FeaturedJamshedpurJharkhand

सरयू राय ने विशेष पदाधिकारी, जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति को लिखा पत्र, कहा लंबित योजनाओं को जल्द पूरा किया जाय

4000 स्ट्रीट लाइट लगाने और भालूबासा में दर्जनों दूकानों का आवंटन का मामला

जमशेदपुर । पूर्वी विधानसभा में लंबित योजनाओं को पूरा करने को लेकर विधायक सरयू राय ने विशेष पदाधिकारी जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति को पत्र लिखा है और कहा कि मेरे विधानसभा क्षेत्र भ्रमण के दौरान मुझे पता चला कि इनमें से कतिपय कार्य अभी भी शुरू नहीं हुए हैं। इसमें तेजी लाएँ और बरसात शुरू होने के पहले ये काम हर हालत में पूरा कराएँ।
क) भालूबासा में जम्बो अखाड़ा के सामने पुल के किनारे दर्जनों दुकानें मेरे विधायक बनने के पहले से बनी हुई हैं. तीन साल बीत गये पर इनका आवंटन नहीं हुआ, इनमें ताला लटके पड़े हैं। इस क्षेत्र से विधायक निर्वाचित होने के कुछ दिन बाद मैंने तहकीकात की तो पता चला कि इन सभी दुकानों की चाभी तत्कालीन विधायक प्रतिनिधि ने अपने पास रख लिया है। ऐसा उन्होने अपनी इच्छा के अनुसार दुकानें आवंटित करने के लिये किया है। बड़ी मशककत के बाद दूकानें की चाभियाँ अक्षेस कार्यालय ने उनसे लिया। मुझसे कहा गया कि विधायक निधि से दुकानों के सामने पेवर ब्लाक बिछवा दूँ। मैने बिछवा दिया. मुझे बताया गया की दुकानों का आवंटन कर दिया गया। इसके बावजूद दूकानें तो नहीं खुलीं पर मेरे नाम का उद्घाटन शिलापट्ट तोड़ दिया गया जो आजतक नहीं लगा है और न ही दुकानें खुलीं।
ऐसी क्या दादागिरी है, किसकी दादागिरी है जिस कारण ये दुकानें आवंटित नही हो पा रही हैं और बाजार खुल नही पा रहा है। एक पखवाड़ा के भीतर इसका समाधान होना चाहिए और दादागिरी करने वाले बेनकाब होने चाहिए।
ख) क्षेत्र भ्रमण के दौरान बस्तियों में लगे चापाकलों के खराब होने, मरम्मत नहीं होने अथवा मरम्मत होने के बाद पुनः खराब हो जाने की शिकायतें मिलती हैं। मैं एवं मेरे सहयोगी इस बारे में पता करते हैं तो अक्षेस कार्यालय से बताया जाता है कि संवेदक बहाल हो रहा है, चापाकलों की मरम्मत हो रही है। पर क्षेत्र में इसका प्रभाव नहीं दिखता. मैं स्वयं क्चापाकलों की स्थिति के बारे में क्षेत्र से प्राप्त शिकायतों की जानकारी लिया करता हूँ। आप कृपया क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर लगे चापाकलों की संख्या एवं मरम्मत के शिड्युल से मुझे अवगत कराएँ ताकि मैं एवं मेरे सहयोगी इस बारे में जनता और अक्षेस मदद कर सकें।
ग) आपको स्मरण होगा कि मेरे विधानसभा क्षेत्र में 4,000 (चार हजार स्ट्रीट लाईट लगाने की योजना आपके विशेष पदाधिकारी नियुक्त होने के पहले से स्वीकृत हुई हैं, पर लगी नहीं है। नहीं लगने का कारण मुझे बार बार बताया जाता है और आजकल में लगना शुरू होने की बात कही जाती है। अब तो सरकार में यह काम करने वाले कार्यकारी एजेंसी का बकाया भुगतान भी हो गया, फिर भी यह काम शुरू नहीं हुआ। इसे शीघ्र शुरू करायें और मेरे विधायक निधि से लगे करीब 3,000 सोलर स्ट्रीट लाइटों से इनका समन्वय कराएँ।
घ) अब तक दो दर्जन से अधिक पानी-बिजली-सड़क, सिवरेज एवं अन्य जनसुविधा योजनाएँ टाटा लीज के अन्दर एवं बाहर पड़ने वाले जमशेदपुर पूर्व विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न इलाकों में हुए हैं जो विगत 20-25 वर्षों में नही हो पाए थे। भुईयांडीह, बाबूडीह, लाल भट्टा, जोजोबेडा एवं अन्य इलाकों में नए कार्य आरम्भ हुए हैं। इनके साथ समन्वय करें तथा इनके सामने निहित स्वार्थी तत्वों द्वारा उत्पन्न किये जा रहे विविध व्यवधानों को दूर करें.
ङ) 15वें वित्त आयोग से मिली सहायता राशि द्वारा क्रियान्वित पर्यावरण संरक्षण कार्यों के संबंध में टाटा स्टील लि॰ के साथ समन्वय स्थापित किया जाय, विशेषकर वायु प्रदूषण कम करने के लिये वृक्षारोपण एवं पार्क निर्माण आदि कार्यों के संबंध में. जिस तरह विद्युत जीएम के साथ जमशेदपुर पूर्व विधानसभा क्षेत्र के की बिजली समस्या के समाधान के बारे में हर माह बैठक होती है उसी तर्ज पर नागरिक सुविधाओं के संबंध में भी उनके साथ मासिक बैठक आयोजित की जाय। इस तरह शहर की नागरिक सुविधा समस्या का समाधान करने के लिये अलग से एक बैठक हर माह आयोजित तक समस्या की समीक्षा की जाए।

Related Articles

Back to top button