FeaturedNational

बीते 10 दिनों में तीन इलेक्ट्रिक स्कूटर में लगी आग, क्या भारतीय कंपनियां हो रही सक्षम बैटरी बनाने में विफल?

सेन्हा भाटाचार्य
भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटरों के बढ़ते बाजार के आकार को देखते हुए तीन स्कूटर में आग लगना सोचने का विषय है। दोनों कंपनियां फिलहसल इस पर चुप्पी साधे हुई थी। जिसके बाद इन्होंने आश्वासन दिया है कि वे घटनाओं की जांच कर रहे हैं।
नई दिल्ली। भारत के कदम इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की तरफ लगातार तेजी से बढ़ रहे हैं। बीते कुछ सालों में वाहनों की लांचिंग से लेकर ब्रिकी तक में इजाफा देखा गया है। लेकिन बीत दो सप्ताह में देश की ईवी पहल पर सवाल उठ गए हैं। आपको याद होगा हमनें आप तक हाल के दिनों में एक इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने की घटना की जानकारी साझा की था। जिसके करीब दस दिनों के भीतर देश में दो और इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने की खबर सामने आई है।

ईवी में आग लगने का प्रमुख कारण बैटरी

भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटरों के बढ़ते बाजार के आकार को देखते हुए तीन स्कूटर में आग लगना सोचने का विषय है। दरअसल, प्योर ईवी और ओकिनावा जिनके ई-स्कूटर में पिछले दस दिनों में आग लगी है, दोनों कंपनियां फिलहसल इस पर चुप्पी साधे हुई थी। जिसके बाद इन्होंने आश्वासन दिया है कि वे घटनाओं की जांच कर रहे हैं। फिलहाल इस बात से भी नकारा नहीं जा सकता कि ईवी में आग लगने का मुख्य कारण बैटरी हैं।

पिछले हफ्ते के ईप्लूटो स्कूटर में आग लगने की दो घटनाएं सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद, इलेक्ट्रिक वाहन स्टार्टअप प्योर ईवी ने कहा है कि वह इलेक्ट्रिक वाहनों में लिथियम आयन बैटरी के उत्पादन और स्टोरेज पर दिशानिर्देशों के विस्तृत सेट का प्रयोग कर रही है। डीलरों और हितधारकों को भेजे गए चार पृष्ठ के आंतरिक संचार नोट में, कंपनी ने कहा कि उसने कारखाने में दो क्षतिग्रस्त स्कूटरों में से एक को वापस बुला लिया है, और थर्मल के ट्रिगरिंग के इंटरनल मूल कारणों के बारे में अधिक जानकारी के लिए घटना की जांच कर रही है।

Related Articles

Back to top button