग और जीवन पर विस्तार पुर्वक प्रकाश डाला।
कार्यक्रम का शुभारंभ कोल्हान विश्वविद्यालय के वरिष्ठ सिंडिकेट सदस्य और वरिष्ठ अधिवक्ता राजेश कुमार शुक्ल ने दीप प्रज्वलित कर किया। इस कार्यक्रम में भारी संख्या में शिक्षक, शिक्षकेत्तर कर्मचारी और छात्राएं उपस्थित थी।
यह कार्यक्रम में जया शर्मा प्रियंका भगत और दीपिका कुजूर का देखरेख में संपन्न हुआ. कार्यक्रम में बीएड के कोऑर्डिनेटर डॉ मुकुल भेगराज, विभागाध्यक्ष डॉ विशेश्वर यादव, डॉक्टर अपराजिता, डॉक्टर पूनम ठाकुर, डॉ मीनू वर्मा, डॉ श्वेता बागडे, इंदु सिन्हा, प्रीति सिंह, रानी सिंह, प्रियंका कुमारी, मोईत्री, माधवी और सरिता उपस्थित थी. मंच का संचालन झुमां रानी महतो और झरना गिरी ने किया. बीएड की छात्राएं सेफाली समद, सुरभी गुप्ता, रुचि काजल, नीतू मांझी, सरोज, संगीता हनसा, गुड़िया बायपोर्ई , सोनी कुमारी, मम्पी, स्नेहा, ममता कुमारी का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

Related Articles

Back to top button