FeaturedJamshedpurJharkhand

साकची में अतिक्रमण हटाने को लेकर डीसी खुद उतरी सड़कों पर, की जबरदस्त करवाई

इस कार्रवाई के बावजूद अतिक्रमणकारियों को नियंत्रित करना जिला प्रशासन के वस में नहीं ?

रघुवंश मणि सिंह
जमशेदपुर। पूर्वी सिंहभूम जिला के डीसी विजया जाधव सड़क और फुटपाथ से अतिक्रमण हटाने को लेकर बहुत ही गंभीर है। जिसका जीता जागता उदाहरण बुधवार की शाम को देखने को मिला। डीसी खुद सड़कों पर उतरी और सड़क किनारे फुटपाथ से अतिक्रमण हटाने के अभियान का नेतृत्व किया, जिसका सकारात्मक परिणाम भी देखने को मिला। पर अतिक्रमण कारी इतने बदमाश है कि जिला प्रशासन के इस अभियान को वो हर हाल में नाकाम करके दिखाएंगे। इसका कारण अतिक्रमणकारियों का जिला प्रशासन और पुलिस से मिलीभगत को नजरअंदाज करना सही नहीं है। को कल फिर उसी हालत में होंगे जो इससे पहले थे।

बुधवार को जिला उपायुक्त विजया जाधव के नेतृत्व में साकची बाजार में सघन अतक्रमण हटाओ अभियान चलाया गया। मौके पर सिटी एसपी के. विजय शंकर, उप विकास आयुक्त प्रदीप प्रसाद, एसडीएम धालभूम संदीप कुमार मीणा, एडीएम लॉ एंड ऑर्डर नन्दकिशोर लाल, अपर उपायुक्त सौरभ सिन्हा, विशेष पदाधिकारी जेएनएसी कृष्ण कुमाक, डीएसपी ट्रैफिक कमल किशोर तथा अन्य प्रशासनिक एवं पुलिस पदाधिकारी मौजूद रहे । साक्ची बाजार स्थित संजय मार्केट रोड, टैंक रोड, गैलेरिया मॉल के आसपास के क्षेत्र में चलाये गए इस अतिक्रमण हटाओ अभियान में सड़क का अतिक्रमण कर बनाये गए अस्थायी दुकान, शेड आदि को हटाते हुए दुकानदारों को दोबारा अतिक्रमण कर दुकान नहीं लगाने की सख्त चेतावनी दी गई। करीब 3:30 बजे शुरू हुआ यह अभियान देर शाम 8:30 बजे तक चला। मौके पर कई दुकानदार वैसे भी थे जो सैरात में आवंटित दुकान के बाहर स्थायी शेड लगा चुके हैं तथा दुकान आवंटित होने का दावा कर रहे थे वैसे कुछेक दुकानदारों को दुकान आवंटन के कागजात के साथ अपर उपायुक्त के समक्ष प्रस्तुत होने का निर्देश दिया गया। जिला प्रशासन द्वारा चलाये गए इस अतिक्रमण हटाओ अभियान को लेकर काफी लोगों ने खुशी जाहिर की। कई लोगों ने इस दौरान जिला उपायुक्त तथा मौके पर मौजूद अन्य पदाधिकारियों को धन्यवाद देते दिखे। रास्ता खुल जाने की वजह से स्थानीय लोग भी राहत महसूस कर रहे थे।

जिला उपायुक्त विजया जाधव* ने कहा कि सड़कों के अतिक्रमण से लोगों के आवागमन में काफी कठिनाई होती है । सड़कों के अतिक्रमण से शहरवासियों को होने वाली परेशानियों को लेकर जिला प्रशासन को विभिन्न माध्यमों से शिकायतें प्राप्त होती रही हैं । उन्होने कहा कि शहर को साफ-स्वच्छ एवं अतिक्रमण मुक्त रखना सभी शहरवासियों की नैतिक जिम्मेदारी है। सड़कों का अतिक्रमण करने से ट्रैफिक व्यवस्था पर भी प्रतिकूल असर पड़ता है ऐसे में आवश्यक है कि लोग अपनी जिम्मेदारी को समझें तथा सिर्फ कुछेक लोगों की वजह से पूरे शहर को परेशानी हो इसपर स्वत: विचार करें। उन्होने कहा कि प्रशासन की तरफ से ऐसे अभियान निरंतर चलाए जाएंगे और शहर को अतिक्रमण मुक्त रखा जाएगा । खासकर शहरों के रास्तों पर लगने वाले दो चक्का वाहनों के पार्किंग से यातायात व्यवस्था को लेकर काफी परेशानी हो रही है जिसको लेकर ट्रैफिक डीएसपी एवं जेएनएसी के विशेष पदाधिकारी को संयुक्त रुप अभियान चलाते हुए ऐसे गाड़ियों को क्रेन के माध्यम से उठाकर चालान करने का निर्देश दिया गया है।

एडीएम लॉ एंड ऑर्डर नन्दकिशोर लाल ने कहा कि अतिक्रमण हटाने की चुनौतियों को लेकर जिला प्रशासन द्वारा कठोरता से कार्रवाई की जाएगी। उन्होने बताया कि इस तरह के अभियान आगे भी चलाये जाते रहेंगे ऐसे में सड़कों का अतिक्रमण कर बैठे लोग स्वत: हट जाएं अन्यथा प्रशासन की कार्रवाई को लेकर तैयार रहें।

अपर उपायुक्त सौरभ सिन्हा ने कहा कि वैसे दुकानदार जो अनाधिकृत रूप से सड़कों का अतिक्रमण कर दुकान लगाकर बैठे हैं, जिनके पास सैरात के दुकान आवंटित नहीं हैं वे स्वत: अपना दुकान हटा लें अन्यथा जिला प्रशासन द्वारा विधि सम्मत कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।
विशेष पदाधिकारी, जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति कृष्ण कुमार ने कहा कि साकची में हटाए गए अतिक्रमण के स्थान पर चार स्थान पर पार्किंग बनाने की योजना है। साथ ही सड़क के किनारे पेवर्स ब्लॉक का अधिष्ठापन करते हुए बैरिकेडिंग की जाएगी ताकि दोबारा अतिक्रमण कर दुकान नहीं लगाया जा सके । उन्होने बताया कि संजय मार्केट में पार्किंग, हनुमान मंदिर के पास बनाये गए पार्किंग का विस्तारीकरण, टैंक रोड में पार्किंग स्थल, गैलेरिया मॉल के पास पार्किंग स्थल बनाया जाएगा । उन्होने सख्त हिदायत देते हुए कहा कि अवैध रूप से पार्किंग शुल्क वसूलने के मामले संज्ञान में आ रहे हैं, अवैध पार्किंग वसूली को लेकर जिला प्रशासन काफी सख्त है तथा वैसे लोगों को चिन्हित कर कठोरतम कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

Related Articles

Back to top button