FeaturedJamshedpurJharkhand

साकची बाजार की समस्या को ले अधिसूचित क्षेत्र के पदाधिकारी को ऑल मार्केट एसोसिएशन के अध्यक्ष ने सौंपा पांच सूत्री मांग पत्र

जमशेदपुर: बुधवार को जमशेदपुर ऑल मार्केट एसोसिएशन के अध्यक्ष हरविंदर सिंह मंटू वा महासचिव नसीम अंसारी के नेतृत्व साकची बाजार की समस्या का निराकरण के लिए जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र के विशेष पदाधिकारी संजय कुमार जी से मिलकर पांच सूत्री मांग पत्र सौंपा।
मांग पत्र में कहा गया कि जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति द्वारा साकची बाजार मे किए जा रहे विकास एवं स्थिति परिवर्तन की योजना पर पुनर्विचार करने की आवश्यकता है। दुकानदारों की स्थिति एवं ग्राहकों की सुविधा जनक आवागमन एवं भ्रमण को ध्यान में रखने की अति आवश्यकता है। जिस प्रकार से साकची बाजार में घेराबंदी एवं रास्ते में अवरोध का निर्माण किया गया है या किया जाना है, इस पर पुनर्विचार करने की आवश्यकता है,
सुझाव एवं मांग इस प्रकार है
1-रेडीमेड मार्केट के पीछे स्थित
सुलभ शौचालय परिसर में काफी जगह है जिसमें दुकानदारों के लिए पार्किंग का निर्माण किया जा सकता है।
2-बाजार के बाहर पार्किंग की उचित व्यवस्था करने के उपरांत ही गाड़ी बाजार के अंदर आने से रोका जाए एवं बाजार के भीतर उचित स्थान पर पार्किंग की व्यवस्था पूर्व की तरह सुनिश्चित किया जाए।
3-फुटपाथी दुकानदारों को आई अस्पताल के सामने स्थित ट्रायंगुलर पार्क में फुटपाथ लगाने की व्यवस्था की जाए जिससे बाजार के अंदर भीड़ एवं जाम की स्थिति से छुटकारा मिल सके एवं गाड़ियों के पार्किंग का जगह भी इससे मिल सकेगा।
4-संजय मार्केट तथा शालिनी मार्केट का द्वार स्ट्रेट माइल रोड के तरफ खोला जाए एवं वहां जेबरा क्रॉसिंग बनाकर सड़क के दोनों तरफ के बाजारों को कनेक्ट किया जाए। ताकि ग्राहकों को कम भ्रमण करना पड़े एवं बाजार की स्थिति में भी कोई विपरीत प्रभाव नहीं पड़े। साकची बाजार के सभी मार्गो में लोहे का चैनल के बदले ड्रॉपिंग गेट लगाया जाए ताकि दुकानदारों का सामान लाने-ले जाने मैं सुविधा हो तथा संभावित दुर्घटना के वक्त आपातकालीन स्थिति में सभी रास्तों का उपयोग किया जा सके।
हरविंदर सिंह मंटू ने कहा कि साकची बाजार का जिस प्रकार घेराबंदी किया जा रहा है ऐसा ना हो कि भविष्य में इसके दुष्परिणाम का शिकार दुकानदार एवं ग्राहकों को होना पड़े।
प्रतिनिधिमंडल में मुख्य रूप से हरविंदर सिंह मंटू, नसीम अंसारी, रंजीत सिंह, राजेश गुप्ता, सऊद आलम, चंद्र भूषण सिंह एवं अन्य लोग उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button