FeaturedJamshedpurJharkhand

सीएच एरिया में प्ले स्कूल ‘स्टेप बाय स्टेप का उद्घाटन

जमशेदपुर । शहर के बच्चों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए एक नए प्ले स्कूल, ‘स्टेप बाय स्टेप’ का उद्घाटन 2-ए, रोड नंबर 8, सर्किट हाउस एरिया (ईस्ट) में मंगलवार को किया गया। प्रसिद्ध शिक्षाविद रुबीना बोधनवाला ने मुख्य अतिथि के रूप में स्कूल का उद्घाटन किया। स्कूल को इस प्रकार से तैयार किया गया है कि यहाँ बच्चों की सभी प्रकार की सुविधा का ध्यान रखा गया है।

स्कूल की संस्थापक डॉली उपाध्याय ने कहा, “हमें पूरी उम्मीद है कि शहर के छोटे बच्चों के लिए यह प्ले स्कूल सबसे रोमांचक और आनंददायक तरीके से खेल, मस्ती करने और ‘सीखने’ का सबसे अच्छा मंच देगा। उन्होंने कहा कि स्कूल का एंट्री पॉइंट 1.2 वर्ष है। शिक्षकों की एक समर्पित टीम छात्रों की देखभाल करेगी और उन्हें सकारात्मक वाइब्स के बीच बढ़ने में मदद करेगी।

उन्होंने कहा कि बच्चे प्ले स्कूल में कई तरह की गतिविधियों में भाग लेते हैं, जिससे उनके मस्तिष्क, हाथ और आंख के समन्वय में सुधार होता है। क्रेयॉन से रंगने से लेकर खेलने और स्लाइड पर चढ़ने तक और सीढ़ी पर चढ़ना-उतरना बहुत सामान्य लगने वाली गतिविधियों की मदद से भी आपके बच्चों में कौशल का विकास होता है। प्ले स्कूल में बूच्चे मस्ती और अन्य बच्चों के साथ यह तेजी से सीखते हैं। प्ले स्कूल में उन्हें तरह-तरह के खेल और एक्टिविटी को करने और चीजों से खेलने का मौका मिलता है। इससे बच्चे की सीखने की क्षमता विकसित होती है और वह किसी चीज को करने से पीछे नहीं भागता है।

सभा को संबोधित करते हुए श्रीमती बोधनवाला ने कहा कि बच्चों के सर्वांगीण विकास में स्कूल बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने कहा कि यह वह जगह है जहां एक बच्चा अपना ज्यादातर समय व्यतीत करता है। छात्रों को सर्वोत्तम देखभाल और शिक्षा प्रदान करना महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा, “यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम उन्हें उचित परवरिश और अच्छे नैतिक मूल्य दें।

Related Articles

Back to top button