FeaturedJamshedpur

दुकानों में दिपावली की पूजा रात में करने की अनुमति देने की मांग

जमशेदपुर; अग्रवाल युवा मंच के महासचिव सन्नी संघी ने राज्य सरकार से त्योहारों को देखते हुए दुकान खोलने की समय सीमा को बढ़ाने एवं सप्ताहांत लॉक डाउन को समाप्त करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि दीपावली सनातन धर्म के बड़े पर्व में एक है एवं छठ पूजा लोक आस्था का महापर्व है।
इस दौरान धनतेरस से लेकर दीपावली तक सभी व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में लग्नानुसार माता लक्ष्मी की पूजा होती है। दीपावली से पूर्व लोग अपने अपने दुकानों का साफ-सफाई रंग रोगन का कार्य करते है।
रात्रि 8 बजे के बाद अगर किसी दुकान में साफ सफाई, रंग-रोगन हो रहा है तो प्रशासन इसकी इजाजत दे। दिपावली पूजा में लग्न का विशेष ध्यान रखा जाता है। इसमें यदि पूजा का मुहर्त देर रात्रि का हुआ तो मजबूरन लोगों को अपनी दुकान खोलनी पड़ेगी। क्योंकि यह पूजा वर्ष में एक बार होती है और इस पूजा को व्यापारी अपनें वार्षिक व्यवसायिक लाभ का पूरक मानते है। इसमें कोई भीड़ भाड़ नहीं होती बस परिवार के लोग बैठकर माता लक्ष्मी की आराधना करते है। दीपावली के तुरंत बाद छठ पर्व है।
ऐसे में लोगो को पर्व की खरीददारी करने में दिक्कत आ रही है। साथ ही व्यापारियों का भी नुकसान हो रहा है। उन्होंने राज्य सरकार से मांग की हैं की इन सभी मसलों दृष्टिगत रखते हुए व्यापार हित, धर्महीत एवं राज्य हित में निर्णय लेते हुए कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए दुकानों को खोलने की समय सीमा बढ़ाई जाए एवं सप्ताहांत सम्पूर्ण लॉक डाउन को समाप्त किया जाए।

Related Articles

Back to top button