FeaturedJamshedpur

पोटका भाटिन पंचायत भवन परिसर में किसान मेला संगोष्ठी सह उत्पाद प्रदर्शनी का आयोजन

जमशेदपुर। आत्मा सब मिशन ऑन एग्रीकल्चर एक्सटेंशन योजना के तहत किसान मेला का आयोजन किया जिसमें पोटका प्रखण्ड के अलावे पटमदा, बोड़ाम, जमशेदपुर के 256 किसान शामिल हुए। इस किसान मेला में मुख्य अतिथि के रूप में पोटका विधानसभा के विधायक प्रतिनिधि उपस्थित हुए। मौके पर प्रखण्ड प्रमुख, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी, जिला परिषद सदस्य एवं ग्राम के मुखिया उपस्थित थे।

कृषि विभाग के आत्मा प्रभाग की उप परियोजना निदेशक श्रीमति गीता कुमारी ने बताया कि किसान मेला सह प्रदशनी के आयोजन का मुख्य उद्देश्य किसानों के उत्पादों को प्रदर्शनी के माध्यम से अपने उत्पाद को दिखाने का मौका मिलता है वहीं इसे देखकर अन्य किसानों में कृषि तकनीक के बारे में उत्साह पैदा करना एवं किसानों को प्रोत्साहित करना है । वही दूसरी मुख्य बात यह है किसान मेला में एक ही स्थान पर स्टॉल के माध्यम से विभिन्न विभागों यथा कृषि, उद्यान, पशुपालन, मत्स्य, गव्य विभाग के योजनाओं की जानकारी किसानों को प्राप्त होती है जिससे किसान सरकार के किसानोपयोगी योजनाओं से लाभान्वित हो सकते हैं।

किसानों के द्वारा 150 से अधिक विभिन्न प्रकार के फल, फूल, सब्जी आदि का प्रदर्शनी लगाया गया था। अतिथियों ने प्रादर्श स्टॉल का भ्रमण कर किसानों से जानकारी लिया। वही उपस्थित किसानों ने विभाग के स्टॉल में जाकर कृषि एवं अन्य विभाग में चल रहे योजनाओं की जानकारी लिए। जिला कृषि विभाग की ओर से बैंक ऑफ इंडिया मेचुआ शाखा द्वारा 04 किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड का वितरण किया गया। कुल 02 (दो) लाख रूपये किसानों को के0सी0सी0 खाते में दी गई। आत्मा प्रभाग के ओर से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन योजना के तहत 50 प्रतिशत अनुदान पर ग्राम झरिया के किसान जगदीश सोरेन को पम्पसेट का वितरण किया गया।
वही मेला प्रांगण में किसानों के द्वारा लाये गये प्रादर्श की प्रदर्शनी लगाई गई थी जिसमें से उत्कृष्ट प्रादर्श के लिए किसान को आत्मा की ओर से अतिथियों के हाथों पुरस्कार स्वरूप कृषि यंत्र कुदाल (डच हो) देकर सम्मानित किया गया।

Related Articles

Back to top button