BusinessFeaturedJamshedpurJharkhandNational

टोयोटा समूह ने बड़े निवेश के लिए कर्नाटक सरकार के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए


जमशेदपुर : देश के “मेक इन इंडिया” विजन में योगदान करने और कार्बन उत्सर्जन में तेजी से कमी लाने के अपने प्रयास में टोयोटा समूह की कंपनियों ने 4,800 करोड़ रुपये के अपने कुल निवेश में से 4,100 करोड़ रुपये के निवेश के लिए कर्नाटक सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर दस्तखत करने की घोषणा की है। टोयोटा समूह की कंपनियों में टोयोटा किर्लोस्कर मोटर और टोयोटा किर्लोस्कर ऑटो पार्ट्स शामिल हैं।

स्थानीय विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने के अलावा, नया विकास रोजगार सृजन और स्थानीय सामुदायिक विकास को गति प्रदान करेगा। यह निवेश स्थानीय आपूर्तिकर्ता आधार के विस्तार को भी बढ़ावा देगा। इसके परिणामस्वरूप ज्यादा निवेश होगा तथा रोजगार सृजन भी होगा।

एमओयू का आदान-प्रदान कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई और विक्रम एस किर्लोस्कर, वाइस-चेयरमैन, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के बीच हुआ। एमओयू हस्ताक्षर समारोह के इस महत्वपूर्ण मौके पर कर्नाटक के बड़े व मध्यम उद्योगों के मंत्री डॉ. मुरुगेश आर. निरानी, रवि कुमार, आईएएस, कर्नाटक राज्य के मुख्य सचिव और कई अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। इस संबंध में हुए समझौते के भाग के रूप में टोयोटा समूह की कंपनीज भारत को एक आत्मनिर्भर विनिर्माण केंद्र बनाने की दिशा में व्यवस्थित रूप से निवेश करेगी। इस प्रकार सरकार के मेक इन

इस अवसर पर कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसव राज बोम्मई ने कहा, ‘हमारा उद्देश्य 21वीं सदी के नए औद्योगिक टाउनशिप और कॉरिडोर बनाकर ‘नए भारत के लिए नया कर्नाटक’ बनाना है। हम अपने ‘बिल्ड फॉर द वर्ल्ड’ मिशन के तहत कर्नाटक को एक वैश्विक आपूर्ति-श्रृंखला और विनिर्माण केंद्र बनाना चाहते हैं। टोयोटा ग्रुप ऑफ कंपनीज के साथ यह समझौता ज्ञापन इस संबंध में एक बड़ी प्रगति है।

इस अवसर पर अपने विचार रखते हुए, विक्रम एस. किर्लोस्कर, वाइस-चेयरमैन, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने कहा, ”टोयोटा ‘मेक इन इंडिया’ के साथ घरेलू उत्पादन को मजबूत करने के लिए विद्युतीकरण की गति को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है।

Related Articles

Back to top button