FeaturedJamshedpurJharkhand

लोयोला स्कूल बिस्टुपुर में बोए गए प्रोजेक्ट तरुमित्र के बीज* पारिस्थितिकी संवेदनशीलता को बढ़ावा देगी संस्था

जमशेदपुर। गुरुवार को लोयोला स्कूल बिस्टुपुर के विद्यार्थियों को फादर रॉबर्ट एथिकल और सुश्री देवोप्रिया दत्ता ने संबोधित किया। इन्होंने पारिस्थितिकी संतुलन में पेड़ पौधे की उपयोगिता तथा संस्था आंदोलन की जानकारी दी और उससे जुड़ने को प्रेरित किया।
फादर विनोद फर्नांडीज के अनुसार तरुमित्र भारत में पारिस्थितिक संवेदनशीलता को बढ़ावा देने के लिए एक राष्ट्रव्यापी छात्र संगठन है। यह पारिस्थितिक मुद्दों पर समाज के विभिन्न वर्गों को संवेदनशील बनाने के लिए अभियान चला रहा है। इसकी शुरुआत 1988 में भारत के पटना में छात्रों द्वारा की गई थी। संयुक्त राष्ट्र ने 2005 से तरुमित्र को एक विशेष सलाहकार का दर्जा प्रदान किया है। इसके 1000 से अधिक उच्च विद्यालयों और कॉलेजों में 2,00,000 से अधिक सदस्य हैं। तरुमित्र के पास विदेशों से भी कई पूर्णकालिक स्वयंसेवक हैं।
लोयोला स्कूल, जमशेदपुर जेसुइट प्रांत, लोयोला स्कूल टेल्को, लोयोला एलुमनी एसोसिएशन और लोयोला हिंदी स्कूल के सहयोग से जल्द ही मानगो में जेसु भवन परिसर में औपचारिक रूप से तरुमित्र की एक शाखा शुरू करेगा। इस महत्वाकांक्षी परियोजना को आगे बढ़ाने के रोडमैप पर शिक्षकों, छात्रों और पूर्व छात्रों और सदस्यों की एक टीम के साथ प्रारंभिक चर्चा की जा रही है। ग्रह पृथ्वी को पूर्ण विनाश से बचाने की आवश्यकता के बारे में छात्रों को शुरुआत में संवेदनशील बनाने के लिए छोटे लेकिन स्थिर कदम उठाए जाएंगे। बच्चे एक हरा कैलेंडर तैयार करेंगे जो उन्हें सभी महत्वपूर्ण दिनों/त्योहारों को हरे-भरे तरीके से मनाने में सक्षम बनाएगा। स्कूल में विभिन्न स्थानों पर बर्ड फीडर लगाए जाएंगे। विभिन्न वस्तुओं को बनाने के लिए उत्तर पुस्तिकाओं का कागज की लुगदी के रूप में पुन: उपयोग और पुनर्चक्रण भी एक और गतिविधि है।

इस अवसर पर प्रांतीय फादर जेरोम कटिन्हा, रेक्टर फादर केएम जोसेफ, प्रिंसिपल फादर विनोद फर्नांडिस और फादर रॉबर्ट एथिकल, सुश्री देवोप्रिया और संस्था के पदाधिकारियों की उपस्थिति में छात्रों द्वारा जेसु भवन परिसर में पौधे लगाए गए। एलएए.
परियोजना महत्वाकांक्षी है, लेकिन निरंतर प्रयास, निरंतर प्रेरणा और समान विचारधारा वाले संस्थानों के समर्थन से, हमें विश्वास है कि यह पहल अपने पंख फैलाएगी और पूरे स्टील सिटी को कवर करेगी।

Related Articles

Back to top button