FeaturedJamshedpurJharkhandNational

बॉलीवुड अभिनेत्री माधुरी दीक्षित की भक्ति-प्रेम ने शहर के पप्पू सरदार को दिलायी अंतरराष्ट्रीय पहचान

रघुवंशमणि सिंह
जमशेदपुर। बॉलीवुड अभिनेत्री माधुरी दीक्षित के प्रशंसक के रूप में शहर में अपनी पहचान बना चुके साकची काशीडीह के रहने वाले पप्पू सरदार द्धारा माधुरी दीक्षित के नाम पर किये जा रहे सामाजिक गतिविधियां उन्हें एक अंतरराष्ट्रीय पहचान पर ले गईं हैं। पिछले 27 सालों से चाहे समाज सेवा के प्रति उनकी प्रतिबद्धता हो या माधुरी दीक्षित के प्रति उनकी भक्ति या विकलांग व्यक्तियों के साथ उनके भावनात्मक जुड़ाव के लिए पप्पू को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक नयी पहचान मिली हैं। पप्पू सरदार को अंतर्राष्ट्रीय स्तर की पुस्तक डिवोशनल फैंस स्कैप्स में प्रमुखता से जगह मिली है. पुस्तक की ऑथर ख्याति प्राप्त लेखिका शालिनी कक्कड़ है। इस पुस्तक में बताया गया है की कैसे कोई फैन दिवानगी की हद पार करके अपने रोल मॉडल को देवता तक का स्थान दे देता है। नवीनतम संस्करण डिवोशनल फैंस स्कैप्स केें अध्याय तीन और चार माधुरी दीक्षित और पप्पू सरदार की भक्ति-प्रेम तथा देवी की तरह पूजा करने को समर्पित हैं।
यह भक्तिपूर्ण प्रशंसक संस्करण (डिवोशनल फैंस स्कैप्स) दुनिया भर में 29 अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध पुस्तकालयों में उपलब्ध हैं जिनमें हार्वर्ड, प्रिंसटन, स्टैनफोर्ड, जॉन हॉपकिंस, एमोरी विश्वविद्यालयों के साथ-साथ (यूनिवर्सिटी ऑफ) कैलिफोर्निया, बर्कले, लॉस एंजिल्स, इरविन, डेविस, सांता बारबरा, मेरेड, शामिल हैं। मिशिगन और पेंसिल्वेनिया, लाइब्रेरी ऑफ कांग्रेस, वाशिंगटन, मैसाचुसेट्स एमहर्स्ट विश्वविद्यालय, टेनेसी विश्वविद्यालय, फ्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी, इलिनोइस विश्वविद्यालय, शिकागो, नॉट्रेडम विश्वविद्यालय, ब्रिघम यंग यूनिवर्सिटी, यूटा, न्यूयॉर्क पब्लिक लाइब्रेरी, गैल्वेस्टन कॉलेज लाइब्रेरी, टीएक्स, ब्रिटिश लाइब्रेरी, लंदन, टोरंटो विश्वविद्यालय, ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय, साइमन फ्रेजर विश्वविद्यालय, मैनिटोबा विश्वविद्यालय और गुलेफ़ विश्वविद्यालय, ओंटारियो (सभी कनाडा में) और लीडेन विश्वविद्यालय पुस्तकालय, नीदरलैंड। पप्पू सरदार की माधुरी दीक्षित के प्रति भक्ति और उनकी देवी के नाम पर सामाजिक गतिविधियां उन्हें एक अंतरराष्ट्रीय पहचान पर ले गईं।
मीडिया ने दिलायी पहचान- पप्पू सरदार
इस संबंध में पप्पू सरदार ने जमशेदपुर की जनता खासकर मीडिया के प्रति आभार व्यक्त किया।
उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि आज जो भी अंतरराष्ट्रीय पहचान मिली हैं उसका सारा श्रेय मीडिया को जाता हैं। मीडिया 27 सालों से उनके द्धारा किये जा रहे कार्याे को प्रकाशित करते रहा हैं। अगर मीडिया का पूरा सहयोग नहीं मिलता तो शायद भीड़ में खो जाते और कोई पहचान नहीं मिलती। मीडिया के लोगों का प्यार और स्नेह हमेशा मिला हैं। उन्होंने संभावना जतायी हैं कि और लंबी लाईन खिंचने के लिए मीडिया का पूरा सहयोग आगे भी मिलते रहेगा। मालूम हो कि माधुरी दीक्षित को अपनी बड़ी बहन मनाने वाला पप्पू सरदार 1996 से उसका जन्मदिन धूमधाम से मनाते आ रहा हैं। वे करनडीह स्थित आरपी पटेल चेशायर होम से भी भावनात्मक रूप से जुड़े हुए हैं। उनके बीच माधुरी दीक्षित के जन्मदिन सहित होली, दिवाली, राखी आदि त्योहारों को मनाते हैं। वास्तव में, पप्पू जो भी सामाजिक कार्य करता है वह माधुरी दीदी दीक्षित को समर्पित रहता है।

Related Articles

Back to top button