FeaturedJamshedpurUncategorized

आगामी दीपावली एवं छठ पूजा के मद्देनजर भाजमो जमशेदपुर महानगर की बैठक विधानसभा कार्यालय बारीडिह में आयोजित कि गई. बैठक में उपस्थित विधायक सरयू राय नें तैयारियों की समीक्षा की. दीपावली पर चीन निर्मित लाइटों के बहिष्कार करने का आवाह्न किया.

जमशेदपुर ;भाजमो जमशेदपुर महानगर की महत्वपूर्ण बैठक विधानसभा कार्यालय बारीडिह में आयोजित कि गई. बैठक में मुख्य रूप से विधायक सरयू राय उपस्थित हुए. बैठक में छठ और दिवाली के मद्देनजर सभी तैयारियों की समीक्षा की गई. बैठक की अध्यक्षता कर रहे जिला अध्यक्ष सुबोध श्रीवास्तव ने कहा की छठ एवं दिवाली की तैयारियों की जिम्मेवारी महिलाओं ने ली है और उनके द्वारा निरंतर क्षेत्र के अवस्थित घाटों का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया जा रहा है. भाजमो केंद्रीय दीपावली एवं छठ पूजा समिति ने बैठक में अब तक की तैयारियों का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया. जिसमें मुख्यतः छठ घाटों की वस्तुस्थिति एवं अन्य आवश्यकताओं के बारे में विस्तारपूर्वक बताया गया. गोलमुरी में 12 छठ घाट है जहाँ मरम्मत, साफ सफाई एवं टेंट की व्यवस्था, पुराने छठ घाटों की मरम्मत जल्द से जल्द शुरू करने, सभी छठ घाटों में टेंट, नदी किनारे वाले छठ घाटों में महिलाओं के लिए चेंजिंग रूम , चाय बिस्कुट की व्यवस्था, आम के दातुन; दुध की व्यवस्था, लाईट की व्यवस्था, माइक की व्यवस्था, बारीडिह में 7 छठ घाट है जहाँ नदी किनारे गहरे छठ घाटों में सुरक्षा के दृष्टिकोण से बैरिकेडिंग की व्यवस्था, संभावित दुर्घटना से बचाव के लिए गोताखोरो की तैनाती, सितारामडेरा मंडल अंतर्गत 5 घाटों में बाबुघाट, मुर्गापाड़ा घाट में साफ सफाई, बड़े पत्थरों को हटाना, लक्ष्मीनगर मंडल अंतर्गत 9 घाटों में सभी मुलभुत सुविधाओं को दुरूस्त करना, टेलको मंडल अंतर्गत 8 घाटों में सीटु तालाब में पूरी बैरिकेडिंग एवं हुडको डैम घाट में टेंट की व्यवस्था, बिरसानगर मंडल अंतर्गत 3 घाटों में हुरलुंग घाट की व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने की बात कही गई . विधायक सरयू राय ने सभी समस्याओं की जानकारी प्राप्त करने के पश्चात कहा की शहर में पहल बार त्योहारों की तैयारी हेतु
नारी शक्ति को महत्व दिया गया है किंतु सामुहिक प्रयास से ही सफलता हासिल होगी. प्रत्येक मंडल की कमेटी एवं मंडल का इंचार्ज नियुक्त करना होगा, जो सभी कार्यो को मंडल की देख रेख में चलाएंगे. घाट पर क्या मरम्मत का कार्य है और मंडल में कितने नए घाट निर्माण कराना इसे लेकर महिला मोर्चा की अध्यक्षा पहल करें और सभी महिला मोर्चा का सहयोग करें. नदी और मोहल्ले की का घाट की अलग-अलग व्यवस्था की जाए. सभी घाटों पर गोताखोर रहें . चाय और बिस्कुट की व्यवस्था . एक पंडाल में आम का दत्वन, सुध दुध की व्यवस्था, अर्ध्य के लिए सामग्री सहित अन्यों की सुची बनाकर जल्द सौंपा जाए. छठ व्रतधारी जिस रास्ते से घाट जाते है उस रास्ते को भी साफ कराया जाए. घाटों की निगरानी के लिए अलग-अलग इंचार्ज बना दें . 27 तारीख से पहले सभी व्यवस्था को दुरुस्त कर लिया जाए. दिपाली पर्व को पर्यावरण मित्रता के तर्ज पर मनाए, पटाखे ऐसे ही फोड़े जिससे पर्यावरण कम से कम दूषित हो, दिए कुम्हार से ही खरीदे, चीन निर्मित सामानों का पूर्ण रूप से बहिष्कार हो और इसके लिए शहर की जनता से आह्वान हो. श्री राय ने कहा की त्योहारों के लिए सभी आव्यशक्ताओं की सुची जुसको एवं जमशेदपुर अक्षेस को सौंपी जाएगी और जल्द सुदृढ़ व्यवस्था सुनिश्चित कि जाएगी. बैठक में मुख्य रूप से भाजमो पूर्वी विधानसभा संयोजक अजय सिन्हा, महामंत्री कुलविंदर सिंह पन्नु, मनोज सिंह उज्जैन, उपाध्यक्ष वंदना नामता, मंत्री विकास गुप्ता, कोषाध्यक्ष धर्मेंद्र प्रसाद, महानगर प्रवक्ता व विधायक प्रतिनिधि (व्यवसायी मामलों) आकाश शाह, केंद्रीय दीपावली एवं छठ पूजा समिति की संयोजिका मंजू सिंह, वंदना नामता, किरण सिंह, जन कल्याण प्रतिनिधि मिष्टु सोना, काकोलि मुखार्जी,आरती मुखी,रंजिता राय,पिंकी विश्वास , सीमा गोस्वामीी, सीता देवी, मनोरमा सिंह, सारदा शर्मा,किरन देवी, अंजना सिंह, पुतुल सिंह, सुशमिता,ज्योति, सरशवती खामरी,मीना लोहार, लखी मुंडा, जनसुविधा प्रतिनिधि हरेराम सिंह, सोशियल मिडिया प्रतिनिधि शेष नाथ पाठक, उद्योग प्रतिनिधि इंद्रजीत सिंह, आइटी कोषांग प्रतिनिधि विकास सिंह, शिक्षा प्रतिनिधि एसपी सिंह, पेयजल प्रभारी अमर चंद्र झा, सह प्रभारी शंकर कर्माकर, युवा मोर्चा महामंत्री काशीनाथ प्रधान, सितारामडेरा मंडल अध्यक्ष बिनोद यादव, टेलको मंडल अध्यक्ष महेश तिवारी, बिरसानगर मंडल अध्यक्ष एम चंद्रशेखर राव, गोलमुरी मंडल अध्यक्ष कैलाश झा, लक्षमीनगर मंडल अध्यक्ष विनोद राय, बरमामाइंस मंडल अध्यक्ष नागेंद्र सिंह, अभय सिंह, असीम पाठक, गोल्डेन पांडेय, रचित जयसवाल, प्रेम करण पांडेय, अशोक सिंह सहित अन्य उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button