FeaturedJamshedpurJharkhand

पूर्वी विधान सभा क्षेत्र में जनसुविधाओं की स्थिति बेहतर बनाने के लिए को लेकर विधायक सरयू राय सक्रिय

जमशेदपुर। आप अवगत हैं कि जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा क्षेत्र में मुख्यतः जमशेदपुर अक्षेस एवं टाटा स्टील लि॰ द्वारा सड़क, पेयजल आपूर्ति, जल निकासी, जल-मल निस्तारण, स्वच्छता, सफ़ाई, पार्क, गार्डेन, खेलकूद एवं क्रीड़ा स्थल उन्नयन, हाट-बाज़ार आदि जनसुविधाएँ उपलब्ध करायी जाती हैं तथा इनका देखरेख एवं मरम्मत की जाती है। इसके अतिरिक्त सांसद एवं विधायक निधि, अनाबद्ध निधि, वित आयोग निधि एवं अन्य निधियों से भी यथा नियम कतिपय कार्य कराये जाते हैं। साथ ही नगरपालिका अधिनियम के आलोक में भी विविध प्रासंगिक दायित्वों का निर्वाह जमशेदपुर अक्षेस द्वारा किया जाता है।

क्षेत्र भ्रमण के दौरान मैं देखता हूँ कि जनसुविधाओं की स्थिति में काफ़ी सुधार लाने की आवश्यकता है। प्रत्येक वर्ष इस बारे में अक्षेस को नगर विकास विभाग से वित्तीय आवंटन प्राप्त होता है. आवंटन का व्यय करने के लिए ज़िला योजना की बैठकें होती हैं। अक्षेस द्वारा तैयार की गई योजनाओं की सूची के आधार ज़िला योजना समिति क्रियान्वयन की प्राथमिकताएँ तय करती है। अमूमन होता यह है कि जितना आवंटन विभिन्न श्रेणियों के कार्यमदों में अक्षेस को राज्य सरकार से मिलता है उससे काफ़ी अधिक कार्यों की लंबी सूची की स्वीकृति ज़िला योजना समिति दे देती है। नतीजा होता है कि निधि के अभाव में अनेक योजनाएँ धरी की धरी रह जाती हैं. क्रियान्वित नहीं हो पाती है।

विभिन्न कार्यों के लिए सड़कें खोदी दी जाती हैं, बिना मरम्मत के जस की तस रह जाती हैं और लोगों के लिए असुविधा का कारण बन जाती हैं। मैंने ग़ौर किया है कि ज़िला योजना समिति सरकार से प्राप्त आवंटन के आधार पर नई योजनाएँ क्रियान्वित करने का निर्णय तो लेती है परंतु पूर्व में क्रियान्वित योजनाओं की मरम्मती आदि के बारे में विचार नहीं करती है। आप सहमत होंगे कि समय बीतने के साथ साथ पूर्व में क्रियान्वित की गई योजनाओं के मरम्मत की ज़रूरत बढ़ते जाती हैं। आवश्यक निधि का उपबंध कर इनकी मरम्मती की जा सकती है और लोगों की कठिनाइयों को दूर किया जा सकता है. परंतु अक्षेस इनके पूर्णतः जीर्ण-शीर्ण हो जाने के बाद ही इनका पुनर्निर्माण पर ध्यान देता है और मरम्मती/ पुनर्निर्माण करने का कार्य नई योजना के रूप में करता है।

मुझे लगता ही क्षेत्र में जितना काम है उससे काफ़ी कम आवंटन राज्य सरकार से प्राप्त होता है जिसकी सीमा के भीतर ही चयनित योजनाओं का क्रियान्वयन होता है। मुझे लगता है कि जमशेदपुर अक्षेस को क्षेत्र के लिए समग्रता में नई योजनाएँ चिन्हित करनी चाहिए, इनका अग्रिम प्राक्कलन तैयार करना चाहिए और पुरानी योजनाओं की मरम्मती पर होने वाले व्यय का भी वार्षिक आकलन करना चाहिए। नई योजनाओं के क्रियान्वयन के साथ ही पुरानी योजनाओं की मरम्मती का भी सालाना बजट नगर विकास विभाग के माध्यम से राज्य सरकार के समक्ष प्रस्तुत करना चाहिए ताकि राज्य से अधिकतम राशि प्राप्त की जा सके।

आगामी फ़रवरी माह के मध्य अथवा तीसरे सप्ताह के किसी दिन से विधानसभा का बजट सत्र आरम्भ होगा। इसके पूर्व अक्षेस नई योजनाओं के क्रियान्वयन तथा पुरानी योजनाओं के मरम्मती का अपना प्राक्कलन नगर विकास विभाग के पास भेज दे तो एक विधायक के नाते मैं प्रयास करूँगा कि जमशेदपुर में विकास कार्यों के लिए मैं सरकार से अधिकतम राशि जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र में विकास कार्यों के लिये प्राप्त करने की कोशिश कर सकूँ।

मैंने टाटा स्टील लि॰ के समक्ष भी उनके कमांड क्षेत्र में किए जाने वाले ज़रूरी कार्यों की फ़ेहरिस्त रखा है. इनमें मुख्यतः सड़क, पानी, बिजली, सिवरेज की योजनाएँ हैं। मैंने उनसे कहा है कि प्रत्येक वर्ष आप लोग मुख्य सड़कों की मरम्मत करते हैं, उनपर डिवाइडर बनाते हैं, परंतु कंपनी क्वार्टर क्षेत्र की सड़कों की मरम्मती पर उतना ध्यान नहीं देते हैं. नतीजा है कि क्वार्टर क्षेत्र की सड़कों की हालत मरम्मत के अभाव में काफ़ी ख़राब हो गई है। ऐसे ही कई इलाक़ों में पानी, बिजली, सिवरेज, सफ़ाई की समस्या भी है. इनपर भी कंपनी को सालाना समुचित व्यय करना चाहिए।

मेरा आपसे अनुरोध है कि उपर्युक्त विवरण के आलोक में योजनाएं तैयार कर नगर विकास विभाग को समय पर भेजें ताकि इनके लिए निधि आवंटन कराने का प्रयास किया जा सके और क्षेत्र में विकास का अधिकतम काम हो सके।

मेरी भी अपेक्षा कि विधानसभा का बजट सत्र आरम्भ होने के पूर्व क्षेत्र की ज़रूरतों की जानकारी प्राप्त करूँ और क्षेत्र की जनता की आकांक्षाए पूरा करने का भरसक प्रयास करूँ। यदि आप जनवरी 2023 के तीसरे या चौथे सप्ताह तक इस विषय में मुझे जानकारी उपलब्ध करा सकें तो जमशेदपुर के विकास के लिए बेहतर होगा।

Related Articles

Back to top button