FeaturedJamshedpur

जुगसलाई नगर परिषद की स्वच्छता मुहिम से जन जन को जोड़ने की पहल

सिंगल यूज प्लास्टिक फ्री इवेंट, जीरो वेस्ट इवेंट/वेडिंग्स/ सोशल और रिलिजियस फंक्शन के आयोजकों को चिन्हित कर किया जाएगा सम्मानित

जमशेदपुर। भारत सरकार की महत्वकांक्षी योजना “स्वच्छ भारत मिशन (शहरी)” 2.0 के तहत “स्वच्छ सर्वेक्षण 2022” अंतर्गत शहरी क्षेत्र में स्वच्छ वातावरण तैयार करने एवं स्वच्छता बनाए रखने के लिए समाज के सभी वर्गों की भागीदारी को बल देते हुए उन्हें भी इस मुहिम से जोड़ने की एक पहल जुगसलाई नगर परिषद द्वारा की जा रही है। उक्त लक्ष्य की प्राप्ति हेतु सबकी सहभागिता सुनिश्चित करने एवं समाज के सभी वर्गों को शामिल करने हेतु व्यापक प्रचार प्रसार एवं स्वच्छता पर आधारित गतिविधियां की जा रही है। जुगसलाई नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी श्री जेपी यादव ने बताया कि सिंगल यूज प्लास्टिक फ्री इवेंट, जीरो बेस्ट इवेंट/वेडिंग्स/ सोशल व रिलिजियस फंक्शन का आयोजन करने वाले आयोजकों/ आम नागरिकों को चिन्हित कर सम्मानित किया जाएगा एवम उनके आयोजन को सक्सेस स्टोरी में शामिल किया जाएगा। अतः अनुरोध है कि उपरोक्त तरह का इवेंट आयोजन कर इवेंट को यादगार बनाएं, समाज के लिए प्रेरणास्रोत बने एवं स्वच्छ एवं स्वास्थ्य भारत के सपने को पूरा करने में अपना योगदान दें।

कार्यक्रम की रूपरेखा निम्नवत है

प्रवेश द्वार – इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन का प्रवेश द्वार में पोस्टर बैनर आदि के माध्यम से कार्यक्रम की जानकारी प्रदर्शित की जानी है। बैनर/पोस्टर इत्यादि इको फ्रेंडली यथा कपड़े, जूट व पेपर आदि से निर्मित होने चाहिए। आयोजन के मुख्य द्वार के स्वागत बोर्ड में स्वच्छ इवेंट लिखा होना चाहिए।
किसी भी प्रकार की प्लास्टिक आदि से निर्मित फूल व साज सजावट की सामानों का उपयोग नहीं करना है। प्रवेश द्वार में फूट ऑपरेटेड सैनिटाइजर मशीन लगा होना आवश्यक है, बगल में स्वच्छ मस्कट का कट आउट होना चहिए। दिव्यांग लोगों के लिए विशेष रूप से व्यवस्था होनी आवश्यक है।

रिसेप्शन एरिया

रेजिस्ट्रेशन पॉइंट पर सामाजिक दूरी का पालन करना अनिवार्य है। रजिस्ट्रेशन हैंडहेल्ड टेबलेट के माध्यम से किया जाना है। नेम टैग कपड़े, जुट व कार्डबोर्ड के होने चाहिए। पार्टिसिपेशन किट (यदि उपलब्ध कराया जाना हो)- स्वयं सहायता समूह के द्वारा निर्मित कपड़े के थैले या जूट का थैले का बना होना चाहिए, नोटपैड रीसायकल पेपर का होना चाहिए। इको फ्रेंडली प्लांटेबल पेन होना चाहिए। आयोजित कार्यक्रम में जो भी मोमेंटो व अंग वस्त्र, स्टील वाटर बोतल, क्लॉथ मास्क में “आजादी का अमृत महोत्सव” का लोगो होना अनिवार्य है। प्रतिभागियों को कार्यक्रम के एजेंडा की जानकारी के लिए क्यूआर कोड को स्कैन करने की व्यवस्था होनी चाहिए।

