FeaturedJamshedpurJharkhandNational

लोकसभा चुनाव 2024 के निमित्त सभी 6 विधानसभा क्षेत्र के बीएलओ के लिए XLRI में आयोजित हुआ प्रशिक्षण कार्यक्रम

जमशेदपुर। लोकसभा आम चुनाव 2024 के सफल संपापन में बीएलओ की भूमिका एवं उनके दायिक्तों को लेकर प्रशिक्षण कार्यक्रम XLRI सभागार में दो पालियों में आयोजित किया गया। पहली पाली में सुबह 10 से 12:30 बजे तक 44-बहरागोड़ा, 45-घाटशिला एवं 46-पोटका विधानसभा क्षेत्र की बीएलओ तथा दूसरी पाली में दोपहर 2 बजे से 4:30 बजे तक 47-जुगसलाई, 48- जमशेदपुर पूर्वी एवं 49- जमशेदपुर पश्चिमी विधानसभा क्षेत्र के बीएलओ को प्रशिक्षण दिया गया। उप विकास आयुक्त श्री मनीष कुमार, एडीएम(एसओआर) श्री महेन्द्र कुमार, उप निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती प्रियंका सिंह, जिला कल्याण पदाधिकारी श्री राजेन्द्र गुप्ता, सहायक निदेशक पंचायती राज डॉ रजनीकांत मिश्रा प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल हुए ।

प्रशिक्षणार्थियों को दिव्यांग व्यक्तियों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए सुगम चुनाव कराने, मतदाता सूची की सत्यता सुनिश्चित करने सहित चुनाव में बीएलओ की भूमिका से संबंधित आवश्यक जानकारी दी गई । दिव्यांग एवं 85+ के मतदाताओं को चुनाव के दिन होम वोटिंग से मतदान के लिए सुविधा उपलब्ध कराने की जानकारी दी गई। सभी बीएलओ को परमानेंट शिफ्टेड मतदाताओं की सूची तैयार करने का निर्देश दिया। एबसेन्टी वोटर, इलेक्शन ड्यूटी में प्रतिनियुक्त मतदाता, पोस्टल बैलेट से मतदान करने आदि को लेकर बताया गया । मतदान करने में जो मतदाता अधिक उम्र एवं दिव्यांगता के कारण सक्षम नहीं है उन्हें चिन्हित कर बैलेट पेपर के माध्यम से होम वोटिंग कराने से संबंधित निर्देशित किया गया । सभी बीएलओ को छूटे हुए योग्य मतदाताओं का फार्म-6 भरवाते हुए 20 अप्रैल तक उनका मतदाता सूची में नाम जोड़ने का निर्देश दिया । इसके अलावा घर-घर मतदाता सूची वितरण की कार्ययोजना पर चर्चा गई गई तथा मतदान के दिन बूथ पर रहकर सुव्यवस्थित तरीके से मतदान संपन्न कराने से संबंधी प्रशिक्षण दिया गया । इस बार के चुनाव में सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक दिन भर मतदान की सुविधा को लेकर अपने स्तर से लोगों के बीच प्रचार प्रसार का निदेश दिया गया।

इस दौरान उप विकास आयुक्त सह वरीय पदाधिकारी स्वीप कोषांग ने सभी बीएलओ को बूथ अवेयरनेस ग्रूप के माध्यम से व्यापक स्तर पर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम संचालित करने की बात कही । उन्होने कहा कि बीएलओ इस चुनावी प्रक्रिया में प्रशासन के लिए सबसे मजबूत स्तंभ हैं, एक-एक मतदाता की जानकारी आपलोगों के पास होती है। सुयोग्य मतदाता जो बूथ पर आकर मतदान करने में सक्षम नहीं हैं उन्हें होम वोटिंग के माध्यम से सहयोग करें, दिव्यांग, गर्भवती या अन्य बुजुर्ग मतदाताओं की जानकारी रखें तथा बूथ तक लाने में आवश्यक सहयोग प्रदान करें जिससे जिला का शत प्रतिशत मतदाता मजबूत लोकतंत्र के निर्माण में अपनी भागीदारी निभा सकें ।

Related Articles

Back to top button