FeaturedUttar pradesh

प्रधानमंत्री मोदी ने महिला सशक्तिकरण को किया नमन, बोले-आज यूपी में सुरक्षा भी है, अधिकार भी

प्रयागराज। संगम की पवित्र धरती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहुंचने पर उनका स्वागत सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने किया। वह अपनी तरह के एक अनूठे कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं, जिसमें आज पौने तीन लाख से अधिक महिलाएं शामिल हुईं। उन्होंने कहा कि देश में बेटियों की शादी की उम्र 21 साल करने का सरकार प्रयास कर रही है। मगर इससे किसे दर्द हो रहा, यह देश देख रहा. उन्होंने कहा कि पहले यूपी में लड़कियों को सड़क पर चलने, घर से निकलने पर डर लगता था। अब मगर अब योगीजी ने उन गुंडों को जेल में पहुंचाया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जो घर दिए जा रहे हैं, वह प्राथमिकता के आधार पर महिलाओं के नाम किए जा रहे हैं। यूपी में 30 लाख महिलाओं को घर मिला है। इनमें से 25 लाख घरों की रजिस्ट्री महिलाओं के नाम पर है. यही तो होता है महिलाओं का सच्चा सशक्तिकरण। पीएम मोदी ने कहा कि हमने गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण, अस्पतालों में डिलिवरी और गर्भावस्था के दौरान पोषण पर विशेष ध्यान दिया। प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना के तहत गर्भावस्था के दौरान 5 हज़ार रुपए महिलाओं के बैंक खाते में जमा किए जाते हैं ताकि वो उचित खान-पान का ध्यान रख सकें. वहीं, 5 लाख रुपए तक मुफ्त इलाज मिलने से उनकी चिंता दूर हो गई है।
गर्भावस्था के समय महिलाओं को कोई दिक्कत न हो इसके लिए कई तरह की योजनाओं का संचालन किया जाता है. बेटियां पढ़ाई कर सकें, उन्हें कोई दिक्कत न हो इसके लिए हमारी सरकार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यूपी की विकास की धारा अब किसी के रोके रुकने वाली नहीं है। यूपी की महिलाओं ने ठान लिया है। योगी सरकार ने यूपी की महिलाओं को सशक्त बनाया है और उनकी गरिमा को बढ़ाया है. अब यूपी का विकास कोई नहीं रोक सकता है. उन्होंने कहा कि बेटियों की शिक्षा समाज और राष्ट्र को गौरवमयी बनाती है। इसलिए हमने बेटी के जन्म से लेकर उनके जीवन चक्र की हर अवस्था में मदद देने के लिए योजनाएं चलाई हैं। कन्या सुमंगला योजना के माध्यम से महिलाओं को मिल रहे लाभ के बारे में सबको जानकारी देते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार से मिल रही योजनाओं का रुपया अब सीधे लाभार्थियों के खातों में जाता है. बैंक सखी की मदद से रुपया घर पहुंच जाता है।
पीएम नरेंद्र मोदी ने मंच से महान साहित्यकार आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी को श्रद्धांजलि देते हुए कुंभ में खुद के शामिल होने की यादों को जनसभा से साझा किया…पीएम नरेंद्र मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करने से पहले मंच पर आते ही भारत मां के जयकारे लगाए. इसके साथ ही उन्होंने मंच मौजूद सभी लोगों का अभिवादन किया।

Related Articles

Back to top button