FeaturedJamshedpurJharkhand

डी डी सी ने घेरान कार्य की धीमी प्रगति पर जताई अप्रसन्नता, अगले 4 दिनों में लंबित आंगनबाड़ी निर्माण पूर्ण करने का निर्देश

जमशेदपुर। जिला दण्डाधिकारी-सह- उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजन्त्री के निर्देशानुसार उप विकास आयुक्त श्री मनीष कुमार द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मनरेगा व आवास योजनाओं की समीक्षा बैठक की गई। बैठक में सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी ऑनलाइन जुड़े वहीं डीआरडीए की जिला स्तरीय टीम बैठक में मौजूद रही। बिरसा हरित ग्राम योजना अंतर्गत सभी प्रखंडों को निर्देश दिया गया कि पौधों की आपूर्ति हेतु अविलंब आदेश निर्गत किया जाए, आम के पौधे की आपूर्ति कराते हुए वृक्षारोपण शुरू करना है । गुड़ाबांदा, डुमरिया एवं पोटका के पदाधिकारी ने बताया कि संबंधित आपूर्तिकर्ता कृषि भंडार, चाईबासा द्वारा मेटेरियल का सप्लाई अबतक सभी स्थानों पर नहीं किया गया है, इस संबंध में प्रखंडों को सप्लायर को पत्र निर्गत करने का निदेश दिया गया।
प्रखंडों के वरीय पदाधिकारी एवं बीडीओ के पास मनरेगा से संबंधित कई परिवाद लंबित हैं जिसे 30 अगस्त तक निष्पादन का निदेश दिया गया । अभी तक 57 फीसदी ही घेरान का कार्य पूर्ण हुआ है, उप विकास आयुक्त द्वारा अप्रसनन्ता व्यक्त करते हुए पौधारोपण से पूर्व घेरान का कार्य सौ फीसदी पूर्ण कराने का निर्देश दिया गया ।

मनरेगा के तहत प्रत्येक गांव में 5 योजना संचालित किए जाने के कार्य की भी समीक्षा की गई। वर्तमान में औसतन 3 योजनाओं का क्रियान्वयन प्रत्येक गांव में किया जा रहा है जिसे बढ़ाकर 7 से 8 योजना संचालित करने का निदेश दिया गया । अगले 4 दिनों में 18 लंबित आंगनबाड़ी निर्माण का कार्य पूर्ण कराने का निदेश दिया गया । वित्तीय वर्ष 2020-21 एवं इसके पूर्व की दीदी बाड़ी योजना को पूर्ण कर योजना को बंद करने की बात कही गई । साथ ही मेरा माटी मेरा देश अभियान के तहत विकसित किए जा रहे अमृत वाटिका के कार्य प्रगति की भी समीक्षा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए ।

Related Articles

Back to top button