आयोजन स्थल के अंदर
किसी भी प्रकार के प्लास्टिक के पानी बोतल का प्रयोग नहीं करना है। ड्रिंकिंग वॉटर टैब डिस्पेंसिंग मशीन या 20 लीटर पोटेबल वॉटर डिस्पेंसर्स के साथ में पेपर कप होना चाहिए। पैनल डिस्केशन स्थल में पीने के पानी के लिए कांच की ग्लास व बोतल आदि की उपयोग करना है। प्लास्टिक का कप या ग्लास का उपयोग नहीं करना है। बायोडिग्रेडेबल पर्यावरण अनुकूल कप या बोतल का उपयोग करना है। प्रत्येक स्टाल में हैंड सेनीटाइजर के साथ स्वच्छता मस्कट का कट आउट होना चाहिए। प्रतिभागियों के लिए हैंडआउटस के स्थान पर प्रेजेंटेशन को मेल/वेबसाइट के माध्यम से भेजा जाना है। बाहर का खाना व पेय पदार्थ वर्जित रहेगा। नीले व हरे रंग का कूड़ेदान उचित स्थल पर रखा होना आवश्यक है। उक्त पृथ्ककृत कचरे को प्रतिदिन कई बार खाली करते हुऐ नगर परिषद द्वारा उपलब्ध कराए गए पृथ्ककृत अवशिष्ट संग्रहण वाहन में देना अनिवार्य है।

डायनिंग एरिया

बायोडिग्रेडेबल कटलरी/ प्लेट का उपयोग करना है। कार्यक्रम में भोजन की बर्बादी ना हो, इसके लिए आयोजक को लोकल एनजीओ के साथ टाई अप करते हुई भोजन को जरूरतमंदों तक पहुंचाने की व्यवस्था होनी चाहिए व सेतु मोबाइल कंपोस्टिंग की व्यवस्था होनी चाहिए। सभी लीटर बिन में स्वच्छता मैसेज प्रदर्शित होना चाहिए जैसे “हमारा कचरा, हमारी जिम्मेदारी”, “हर दिन, दो बिन” आदि। वाश बेसिन के ऊपर जल बचाओ आदि का साइनेज/पोस्टर आदि लगे होने चाहिए।

वॉशरूम

सभी जेंडर ग्रुप के लिए शौचालय की व्यवस्था होनी चाहिए। सभी समय शौचालय सीट और यूरिनल साफ होना चाहिए। वाश बेसिन सभी समय साफ-सुथरी होनी चाहिए। पानी की उपलब्धता सभी समय होनी चाहिए। प्रत्येक टॉयलेट सीट पर अपना लाईट पॉइंट होने चाहिए एवम चालु अवस्था में होना चाहिए साथ ही वेंटिलेशन फैसिलिटी होना अनिवार्य है। सभी टॉयलेट सीट के दरवाजे पर फंक्शनल बोल्टिंग अरेंजमेंट्स होना चाहिए। टॉयलेट अपशिष्ट का समुचित निपटारा की सुविधा होना चाहिए। वॉशरूम को समय-समय पर साफ करवाने की व्यवस्था करना है। सभी वॉश बेसिन के सामने जल बचाव से सम्बन्धित स्लोगन, पोस्टर लगा होना चाहिए। वॉशरूम के प्रवेश द्वार पर स्वच्छ मस्कट कट आउट होना चाहिए। दिव्यांग लोगों के लिए रैम्प की व्यवस्था होनी चाहिए।

महिला शौचालय – सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन होना अनिवार्य है। सेनेटरी पेड को लपेटने के लिए वेस्ट पेपर होना चाहिए। सेनेटरी पैड का निपटारा के लिए उचित स्थल पर अलग से एक बिन होना चाहिए। प्रत्येक टॉयलेट में टच फ्री/सेंसर – बेस सॉप डिस्पेंसर मशीन/ सेनिटाइजर डिस्पेंशर मशीन होना चाहिए। महिलाओं के लिए मोबाइल टायलेट (सी टॉयलेट्स) और पुरुषों व ट्रांसजेंडर के लिए (यदि जरूरत है तो) उचित स्थल में मोबाइल टायलेट चालू अवस्था में होना चहिए।

Related Articles

Back to top button